ट्राइसिटी में धूमधाम से मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

Loading

 चंडीगढ़ ; 8 मार्च ; आरके विक्रमा शर्मा /राहुल मेहता ;—–समूचे विश्व में  धूमधाम से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया ! विश्व के कोने   कोने से उत्साहजनक वातावरण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाये जाने के समाचार दृष्टिगोचर हो रहे व् सुनाई दे रहे हैं ! इसी क्रम में सोहनी सिटी चंडीगढ़ और मोहाली सहित पंचकुला में भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस अपने अपने स्तरों और अदायरोँ संस्थानों और स्कूलों उपक्रमों कॉर्पोरेशन्स आदि सब जगह मनाया गया !    पंचकूला में हिन्द संग्राम परिषद ने अपने मुख्यालय पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का शानदार आयोजन किया और उपस्थित महिला समाज को थ्री स्टार वेलफेयर की प्रधान मीना शर्मा ने सम्बोधित किया ! चंडीगढ़ पुलिस की वीमेन एंड चाइल्ड सेल की डीएसपी अंजिता चौपले ने बेटियों के मातापिता से इस दिवस के उपलक्ष्य में दरख्वास्त की कि माता पिता खुद बेटियों को पढाएं और पुराणी मानसिकताओं से बाहर निकलें और बेटियो के भविष्य को निखारें !  

 गुरु गोविन्द सिह खालसा कालेज वुमेन में भी आज के दिवस की अहमियत को सम्मुख रखते हुए सेमिनार आयोजित किया गया ! नगरनिगम की मेयर आशा जसवाल ने बतौर मुख्यातिथि शिकरत की और बेटियो को दुनिया की सबसे बड़ी नेमत बताया ! चंडीगढ़ में अदिति कलाकृति हब ऑफ़ हॉबीज में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस  के उपलक्ष्य में प्रिंसिपल आर्टिस्ट मोनिका शर्मा आभा ने नारी की मौजूदा  समाज में प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला ! मोहाली से पत्रकार पूजा गोयल के मुताबिक मोहाली में हिन्द संग्राम परिषद की जिला मोहाली की चेयरमेन और वरिष्ठ तेजतर्रार पत्रकार सन्तोष गुप्ता ने भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाये जाने और अभी नारी समाज के आगे विशाल चुनौतियों का बखूबी वर्णन किया ! सिविल हॉस्पिटल सेक्टर 45 की प्रबुद्ध डॉक्टर नवनीत कौर ने नारी समाज के लिए अभी तो बहुत  की बात कही ! उनहोंने हैरत जताई कि 21 वीं सदी के भारत में ही दुखद और शर्मनाक पहलु कि भारत माता की पुत्रियां अपने ही घरों में सुरक्षित नहीं हैं ! शर्मनाक वाक्यात तो ये हैं  कि सभ्य और आधुनिक समाज में नारी ही आज नारी की सबसे बड़ी दुश्मन बन रही है ! तभी तो भ्रूण हत्याएं जंगल की घास की तरह बढ़ रही हैं ! इंडिया फाउंडेशन “काफिला” की संस्थापिका और संचालिका प्रिंसिपल विक्रमजीत कौर बब्बल ने मंगल चाँद की धरती को पददलित करने वाले मानव की दुनिया में कोख में बच्चियों को मारने के कार्य खुलेआम सरेआम किया जाना आम बात  जोकि हमारी नीच मानसिकता का उदाहरण हैं ! आल इंडिया रेडियो चण्डीगढ़ की राष्ट्रीय स्तर की मधुरकंठी उद्घोषिका बानो पण्डिता ने इंटरनैशनल वुमेन  डे के सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि  आज नारी को नारी का सबल बनने से पहले अपने लिए सबल सजग बनना होगा !

नारी एकता से पहले नारी शक्ति के रूप में खुद को परखना और पहचानना होगा ! नारी को कोई भी ऐसा कार्य बर्ताव आदि नहीं करना चाहिए जिससे कि उसकी अस्मिता और गरिमा सहित अस्तित्व को आंच आये ! और भारत माता की बेटियों को स्वदेशी पहरावा व्  सोच, संस्कार और शिक्षा की ओर  भी विशेष आकर्षण रखना ही होगा ! अपनी रक्षक बनकर ही दूसरों की हिफाजत का बीड़ा उठा सकेंगी ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94437

+

Visitors