कई व्यायामों का एक ही आयाम, चुकंदर का रस है एक नाम

Loading

चंडीगढ़:- 14 अप्रैल:- अल्फा न्यूज इंडिया डेस्क प्रस्तुति :—जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है ऐसे लोगों को चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीना चाहिए. इससे शरीर को नैचुरल शुगर मिलती है और बीपी कंट्रोल में रहता है.

– विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर माना जाता है. चुकंदर में पाए जाने वाले ये तत्व खून साफ करने और शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

अगर आपको कोई काम करते हुए बहुत जल्दी थकान हो जाती है, तो ऐसा शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने और ब्लड की कमी के कारण होता है लेकिन अगर आप चुकंदर का जूस या सलाद खाएंगे, तो आपको बहुत फायदा होगा.

चुकंदर में पाया जाने वाला फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. चुकंदर इसका नेचुरल सोर्स है, जो बालों को बढ़ने में मददगार है.

केवल बाल ही नहीं चुकंदर हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है. चुकंदर से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से डेड सेल साफ होती हैं.चुकंदर के जूस के फायदे (Health Benefits of beetroot and juice)

अगर आप व्यायाम वगैरह नहीं करते हैं तो भी चुकंदर या इस जूस पी सकते हैं. यह कमाल का फायदा पहुंचाता है. मसलन

चुकंदर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के जबरदस्त तरीके से बढ़ाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं. चुकंदर का रस पीने से मांसपेशियों को किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है. शोध में यह पाया गया कि जिस समूह में चुकंदर के रस की सबसे अधिक खुराक थी, वह तेजी से ठीक हो गया. चुकंदर के रस में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो तेजी से मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है और यहां तक कि सूजन को कम कर सकता है.।

आप अपने वर्कआउट सेशन के बाद या दोहराए जाने वाले व्यायाम के अंतराल के दौरान चुकंदर का रस ले सकते हैं. आपके वर्कआउट सेशन के बीच स्वाभाविक रूप से मीठे रस का सेवन आपके प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह पता चला है कि मैराथन से पहले इस रस का होना आपको तेजी से चलने में मदद कर सकता है. यहां तक कि एक्सपर्ट तो ये भी बताते है कि 30% एक्सरसाइज और 70% आपकी डाइट ही आपको एकदम फिट रखने के लिए जरूरी है.वर्कआउट के बाद पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिल सकती है. बहुत सारे फूड्स हैं जो आपको एक गहन वर्कआउट सेशन के बाद रिकवर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक ड्रिंक है जो कमाल की पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में पॉपुलर है. वह है चुकंदर का जूस.।

चुकंदर के रस को “सुपर जूस” माना जाता है क्योंकि यह एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है. आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर का जूस एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94454

+

Visitors