सोहनी सिटी का अपना पहला माघी मेला कलाग्राम में 26 जनवरी को होगा सम्पन्न

Loading

सोहनी सिटी का अपना पहला माघी मेला कलाग्राम में 26 जनवरी को होगा सम्पन्न  

चंडीगढ़ ; 11 जनवरी ; आरके शर्मा विक्रमा /मोनिका शर्मा /एनके धीमान ;—–कलाग्राम में बुधवार को शुरू हुए 17 दिवसीय माघी मेला का समापन्न अगामी 26 जनवरी गणतंत्रता दिवस के मौके पर होगा और दूसरे दिन भी मेले में हर आयु वर्ग के श्रोता व् दर्शकों के हुजूम उमड़े ! माघी मेला में 10-26 जनवरी तक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झूले, भोजन व अन्य बहुत अधिक मनोरंजन के साधन और अवसर जुटाए गए हैं ! 
 समृद्ध भारतीय संस्कृति का जश्न मनाने और नए साल की एक यादगार शुरुआत करने की एक कोशिश के रूप में, ट्राईसिटी स्थित एक कंपनी- शर्मा ईवेंट एंड ब्रैंड प्रमोशन द्वारा चंडीगढ़ में पहली बार, राजस्थानी थीम के साथ एक माघी मेले का आयोजन किया गया है। कलाग्राम, मनीमाजरा में लगा यह मेला 10जनवरी से 26 जनवरी, 2018 तक चलेगा। मेले के उद्घाटन समारोह के साथ ही आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में माघी मेले की जानकारी उपलब्ध करवाई गयी थी।
उल्लेखनीय है कि माघी एक वार्षिक त्यौहार है। पंजाब के मुक्तसर में, वजीर खान की अगुआई वाली मुगल सेना से लड़ते हुए मारे गए 40 सिख शहीदों (चालीस मुक्ते) की याद में इसे मनाया जाता है। भारत के अन्य हिस्सों में मकर संक्रांति मनायी जाती है, जिसे पंजाब में मागी के रूप में जाना जाता है और यह उत्तर भारत में लोहड़ी उत्सव से मेल खाता है। लोहड़ी का त्यौहार पंजाब क्षेत्र में विशेष रूप से लोकप्रिय है।
‘माघी मेला या लोहड़ी से संबंधित एक संपूर्ण मेला चंडीगढ़ में पहले कभी आयोजित नहीं आयोजित किया गया था !  इसलिए हमने इस दिशा में एक पहल की है। सभी खुशनुमा परिवारों के लिए कुछ पल एक साथ बिताने का यह एक बढिय़ा अवसर है। विभिन्न किस्म के स्वादिष्ट व्यंजन, खेल और मस्ती के साथ दिलचस्प खरीदारी इस मेले का आकर्षण होगा !  मेले के मुख्य आयोजक, राहुल शर्मा ने कहा कि  माघी मेले में हरउम्र दराज का ख्याल रखा गया है ! फिर वो चाहे बुजुर्ग या युवा सहित प्रौढ़ वर्ग ही क्यों न हो ! 
‘मेले में बच्चों के लिए ऊंट की सवारी सहित कई मजेदार गतिविधियों का प्रबंध किया गया है। इसमें कुछ विशेष आयोजन भी शामिल होंगे, जैसे कि लोहड़ी उत्सव,’मेले के कोऑर्डिनेटर, यतीन राज शर्मा ने बताया कि आयोजन का मकसद सिर्फ एक मंच देना जहाँ से एकता भाईचारे और प्यार का संदेश दिया जा सके !
‘युवाओं और संगीत प्रेमियों के मनोरंजन  के लिए 13 जनवरी को एक स्टार नाइट का आयोजन होगा !  जिसमें वॉयस ऑफ इंडिया एवं सारेगामा फेम, युवा गायिका सैलिना शैली और हिमांशी तंवर की प्रस्तुति होगी ! माघी मेला के सह-आयोजक,साजन शर्मा हैं ।
राजस्थानी थीम इस ईवेंट को बाकी सब से अलग बनायेगी। विभिन्न कलाकारों द्वारा मेले में प्रदर्शन प्रमुख आकर्षण होने वाले हैं। इसके अलावा, स्थानीय लोग विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं, जिसमें चित्रकला, गायन और नृत्य आदि शामिल है। जिन लोगों का जन्मदिन और शादी की सालगिरह इस दौरान में  होगी, उनको मेले में नि:शुल्क प्रवेश का अवसर मिल सकता है। इसके अलावा,पुस्तक प्रेमियों के लिए एक किताब मेला भी लगाया गया है। जो लोग अपने भविष्य के बारे में जानना चाहते हैं, उनके लिए यहां एक ज्योतिषी उपलब्ध रहेंगे ! और एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों की बेसिक जांच एवं चिकित्सा परामर्श के लिए मौजूद रहेंगे। माघी मेला भारत के जीवंत लोकतंत्र को नमन करते हुए गणतंत्र दिवस पर समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

107389

+

Visitors