विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य पर 261 रक्तदताओं ने किया रक्तदान 

Loading

चंडीगढ़:- 14 जून :-आरके विक्रम शर्मा /हरीश शर्मा/ अनिल शारदा प्रस्तुति:—  विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य पर व गर्मियों के कारण ट्राईसिटी के अस्पतालों में आयी रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्वास फाउंडेशन द्वारा चार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया। इसमें इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी पंजाब स्टेट ब्रांच चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली व यूटी चंडीगढ़ ने सहयोग किया। चंडीगढ़ में शिविर मार्केट जगदंबा मेडिकोस के सामने सेक्टर 15 में लगाया गया। पंचकूला में शिविर मार्केट सेक्टर 11 में अनुपम स्वीट्स के सामने लगाया गया। मोहाली में शिविर मार्केट फेज 11 में पेट्रोल पम्प के सामने लगाया गया व जीरकपुर में शिविर मेट्रो स्टोर के सामने लगाया गया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू होकर दोपहर बाद 4 बजे चलाए गए। चंडीगढ़ के शिविर को सफल बनाने में जगदंबा मेडिकोस से गिरीश ललित ने सहयोग किया।

विश्वास फाउंडेशन की महासचिव साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि चंडीगढ़ में ब्लड बैंक पारस अस्पताल पंचकूला की टीम ने डॉक्टर पुनीत सचदेवा की देखरेख में 60 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। पंचकूला में ब्लड बैंक पंचकूला वेलफेयर ट्रस्ट की टीम ने डॉक्टर श्रुति सिंगला के देखरेख में 50 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। मोहाली में ब्लड बैंक मेहर अस्पताल जीरकपुर की टीम ने डॉक्टर सतनाम व डॉक्टर नेहा की देखरेख में 74 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया गया। जीरकपुर में ब्लड बैंक एम केयर अस्पताल की टीम ने डॉक्टर कार्तिक अग्रवाल की देखरेख में 77 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया गया। चारों शिविरों में कुल 261 यूनिट्स रक्त एकत्रित हुआ। शिविर में चंडीगढ़ प्रशासन से रंजन गुप्ता व कर्नल राजेश ने भी रक्तदान किया।

उन्होंने बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। रक्तदान जैसा पुनीत काम सबसे बड़ी सेवा में आता है। रक्त ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जिसका निर्माण किसी फैक्ट्री में नहीं किया जा सकता। केवल स्वयं अपनी मर्जी से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान करने से ही रक्त की कमी पूरी की जा सकती है।

शिविर में आये सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर साध्वी शक्ति विश्वास, साध्वी प्रीति विश्वास, श्यामसुन्दर साहनी, सविता साहनी, मुलखराज मनोचा, रमेश सुमन, विकास कालिया, मोनिका बाली, मधू खन्ना, शिशुपाल पठानिया, संतोष पठानिया, अनिरुद्ध, कृष्ण लाल, सुदेश कुमारी, शाश्वत विश्वास, संदीप परमार, डॉक्टर प्रेमनाथ बंसल, तारा चंद घई, शत्रुघन कुमार, नीरज यादव, विशाल कुंवर ब्लड बैंक के डॉक्टर्स व अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18519

+

Visitors