राखी पर्व पर पंडितों में ही विरोधाभास से सब दुविधा में, कोई सूतक दोष नहीं

Loading

राखी पर्व पर पंडितों में ही विरोधाभास से सब दुविधा में, कोई सूतक दोष नहीं 
चंडीगढ़ ; अगस्त ; आरके शर्मा विक्रमा ;—–देश भर में रक्षा बंधन पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया जायेगा ! ये हर जाति  धर्म सम्प्रदाय में हर  भेदभाव से ऊपर उठ कर अपने 2 ढंग से हर्षोल्लास से मनाया जायेगा ! हालाँकि इसके बारे में खूब प्रचारित किया जा रहा कि चंद्र ग्रहण के चलते कुछ घंटे ही रक्षा बाँधी जा सकेगी ! क्यों कि फिर ग्रहण के कारण सूतक लगेगा और सूतक में रक्षा का धागा नहीं बाँधा जा सकता ! अब ये बोलने वाले ज्योतिषी किस धर्म ग्रन्थ या धर्म नीति शाश्त्र का उल्लेख पढ़ के धर्म में विश्वास रखने वालों को दिशा निर्देश दे रहे हैं !
 श्री श्याम ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित सुरजीत शास्त्री फतेहबाद के मुताबिक सात अगस्त को चंद्र  ग्रहण समय रात्रि 10-45 से 12-45 तक ही है ! सूतक कल दोपहर 1-30 बजे से शुरू होगा ! और रक्षा बंधन का शुभ समय 11-05 सवेरे से लेकर बाद दोपहर 1-30 बजे तक है !

दूसरी ओर कुछेक ज्योतिषी दावा कर रहे है कि शास्त्र में ऐसी कोई बंदिश है ही नहीं,ये सिर्फ अधूरा ज्ञान रखने वाले सूतक में वर्जित का प्रचार करते हैं ! अगर उनकी कथनी में बल है तो बताएं किस शास्त्र में किस अध्याय या संस्कार पृष्ठ पर दर्ज है ! ज्योतिषाचार्य जितेंद्र के मुताबिक रक्षा बंधन तो खुद एक सुरक्षा चक्र है फिर उसको बांधने के  लिए कैसा अपशगुन मुहूर्त होगा ? ये हिन्दू धर्म की गरिमा और पराकाष्ठा के विपरीत प्रचार है ! बहिने सोमवार को खुले मन से  भाइयों की कलाई पे प्रेमप्रीति का धागा बांधे और सारा दिन सूर्य अस्त से पहले करें तो   शुभ माना जाता है ! पर कोई दोष सूतक विचारना मिथ्या है ! ज्योतिषाचार्य जितेंद्र ने किसी  शंका के लिए निपटारे हेतु अपना   मोबाइल 91-67-20 –9 8 46  भी उपलब्ध करवाया है !!! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94004

+

Visitors