डेरा समर्थकों से असला बरामदगी से बड़े हादसे टले,स्थिति भययुक्त व् तनावयुक्त

Loading

डेरा समर्थकों से असला बरामदगी से बड़े हादसे टले,स्थिति भययुक्त व् तनावयुक्त 
पंचकूला /चंडीगढ़ : 26 अगस्त ; आरके विक्रमा शर्मा /मोनिका शर्मा ;—–सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा डेरा मुखी संत गुरमीत सिंह रामरहीम और 15 साल पुराने डेरा साध्वी यौन शोषण केस में बीते शुक्रवार को फैसला होने से उत्तरी भारत और शेष भारत भी त्राहि त्राहि कर उठा ! ज्यादातर जिलों में हालत जस के तस हैं भले ही स्थित कंट्रोल में कही जा रही है पर पब्लिक सरकारी तंत्र और पुलिस यंत्र पर कदपि भी विश्वास करके कोई खतरा मोल लेने के हेरफेर में नहीं है ! पब्लिक पहले ही हरियाणा सरकार पर यकीं करके अपने 32 जनों की कीमती जानें गंवा चुकी और कई हजारों करोड़ों रूपये की राष्ट्रीय और निजी सम्पति गर्क करवा चुकी है ! सेना अपने तेवर न दिखाती तो अनेकों जानें और चली जाने से कोई नहीं रोक पाता ! उक्त बेशुमार नुकसान के लिए जनता मीडिया के उग्र बेवजह तेवरों को भी नुकसान के लिए और मौतों के लिए सरकारी ढील के साथ गुनहगार मान रही है ! आज चंडीगढ़ में स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहे और शनिवार के चलते सरकारी दफ्तर बंद रहे और जनता ने खुद को घरों में महफूज रखा ! ट्राइसिटी में पुलिस खूब मुस्तैदी से अपनी पैनी निगाह हर स्थिति पर गड़ाए हुए हैं ! 
        हालाँकि चंडीगढ़ प्रशासन के कई सरकारी दफ्तर जोकि शनिवार को खुले रहते और सोमवार को छुट्टी रहती के बारे में उनके कर्मचारियों को सवेरे से शाम तक खूब दुविधा का प्रशासन की लापरवाही और चूक के चलते मानसिक और शरीरिक परेशानी झेलनी पड़ी ! ऐसे ही आर्ट एंड म्यूजियम विभाग में सरकारी नोटिफिकेशन नहीं पहुंची कि शहर में जानलेवा हालात कर्फ्यू सा महौल व्याप्त होने के चलते उक्त विभाग बंद रहेगा या खुला का संशय बने रहने से कर्मियों को बीच रस्ते पुलिस और सेना के जवानों से उलझते भी देखा गया ! दूसरी परेशानी संबंधित विभागीय अफसरों ने दुविधा के दसमौके कर्मियों के फोन सुनने से परहेज बरते और सरकारी फोन तक नहीं सुने ! 
                               खबर लिखे जाने तक ट्रिब्यून रोड जोकि पंचकूला सम्मत जाता,vikas nagar पर लोगों के लिए अब भी अवरोध होने से परेशानी बनी ही हुई है ! सैन्य जवान अपनी ड्यूटी के आगे किसी की भी मजबूरी या दर्द पीड़ा नहीं सुन रहे हैं ! लोगों खास कर चंडीगढ़ प्रशासन के कर्मियों को ऐसे हालात में आनेजाने के लिए विशेष पास भी आबंटित नहीं किये गए ! ददखा जाये तो दो राज्यों की राजधानी में जन हित में खास कर सरकारी अदायरों के लिए पूर्व सुनियोजित कोई सुविधा व्यवस्था तक करने में घोर कौताही सामने आई हैं ! शुक्रवार को जब बाबा रामरहीम को कोर्ट ने दोषी करार दिया और पंजाब हरियाणा सहित पड़ोसी पंचकूला में हालात देखते ही बढ़ से बदतर होने लगे तो सरकारी कर्मी दफ्तरों में सरकारी फरमान की भययुक्त वातावरण में प्रतीक्षा करते रहने को मजबूर बने रहे ! पांच बजे छुट्टी के वक्त मुख्य सड़कों पर कोई सुरक्षा के इंतजाम तक नहीं थे ! हर और भयावह और असुरक्षा का महौल व्याप्त देखा गया ! सोमवार को प्रशासन आगे के लिए स्कूल और शिक्षण संस्थाओं सहित अन्य सरकरी और गैर सरकारी अदायरों  के लिए ताजातरीन वस्तु  स्थिति की समीक्षा के बाद नए फरमान जारी करेगा ! बताते चलें उक्त दंगों में पंचकूला में प्रेस और पब्लिक सहित पुलिस व् सेना को भी नुकसान उठाना पड़ा ! सैंकड़ों लोगों के जख्मी होने के साथ साथ बड़े बड़े शो रूमों और निजी वाहनों और ओबी मीडिया वैन्स को बड़ी क्षति हुई है ! अम्बाला शिमला मुख्य सड़क पर गुण्डातत्वों ने खूब हो हल्ला काटा और बड़े नुकसान को अंजाम दिया ! हैरत देखो कि जिन पार्कों व् घरों के आगे डेरा समर्थकों ने डेरे जमाये रखे हुए थे जाते हुए उक्त घरों को ही भारी नुकसान पहुंचा गए ! पुलिस और सेना जवानों की फायरिंग में अनेकोनस स्थानीय लोगों के थोड़े या ज्यादा जख्मी होने ढके समाचार मिल रहे हैं ! सेक्टर 11 के मकान नंबर 696 की छत पर गोली का खोल गिरने से चरों और भय का माहौल बनने से लोग अभी दहशत में हैं ! लोगों का कहना है कि सरकारी तंत्र लाख दावे करे कि अब डेरा प्रेमीयों  से सिटी खाली करवाया जा चूका पर उन्हें विशवस है ये लोग अनेकों सेक्टरों के अपने डेरा प्रेमियों के घरों में सोमवार तक  शरण लिए हैं या हालात सुधरने और बसें ट्रेनें चलने तक यही छुपे हैं !  उधर हरियाणा पुलिस  शीर्षाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि अब डेरा मुखी बाबा की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ही होगी ! और जो नुकसान सरकारी या निजी हुए हैं कोर्ट के आदेश मुताबिक उनकी भरपाई मुख्यमंत्री खटटर के अनुसार सरकार करेगी ! पर अभी ये निर्धारित नहीं हुआ है कि  उक्त दंगों में मारे गए लोगों के घरवालों को क्या मुआबजा दिया जायेगा ! और इसकी भरपाई किस कोष से की जाएगी ! चंडीगढ़ पंजाब जर्नलिस्ट यूनियन के विनोद कोहली और नवीन शर्मा सहित ट्राइसिटी प्रेस क्लब के राजा विक्रांत संतोष गुप्ता बमोत्रा आदि ने भी मीडिया पर हुए हमलों सहित ओबी वैन्स के नुकसान किये जाने की घोर निंदा करते हुए भरपाई के लिए कहा है ! बाबा के समर्थकों से पुलिस ने तलाशी में एके 47 बरामद की है ! शुक्र करो सेना ने अपनी मौजूदगी से इसके इस्तेमाल का उन प्रेमियों को मौका नहीं दिया वरना कई जानें जाने का सबब बनता ! यहीं नहीं कई प्रेमियों से विस्फोटक सामग्री भी बरामद किये जाने की पुष्टि की गई ! इनसब की पुष्टि खुद डीजीपी हरियाणा ने की है ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109308

+

Visitors