मौसम ने ली अंगड़ाई, लो वर्षा इठलाती हठलाती आई, लोहड़ी रही शरमाई

Loading


चंडीगढ़ /कुरुक्षेत्र /जैसलमेर/दिल्ली/पठानकोट ; 7 जनवरी ; आरके विक्रमा शर्मा /करणशर्मा/एनके धीमान/ राकेश शर्मा /चन्द्रभान सोलंकी /सुमन वैदवाल/कँवल रन्धावा  ;—-बुजुर्गों की एक पुराणी कहावत कि आई लोहड़ी स्याल [सर्दी] गई कोहड़ी [कोढ़ रोग सी] के मुताबिक जनवरी में लोहड़ी पर्व आने से कड़ाके की सर्दी का विलुप्त हो जाना निर्धारित माना जाता है ! लेकिन इस मर्तबा ये कहावत झूठ साबित हो रही है !सच भी तो लगता है क्योंकि सोहनी सिटी सहित देश के अनेकों भागों में कड़ाके की सर्दी का सबब लगातार  हो रही बरसात ही बनी हुई है ! और ये बरसात, ठंड व् ओला वृष्टि सहित धुंध कोहरा आदि अभी कब तक पसरी रहेगी कोई कुछ भी नहीं स्पष्ट कर सकता है ! चंडीगढ़ पंचकूला सहित मोहाली में शुक्रवार साँझ ढलते ही हल्की फुहारें पड़ने से मौसम ने यकलख्त करवट ली और वातावरण में ठिठुरन बढ़ाई ! इस हफ्ते ऊपरी पहाड़ों पर जोरदार बर्फवारी शुरू होने से मैदानों में मौसम ने गिरगिट की तरह तेवर बदलने शुरू रखे हैं ! रात तकरीबन साढ़े आठ बजे से दमदार बारिश शुरू होने के चंद घण्टे बाद ही ओले पड़ने शुरू हो गए थे ! जिसने शहरों तक में पानी निकासी के सरकारी इंतजामों को ठेंगा तक दिखाया ! 
ट्राइसिटी में नव वर्ष के पहले हफ्ते में इतनी ओलावृष्टि देखकर हर कोई हैरान हुआ ! चंडीगढ़ के अमरनाथ दियोल और संदीप कुमार भरद्वाज मोंटू सहित दविंदर शर्मा नीटू मांगे राम अनोदकुमार व् सुनील कुमार सोनू ने बताया कि ओलावृष्टि इतनी तेज थी कि उनके घरेलू सामान जो घरों के पछवाड़े या आंगनों में रखा था खूब हानि हुई ! सारंगपुर से संजीव शर्मा व् रजनी शर्मा सेक्टर 44 से शीतल टीचर व् मोना राजेश कांडे और ट्रिब्यून कलोनी रायपुरखुर्द से आशा बीरबल व् पंचकूला से अंजू मीना उमा शुभम हरीश शर्मा के मुताबिक बर्फ जमने से घरों में छतों से उतरने वाले पानी की निकासी के पानी के पाइप तक बन्द होने से परेशानी हुई ! 

  कुरुक्षेत्र से राकेश शर्मा के मुताबिक खूब बरसात  हो रही और सर्दी में ठिठुरन बढ़ी ! लोगों को रोजमर्रा के कार्यों को निपटाने में खूब दिक्कत पेश आई और अधिकतर लोगों  मजबूरन घरों में दुबके रहना पड़ा ! राजस्थान के जिला जैसलमेर से अल्फ़ा न्यूज इंडिया के रिपोर्टर  के मुताबिक हाड़मांस कम्पाती सर्दी ने सबको हायतौबा करने को मजबूर कर दिया है ! पारा ऊपर चढ़ने का तो मूड बना ही नहीं रहा है ! सरकारी इंतजाम नाकाफी बने दिखे और लोगों में रोष भी है कि सर्दी से बचाव हेतु गरीब लाचार बेरोजगारों के लिए इस मर्तबा सरकार ने क्या प्रबन्ध किये किसी को कुछ नहीं दिखाई दे रहे हैं ! 
            दिल्ली से हमारी रिपोर्टर के अनुसार  मुल्ख  की राजधानी दिल्ली में बड़ी सवेरे से ही झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली के साथ-साथ पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश से मौसम पूरी तरीके से बदल चुका है। देश की राजधानी दिल्ली में सुबह 4 बजे से ही झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी  के कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश जारी  है। 
         पठाकोट से हमारे रिपोर्टर मुताबिक एक तो पहाड़ी इलाका ऊपर से पहाड़ों में जोरदार बर्फवारी से बढ़ी  ठंड ने हाय हाय करवा रखी थी ! अब मौसम बिगड़ा,बरसात फिर झड़ी लगने से परेशानियां बढ़ती जा रही हैं ! यातायात भी खूब प्रभावित हो रहा है !
चंडीगढ़ के मौसम  विभाग के अनुसार बारिश और बर्फबारी का दौर अभी कुछ और दिनों तक हायहाय करवाता रहेगा । इसके साथ ही बारिश के बाद और बऱफदारी के बाद अगले कई सप्ताहों तक  उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने से रोजमर्रा की लाइफ प्रभावित होना लाजिमी है। पारा लुढ़कता ही  जा रहा है ! 

 लोहड़ी और मकर संक्राति तक तो अब  मौसम में सुधार होगा, कुछ भी कटाई नहीं कहा जा सकता है ।चंडीगढ़ प्रशासन ने अस्थायी रैनबसेरे बनाकर पहले  पुख्ता इंतजाम किये हैं ! प्रशासन के सोशल वेलफेयर विभाग ने अपनी उम्दा भूमिका निभाते हुए उक्त रैनबसेरों में  रजाइयां तलाइयां सिरहाने गर्म कम्बल आदि के पुख्ता और व्यापक स्तर पर अच्छे इंतजाम किये हाँ ! जिनका प्रभावित और पीड़ित लोग पूरा लाभ ले रहे हैं ! 

               

    नगर निगम इस मर्तबा अपने एमसी चुनावों में व्यस्त रहा सो निगम ने क्या इंतजाम किये इस और कितना समय रहते ध्यान दिया ये लिखने की जरूरत नहीं है ! नए मेयर के बनने के बाद इस  ध्यान दिया  वाला कल ही बताएगा ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

108608

+

Visitors