नौकरियों में भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद व भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक

Loading

 कुरुक्षेत्र :28 अप्रैल-: राकेश शर्मा/अल्फ़ा न्यूज इंडिया ;—-हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कई कारगर कदम उठाए गए है। नौकरियों में भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद व भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक लगाकर योग्य युवाओं को नौकरियां दी जा रही है। उन्होंने बड़ी बेबाकी के साथ कहा कि मेरा मानना है कि 5 साल तक चुने गए लोगों को कोई हक नहीं बनता कि वे 30-35 साल तक के लिए सरकारी नौकरियों में गलत आदमी को नौकरी देकर समाज के उपर थोपे। भाजपा की प्रदेश सरकार ने हर क्षेत्र का विकास पारदर्शी तरीके से किया है।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के श्रीमद भगवद गीता सदन में कानैक्ट टू सीएम कार्यक्रम में युवाओ से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है और सरकार भी युवाओं के उत्थान के लिए योजनाएं बना रही है। देश के लोगों का कर्तव्य है कि व्यक्तिगत उत्थान के साथ देश व प्रदेश की उन्नती के लिए कार्य करे। भाजपा की सरकार सुख भोगने के लिए नहीं आई अपितु हमारा समाज व प्रदेश के सर्वांगिण प्रमुख लक्ष्य हैं। स्वामी विवेकानंद का कहना था कि गरीब की चिंता करो तथा उसे आगे बढ़ाने में मदद करो। इसी प्रकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने भी समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि हमने युवाओं के लिए शिक्षा, कला व कौशल विकास के कई प्रारुप बनाए है, जिनका लाभ कुछ समय बाद मिलना शुरु हो जाएगा। हमने शिक्षा का स्तर सुधारने, बोर्ड की परीक्षाओं को दोबारा शुरु करने व मुल्यांकन प्रणाली शुरु की है। अध्यापकों का लर्निंग स्तर बढ़ाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार लड़कियों की शिक्षा को लेकर काफी गम्भीर है, इसके लिए पूरे प्रदेश में कालेज की मैपिंग करवाई गई तथा निर्णय लिया गया कि लड़कियों के लिए 20 किलोमीटर की परीधि में एक कालेज जरुर खोला जाएगा। अब तक करीब 35 कालेज खोले जा चुके हैं। अगले शिक्षा स्तर में कुछ ओर कालेज भी इस मैपिंग के अनुसार खोले जाएंगे।  

सीम ने कहा कि सरकार ने गे्रजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं के लिए 100 घंंटे काम देने की योजना बनाई, जिसके तहत उन्हें 9 हजार व 7500 रुपए दिए जा रहे है। अब तक करीब 8500 लोगों को इस योजना के तहत काम दिया जा चुका है। इसी प्रकार साईंस व बीए गणित का भी 31 मई तक रजिस्ट्रेशन करने का समय है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियां सीमित होने के कारण प्रदेश में एक बड़ा वर्ग बेरोजगार रह रहा है, इसे खत्म करने के लिए पलवल जिला में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है, जिसमें 800 प्रकार के कोर्स करवाएं जाएंगे। इससे औद्योगिक क्ष्ेात्र को तैयार लोग मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों में 1 लाख 70 हजार लोगों को औद्योगिक क्ष्ेात्र में नौकरियां मिली। हरियाणा जो कि औद्योगिक क्ष्ेात्र में निवेश आधार पर देश में 14वें रैंक पर था, की रैकिंग बढक़र 6वें स्थान पर आ गई है। जिस कारण करीब 3 हजार निवेशकों ने प्रदेश में निवेश किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने बिजली क्षेत्र के 35 हजार करोड़ रुपए के घाटे में 27 हजार करोड़ रुपए का घाटा कम किया है, अगर जनता व युवा सरकार का सहयोग करे तो प्रदेश में भ्रष्टाचार पर पूर्ण रुप से अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच है कि हम देश को एक बार फिर विश्वगुरु का दर्जा दिलाए।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आए विभिन्न कालेज, स्कूल व संस्थाओं के छात्रों के प्रश्रों के बड़ी बेबाकी से जवाब दिए। छात्र संदीप द्वारा शिक्षा के सुधार पर पूछे गए प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने छात्राओं के लिए 20 किलोमीटर की परीधि में महिला कालेज खोले हैं तथा छात्राओं के लिए 105 रुटों पर छात्रा स्पेशल बसे चलाई हैं। एक अन्य छात्र द्वारा सरकार की घोषणाओं से सम्बन्धित जानकारी मांगने पर मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक करीब 3 हजार 548 घोषणाएं हुई, जिनमें 1 हजार 450 घोषणाएं पूर्ण कर दी गई तथा 2 हजार 100 घोषणाओं पर कार्य किया जा रहा हैं। छात्रा उषा गुप्ता के सामान्य जाति में नौकरियों मेे भेदभाव के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पारदर्शी ढंग से नौकरियां दे रही है तथा भेदभाव जैसी सिथति को खत्म कर दिया गया हैं। श्रेणी ए व बी की नौकरियों में साक्षात्कार की सीमा 12 प्रतिशत तक तथा चतुर्थ श्रेणी में इसे खत्म कर दिया गया हैं। छात्रा श्वेता सैनी की प्रदेश में आईआईएम संस्थान खोलने की मांग पर सीएम ने कहा कि रोहतक में यह संस्थान पहले से ही खुला हुआ है, इसके साथ प्रदेश में जींद, भिवानी व रेवाड़ी में नए मेडिकल कालेज खोले जा रहे है तथा पंचकूला में आयुर्वेद का एम्स खोला जाएगा। छात्र संदीप की 2 साल की अवधि में सरकारी नौकरियों से सम्बन्धित जानकारी मांगने पर मुख्यमंत्री ने बताया कि 40 हजार पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया, जिनमें 32 हजार के साक्षातकार व लिखित परीक्षाएं चल रही है तथा करीब 11 हजार लोगों को नौकरियां दी जा चुकी है। 
इसी प्रकार छात्र जसविन्द्र की लाडवा में रेलवे लाईन की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पिहोवा पटियाला रेलवे लाईन के सर्वे की मांग के लिए रेलवे विभाग को लिखा गया गया हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से हरेन्द्र सैनी ने प्रदेश के लिंगानुपात को सुधारने से सम्बन्धित जानकारी मांगी जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक लिंग जांच में संलिप्त 300 स्थानों पर छापे मारे गए तथा 200 से अधिक को जेल में भेजा गया। सरकारी विभागों व एनजीओ के जागरुकता अभियानों की बदौलत इस वर्ष मार्च महीने का लिंगानुपात 950 तक पहुंचा जो कि एक बड़ी उपलब्धि थी। छात्रा सोनम ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में परीक्षा परिणाम में देरी व परिणाम प्रक्रिया में सुधार की मांग पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस बारे में आवश्यक कार्रवाई की जाए। एक छात्रा ने प्रश्न किया कि ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियां व उनके मां-बाप उच्च शिक्षा के लिए दूर भेजनें में असुरक्षा महसुस करते है जिस पर सीएम ने कहा कि अब धीरे-धीरे सोच में परिवर्तन आ रहा है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने हर जिला में महिला थाने खोले तथा पुलिस विभाग में महिलाओं की और भर्ती करते हुए इसे 10 फीसदी तक पहुंचाया गया हैं। इसे भविष्य मेें 33 प्रतिशत तक पहुंचाया जाएगा।
छात्र मुनीष ने इंजीनियरिंग पास विद्यार्थियों का स्तर कमजोर होने सम्बन्धी प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्किल डेवेलपमेंट पर ध्यान दिया है। इसके लिए नए रास्ते तलाशने होंगे। खेती में भी नई तकनीक खोजनी होगी तभी किसान आगे बढ़ पाएगा। छात्रा मीनू गुप्ता ने खेती में लाभ से सम्बन्धित प्रश्न पर सीएम ने कहा कि झज्जर में 16 हजार एकड़ में मछली पालन शुरु करने, सोनीपत में मशरुम की खेती को बढ़ावा देने, सहकारिता के माध्यम से दुध उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। एक युवा नवदीप के उनकी बहन जसलीन कौर के नासा में प्रशिक्षण में चयनित पर सम्मान से सम्बन्धित प्रश्र किया जिस पर सीएम ने उन्हें पूरे विवरण सहित हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव से मिलने की बात कही। छात्र साहिल के लिंक मार्गो की दशा ठीक न होने सम्बन्धी प्रश्र किया, जिस पर सीएम ने कहा कि गुरुग्राम व रोहतक मेें मोबाईल एप के माध्यम से गंदगी सम्बन्धी जानकारी नगर निगम को दी जाती है। अभी गुरुग्राम में 792 स्थानों की सफाई की गई। सरकार मार्गो के सम्बन्ध में भी ऐसी योजना पर विचार करेगी। सोशल मीडिया पर भ्रष्टाचार रोकने सम्बन्धी पूछे गए प्रश्न पर सीएम ने कहा कि प्रदेश में तकनीकी आधारित प्रणाली को बढ़ावा दिया गया, जिस कारण प्राईवेट व सरकार स्कूलों में करीब 4 लाख बच्चों के दाखिले कम हुए और 330 स्कूलों को बंद किया गया तथा स्टाफ व बच्चों को अन्य स्कूलों में समायोजित किया गया। इसी प्रकार कैरोसीन व गैस कनेक्शन दोनों लेने वाले करीब 4 लाख 80 हजार उपभोक्ताओं के कनैक्शन बंंद किए गए, जिस पर करीब 250 करोड़ रुपए की सबसीडी की बचत हुई तथा डीजल व पेट्रोल की बिक्री बढ़ी। इसी प्रकार 2 लाख बुढापा पैश्ंान धारकों की गलत पैंशन का बंद किया गया। तहसीलों में ई-रजिस्ट्रेशन प्रणाली से काफी हद तक भ्रष्टाचार रुका। दिव्यांग सुनील के दिव्यांग आयोग बनाने, नौकरियों में बैकलॉग पूरा करने तथा अन्य सुविधाएं देने की मांग की। जिस पर सीएम ने बताया कि प्रदेश में ऐसा आयोग बना दिया गया है। इसी प्रकार नौकरियों में उनके बैकलॉग को जल्द पूरा किया जाएगा तथा अब 60 प्रतिशत दिव्यांग को भी पैंशन देने का निर्णय लिया गया है। 
इस कार्यक्रम के मंच का संचालन हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव ने किया और डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

107539

+

Visitors