“मेरा संघर्ष मेरी जुबानी” सेमिनार में बोलेंगे धनजय चौहान मंगलमुखी

Loading

“मेरा संघर्ष मेरी जुबानी” सेमिनार में  बोलेंगे धनजय चौहान मंगलमुखी 

चंडीगढ़ / पंचकूला ; 22 मई ; आरके शर्मा विक्रमा /मोनिका शर्मा ;— स्थानीय सेक्टर एक स्थित गवर्नमेन्ट  पोस्ट ग्रेजुएट कालेज, पंचकूला में मेरा संघर्ष मेरी जुबानी के तहत शहर के जुझारू कार्यशील वृति के धनी धनंजय चौहान  स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करनेके मनोरथ से व्याख्यान देंगे ! इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए हमारे संवाद देता को आगे  मीडिया के सामाजिक सरोकार के तहत ये व्याख्यान प्रस्तुत किये जायेंगे ! पंचकूला स्थित सरकार कालेज के सभागार में ये एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया जायेगा ! उक्त आयोजन दी स्टूडेंट्स ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन किया जायेगा ! 
                सोशलसाइट पर चैट के तहत  इक संक्षिप्त वार्तालाप में धनंजय चौहान ने बताया कि हमारा ध्येय समाज में किन्नरों द्वारा भीख न मांगना को हटाने से भी कहीं ज्यादा राइट टू एजुकेशन को दृढ़ता से लागू करवाना है ! ताकि पढ़ेलिखे समाज में किन्नर जमात किसी के गुस्से घृणा और अशोभनीय नजर का शिकार न बन सके ! धनंजय चौहान  ने  आगे कहा कि सामाजिक समानता और समरसता केहम भी अधिकारी हैं ! हमें सर्वपर्थम एजुकेशन फिर उसके बाद जीवन की अन्य उपयोगी वस्तुएं फ़ूड होम रोजगार आदि चाहिए ! 

                                                   

  धनंजय चौहान  ने एक कहा कि  वह खुद एक किन्नर हैं फिर भला उनसे ज्यादा उनके समाज  जहरीले दंश को कौन और अधिक अच्छे से समझ सकता है !  धनंजय चौहान खुद पंजाब यूनिवर्सिटी में बतौर मास्टर इन ह्यूमन राइट्स एंड ड्यूटीज की स्टूडेंट रहते हुए फर्स्ट डिवीजन में उत्तीर्ण की ! धनंजय चौहान  की पढ़ाई के बारे में एक  मुड़ें तो उन्हों ने हर जमात को फर्स्ट क्लास में पास किया है ! बड़े फखर से व् ने बताया कि मेहनत और लगन से जीवन और शिक्षा का हर   इम्तिहान बिना नकल के पहले दर्जे में ही पास किया ! ये उनके ही प्रयास का नतीजा है की पंजाब यूनिसरसिटी में देश का प्रथम किन्नर शौचालय बना ! और फिर सिटी एजेकेट्ड में ही धनंजय चौहान के अथक प्रयासों से  ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड चंडीगढ़ का गठन हुआ ! इंसानी स्वभाव और वृतियों के बारे में बोलते हुए धनंजय चौहान  ने कहा कि   अच्छे बुरे और प्यार करने वालोर हेय नजरों से देखने वाले संसार में हर  प्रकार के इंसान हैं !  हमें सिर्फ अपनी ड्यूटी देनी है िफ़र भला सामने वाला कब तक हिंसक बना रहेगा ! 

     

 धनंजय चौहान  की रवानगी जारी है इसी क्रम में में सक्षम ट्रस्ट एनजीओ  चंडीगढ़ की डायरेक्टर है और इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले धनंजय चौहान ने पीजीजीसी से इंडियन हिस्ट्री की खूब पढ़ाई की ! अनेकों सामाजिक संस्थाओं ने उनका सम्मान किया और अनेकों मंचों पर उनका सम्मान जारी हैं ! इसी क्रम में हिन्द संग्राम परिषद  [रजि] और अदिति कलाकृति हब ऑफ़ हॉबीज दोनों समाजिक संस्थाओं ने व् को परोपकारी और सचेतक प्रहरी सम्मान से नवाजने की घोषणा की है ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12906

+

Visitors