मांसा या शाकाहारी जंगली जानवर दिखाई दे तो डायल करें यह नंबर

Loading

चंडीगढ़: 17 अप्रैल:- आर के विक्रम शर्मा/करण शर्मा:— चंडीगढ़ सिटी ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाता है और सिटी ब्यूटीफुल व सिटी पीसफुल की हैसियत से भी जाना जाता है। आजकल कोरोनावायरस  जैसी वैश्विक बीमारी के कारण निरंतर लॉक डाउन और कर्फ्यू की स्थिति लगातार बनी हुई है। ऐसे में सड़कों पर रात दिन दौड़ने वाले वाहनों का चक्का जाम है। और ध्वनि प्रदूषण व होर्नो की कान फाड़ती चिल्ल पौ का शोर थम सा चुका है । शांत वातावरण पाकर नेपाली के वन क्षेत्र से अनेकों मांसाहारी या शाकाहारी जानवरों का शहरों की वादियों में विचरना स्वाभाविक है।

चंडीगढ़ में  पहले एक जंगली खूंखार तेंदुआ सेक्टर 5 के किसी घर में घुस आया था। जिसे वन विभाग और जंगलात महकमे के कर्मचारियों ने खूब मेहनत करके काबू किया था और फिर मोरनी के जंगलों में छोड़ दिया था उसके बाद बारहसिंघा अपनी मादा और बच्चे के साथ शहर की सड़कों पर घूमते देखा गया। यह संख्या में चार थे । दूसरी तरफ शहर भर की सड़कों पर दुधारू  गायों का झुंड पार्कों में हरी घास  चरते आम देखे जा रहे हैं। सेक्टर 22 डी स्थित मूनलाइट पार्क में दुधारू गायों के झुंड हरी घास चरते कई मर्तबा देखे गए हैं।।

शहर में एक दूसरा तेंदुआ लोगों में जहां दहशत का पर्याय बना हुआ है वही पुलिस और जंगलात महकमे  सहित वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की परेशानी का सबब भी बना हुआ है यह तेंदुआ शहर के विभिन्न सेक्टरों में देखा गया है। ऐसी आम खबरें पुलिस के कंट्रोल रूम पर आई हैं। इसी तेंदुए ने सेक्टर 43 के पेट्रोल पंप के नजदीक किसी कुत्ते को खाया था। तेंदुआ अभी पूरी तरह आजादी से यहां वहां घूम रहा है उसके कभी पंचकूला तो कभी मोहाली में देखे जाने की खबरें भी मिल रही हैं।

संबंधित विभाग की ओर से लोगों को घरों में चारदीवारी में रहने व  सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। और इन जंगली हिंसक जानवरों के मिलने की सूचना तुरंत वाइल्डलाइफ विंग के लैंडलाइन नंबर 01722 700 217 और व्हाट्सएप नंबर 94172 16523 पर देने का आग्रह किया है।

आजकल स्कूल परिसर और बड़े पार्क बिल्कुल सुनसान पड़े हैं और इनमें मोर नेवले जंगली चूहे हिरण गाय आदि चरते विचरते  देखे जा रहे हैं। गली मोहल्लों के पालतू और वफादार कुत्ते भी काफी मायूस वह कमजोर दिखाई दे रहे हैं। हालांकि इनको अनेकों दयावान लोग पुलिस से परमिशन लेकर दो टाइम खाना मुहैया करवा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109264

+

Visitors