निरंकारी फाउंडेषन के 6,000 श्रद्वालुओं व सेवादारों ने गाँधी जयंती मौके की सफाई

Loading

 
चंडीगढ़, 2 अक्तूबर : आरके विक्रमा शर्मा /राहुल मेहता /करणशर्मा  : सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ट्राईसिटी के करीब 6,000 श्रद्वालुओं व सेवादारों ने नगर निगम चंडीगढ़ के सहयोग से स्वच्छ भारत अभियान की दूसरी वर्षगांठ पर पूरे चंडीगढ़ में नगर निगम द्वारा चिन्हित् 53 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर सैक्टर-36 के फैगरनेन्स गार्डन में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ  चंडीगढ़ के मेयर अरूण सूद, नगर निगम के कमिश्नर बी0 पुरूषार्था, आई0ए0एस, श्री सी0एल0गुलाटी, सचिव, सन्त निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन, श्रीमती जोगिन्दर कौर मैंबर इन्चार्ज, ब्रान्च प्रशासन उत्तर भारत व श्री निरंजन सिंह पूर्व आई0ए0एस ने संयुक्त तौर पर किया।
इस अवसर पर मेयर अरूण सूद ने कहा कि निरंकारी मिशन द्वारा सदैव चंडीगढ़ शहर को साफ व स्वच्छ रखने में पूर्ण योगदान दिया जाता है। वहीं कमिशनर बी0 पुरूषार्था, आई0ए0एस ने कहा कि आज के दिन पूरे शहर में कुल 12,000 लोग सफाई अभियान में भाग ले रहे हैं, जिनमें से सर्वाधिक योगदान निरंकारी मिशन के 6,000 श्रद्वालुओं का है। इसके लिए वे मिशन के शुक्रगुजार हैं और उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में भी मिशन का सहयोग मिलता रहेगा। 
सन्त निंरकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के सचिव श्री सी0एल0 गुलाटी ने कहा कि सत्गुरू माता सविंदर हरदेव जी महाराज भी बाबा हरदेव सिंह जी के कथन को पूरा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं कि ‘’प्रदूषण चाहे मन का हो या बाहर का, दोनों ही घातक होते हैं, जिसप्रकार वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता को अपनाने की जरूरत है, उसी प्रकार मन को स्वच्छ करने के लिए आत्मिक ज्ञान की आवश्यकता होती है। 
श्री गुलाटी ने यह भी बताया कि वर्ष 2015 से निरंकारी मिशन द्वारा भारत के 46 बड़े रेलवे स्टेशनों की निरन्तर सफाई की जा रही है और आज के दिन न केवल चण्डीगढ़ में बल्कि भारत के अन्य कई बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर भी सफाई अभियान चलाया गया है । केन्द्रीय शहरी एवं आवास मन्त्रालय द्वारा सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन को स्वच्छ भारत अभियान का ब्रैंड एम्बैसडर बनाया गया है । मिशन को सामाजिक सेवाओं के लिए 2013 में महात्मा गांधी सेवा अवार्ड व 2015 में यू0के के क्वीन मैडल से नवाजा गया।
इस अवसर पर श्रीमती जोगिन्दर कौर, इंचार्ज ब्रांच प्रशासन उत्तरी भारत ने कहा कि आज के अभियान में निरंकारी मिशन के सेवादारों द्वारा शहर के विभिन्न सैक्टरों, मार्किटों एवं सैक्टर-25 स्थित शमशान घाट की सफाई की गई ।
यह कार्यक्रम चंडीगढ़ जोन के ज़ोनल इन्चार्ज डा0 बी0एस0चीमा व क्षेत्रीय संचालक सन्त निरंकारी सेवादल श्री आत्म प्रकाश के नेतृत्व में संपन्न हुआ। डा0 चीमा ने कहा कि यह अभियान यहां के संयोजक श्री मोहिन्द्र सिंह, सभी ऐरिया के मुखियों व सेवादल अधिकारियों व साधसंगत के सहयोग से ही सफल हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109236

+

Visitors