सरवंश दानी दशमपिता को कोटि कोटि नमन,सजदे किये, छके लंगर

Loading

गुरुद्वारा नाड़ा साहब पंचकूला ——->

ट्राइसिटी ; 5 जनवरी ; आरके विक्रमा शर्मा/एनके धीमान/राहुल मेहता / पूजा गोयल /सैंडी दहिया ;——गुरु मेरी पूजा गुरु गोविन्द गुरु मेरा पार ब्रह्म गुरु भगवंत  …. ये शबद कान में मिश्री घोल रहे और संगत श्री गुरु ग्रन्थ साहब जी के पावन दर्शन करते हुए अंतर्मन से श्रवण कर रहे हैं ! गुरुद्वारों में आज भी गुरु की वाणी बखानि जारी रहते संगतों ने सेवाएं अर्पित कीं और दसवें पातशाही गुरु गोविन्द सिंह के प्रकाश उत्सव का उत्साह पूर्वक नाना प्रकार से लाभ उठाया ! गुरुद्वारों को रौशनी से सजाया गया है सड़कें तक साफ़ हैं आसपास के वातावरण तक स्वच्छ दिखाई दे रहे हैं ! हों भी क्यों नहीं सरवंश दानी गुरु गोविन्द सिंह जी का आज पावन धरा अवतरण दिवस है ! हरमीत  सिंह छिब्बर ने आस्थावत बताया कि आज गुरु साहब का 350 वां प्रकाश पर्व दिवस है जोकि समूचे जगत में धूमधाम से मनाया जा रहा है ! भाई सर्वजीत सिंह [आशीर्वाद सोसायटी ] के मुताबिक दीन हीन और गौ ब्राह्मण सहित नारी समाज का सम्मान करने वाले गुरु की गाथा लसानी है पापों से मुक्ति देने वाली है ! शरणागत को शरण देने और भूखे को अन्नजल देने वाले दयालु गुरु गोविन्द सिंह जी किसी दायरे के मोहताज नहीं हैं ! गुरूद्वारा अस्थापन कमेटी के अध्यक्ष अमरजीत सिंह सहगल, सचिव गुरजोत सिंह साहनी तथा गुरूद्वारा साहिब में चल रहे श्री गुरू हर राय साहिब डायगनोस्टिक सैंटर के प्रभारी अमृतपाल सिंह ने बताया कि गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव के अवसर पर जहां समूचे विश्व में बसे सभी धर्मों के लोग कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं वहीं पिछले दस वर्षों से सैक्टर-22 गुरूद्वारा साहिब में चल रही लैब के माध्यम से पांच जनवरी से 15 जनवरी तक एक विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 

बीबी विक्रमजीत कौर बब्बल के मुताबिक जिसने भी उस सच्चे सुच्चे गुरु को स्मरण किया सिमरत किया उसके तो जीवन में गुरु घर दी मैहर बरसती है ! पंचकूला व् चंडीगढ़ सहित मोहाली के तमाम गुरूद्वारे खूब सजे हुए हैं और सबका मन मोह रहे हैं ! गुरु घरों में शब्द कीर्तन स और धर्म विचार चर्चा वारें गायन श्रवण करने संगतें गुरुद्वारों में बड़ी सवेरे से आणि शुरू हो गईं थीं जब अबाध रूप से खबर लिखे जाने तक जारी हैं ! पूरा महल गुरुमय बना हुआ है ! समाज के हर वर्ग के लोग जातिपाति धर्म नस्ल सम्प्रदाय से ऊपर उठ कर गुरु गोविन्द सिंह जी का पावन जन्म दिहाड़ा [दिवस]मनाने में मशगूल है ! वीरता और नेतृत्व सहित धर्म कर्म के ज्ञात गुरु जी की वाणी चरों और गुंजायमान है ! डॉक्टर जेपी बंसल से मिली जानकारी मुताबिक गुरु जी के 350 वें प्रकाशदिवस के उपलक्ष्य में सेक्टर 22 स्थित गुरुद्वारा में आज से अगले दस दिनों के लिए हर मेडिकल टेस्ट महज 350  रूपये में  होगा ! इस बारे अधिक जानकारी साँझा करते हुए भाई सुखजिंदर सिंह योगी और भाई जे एस रन्धावा  [पंजाब सिविल सेक्रेटरिएट एम्प्लाइज यूनियन के जरनल सेक्रेटरी ] ने इस बारे में बताते हुए कहा कि

उन्होंने बताया की मार्केट में जो टैस्ट 1500 से 2000 रुपए में किए जाते हैं। वह 350 वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर केवल 350 रुपए में किए जाएंगे। मोहाली के डॉक्टर भोला सिंह माही ने बताया कि मोहाली के सब बड़े छोटे गुरुद्वारों में रौशनी की गई ! लंगर अटूट बरते जा रहे और संगतें गुरु महिमा का श्रवण करके निहाल हो रही हैं ! नाभा से सीनियर जर्नलिस्ट सन्तोष गुप्ता  ने खबर दी है कि यहाँ आज प्रभात फेरियां आयोजित की गईं ! संगतों के लिए शब्द कीर्तन दरवार सजे हैं और ढाढ़ी जत्थे गुरु की वारां गा कर गुरु की बहादुरियों  और कुरबानियों से संगतों को वाकिफ करवा रहे हैं ! कड़ाह प्रसादे और तेग देग फ़तेह हो रही हैं ! गुरु की महान शख्सियतों का गुणगान गाये जा रहे हैं !    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109052

+

Visitors