आय के झुठे प्रमाण पत्र देने वालों के खिलाफ नियमानुसार होगी कार्रवाई:सुमेधा

Loading

कुरुक्षेत्र : 25 अप्रैल :राकेश शर्मा /अल्फ़ा न्यूज इंडिया ;—उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र में 134ए के तहत विभिन्न स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों के अभिभावकों ने आय के जो प्रमाण पत्र जमा करवाएं हैं, उन प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। इतना ही नहीं अतिरिक्त उपायुक्त 10 फीसदी प्रमाण पत्रों की जांच स्वयं करेंगे। इस मामले में जो भी आय प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया, उस मामले में नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मंगलवार को अपने आवास कार्यालय पर बातचीत करते हुए बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में 134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के दौरान कुछ तथ्य सामने आए है कि कई लोग 134ए के तहत औपचारिकताएं पूरी नहीं कर पा रहे हैं और दस्तावेजों में भी कमी बताई जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव द्वारा आदेश जारी किए हुए है कि 134ए के तहत एटरंडम बेसिस पर आय प्रमाण पत्रों की जांच की जानी जरुरी है, इतना ही नहीं इन प्रमाण पत्रों में से 10 फीसदी आय प्रमाण पत्र स्वयं अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा जांच किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के आदेशानुसार जिला प्रशासन की तरफ से 134ए के तहत जमा करवाएं गए आय प्रमाण पत्रों की जांच का कार्य किया जाएगा। इनमें से 10 फीसदी प्रमाण पत्र अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा चैक किए जाएंगे। प्रशासन ने इस मामले को गम्भीरता के साथ लिया है। इस जांच के दौरान अगर कोई भी प्रमाण पत्र झुठा पाया जाता है तो प्रशासन की तरफ से दोषी व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी सख्त आदेश दिए गए है कि 134ए के तहत विद्यार्थियों को दाखिले दिलवाए जाएं। इस मामले में जो भी स्कूल या अधिकारी बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94445

+

Visitors