सुरक्षा करना पुलिस प्रशासन की बड़ी जिम्मेदारी—-पुलिस महानिदेशक डॉ. आर.सी. मिश्रा

Loading

जनता की सुरक्षा करना पुलिस प्रशासन की बड़ी जिम्मेदारी—-पुलिस महानिदेशक डॉ. आर.सी. मिश्रा  

चंडीगढ़ /यमुनानगर :  6 सितम्बर : आरके शर्मा विक्रमा / राकेश शर्मा :—-
जिला पुलिस प्रशासन द्वारा ज्योति पैलेस यमुनानगर में *दी इंटरैक्टिव सैशन विद सिटिजन्स* कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में अम्बाला पुलिस रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. आर.सी. मिश्रा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की । 
कार्यक्रम में बोलते हुए एडीजीपी डॉ.आर.के मिश्रा ने कहा कि जनता की सुरक्षा करना पुलिस प्रशासन की बड़ी जिम्मेदारी होती है और जब तक जनता व पुलिस एक दूसरे को सहयोग नहीं करेंगे तब तक किसी भी समस्या का समाधान करना बहुत ही मुश्किल काम है। उन्होंने कहा कि आज हम सभी को अपनी सोच में परिवर्तन लाने की जरूरत है और जब तक हम अपनी सोच नहीं बदलेगें तब तक हम एक आदर्श नागरिक नहीं बन पाऐगें। इसलिए हमें सबसे पहले अपनी सोच को बदलना है और जब तक हम अपने अस्तित्व को नहीं पहचानेंगे तब तक हम आगे नहीं बढ़ पायेगें। 
डॉ. आर.सी.मिश्रा ने कहा कि पुलिस के प्रति लोगों के मन में कई तरह के संदेह रहते हैं कि थाने में शिकायत दर्ज होगी या नहीं पुलिस के पास जाने से काम होगा या नहीं, कई प्रकार के डर लोगों के मन में बने रहते हैं, लेकिन सोचने का विषय है कि पुलिस कहा से आई है और इसमें कौन काम कर रहा है, पुलिस प्रशासन में जो अधिकारी व कर्मचारी काम कर रहे हैं, वह किसी के भाई-बहन है, किसी बेटे-बेटी है, इस प्रकार चाहें व पुलिस हो, राजनैतिक दल का नेता हो या अन्य कोई भी हर व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार का दायित्व मिला हुआ है और यह सब हमारी सोच का हिस्सा है। सरकार की ओर से जनता की सुरक्षा का जिम्मा पुलिस प्रशासन को मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व बनता है कि एक दूसरे की सहायता करें, खुशी बाहर से नहीं आती, खुशी दिलों के अन्दर से आती है और खुशी कैसे पैदा हो यह आप पर निर्भर करता है। जब हम अपने आप को पहचान लेगें तो हमारे सारे दुख दर्द व समस्याएं स्वयं समाप्त हो जाएगी। 
एडीजीपी डॉ.आर.के. मिश्रा ने कार्यक्रम में कहा कि पुलिस विभाग के बारे फैली भ्रान्तिओं को दूर करने के लिए हर जिले में इस तरह के आयोजन आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत दिनों बने तनाव से पूरी सूझबूझ के साथ निपटते हुए पुलिस प्रशासन ने यमुनानगर, अम्बाला व कुरूक्षेत्र में एक भी घटना को नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि परिस्थितियां बदलने के साथ-साथ समाज में भी परिवर्तन होता रहता है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच की वजह से हमारी युवा पीढी का झुकाव गलत रास्तों की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं में संस्कारों व जागरूकता की कमी के कारण वे अपराधों में संलिप्त हो रहे हैं, क्योंकि जो संस्कार हमारे बुजुर्गों ने हमें दिए है वे संस्कार हम अपनी नई पीढी को नहीं दे पाए जिसकी वजह से हमारी युवा पीढी अपराध की ओर अग्रसर हो रही है।

श्री मिश्रा ने कहा कि ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं टै्रफिक नियमों की जानकारी न होने के कारण हो रही है और यदि हम निर्णय कर ले कि अपने नाबालिग बच्चे को मोटरसाइकिल, कार इत्यादि वाहन नहीं देगें तो काफी हद तक सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम पैसा परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए कमाते हैं और जब हमारा परिवार ठीक नहीं होगा तो पैसे की कोई अहमियत नहीं रह जाती। इसलिए सबसे पहले हमें अपने परिवार को सुधारना होगा और उसको खुशहाल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि परिवार ठीक होगा तो समाज ठीक होगा और जब तक हम अपनी जिम्मेदारी को नहीं समझेगें तब तक आदर्श समाज की रचना नहीं कर सकेंगे। उन्होंने ने कहा कि हम अपने अधिकारों की मांग तो करते हैं लेकिन अपने कर्तव्यों को नहीं समझते जब तक हम अपने कर्तव्यों को नहीं समझेगें तब तक हमारा व समाज का सुधार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने का यही उद्देश्य है कि हमें अपने बच्चों को ऐसा माहौल तैयार करके देना चाहिए जिससे आने वाली समस्याओं से आसानी से निपटा जा सके। इस मौके पर पीलिंग एसोसिएशन के साथ समाज सेवी संस्थाओं ने मुख्यातिथि व पुलिस अधीक्षक को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित भी किया। मुख्यातिथि ने पुलिस प्रशासन के तहत अच्छी सेवाएं प्रदान करने के कारण थाना शहर यमुनानगर के निरीक्षक डॉ. सुनील, सीआईए स्टाफ-2 के निरीक्षक संदीप कुमार व साइबर सैल के इंचार्ज एएसआई इन्द्रदीप सिंह को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।

एडीजीपी डॉ. आर.के. मिश्रा ने भगवान की परिभाषा के बारे में बोलते हुए कहा कि भगवान हर जगह मौजूद है और हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है जिसकी वजह से हम जिन्दा है। हमारे पूर्वजों के अनुसार हमारे देवी-देवता किसी न किसी जीव-जन्तू के साथ जुडे हुए है ताकि हमारी आने वाली पीढिय़ां इन जीव-जन्तुओं से जुड़ी रहे। उन्होंने जल संरक्षण एवं जल बचाने की ओर इशारा करते हुए कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढियों के लिए जल का संरक्षण अवश्य करना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक राजेश कालिया ने कार्यक्रम में मुख्यातिथि एवं अम्बाला रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक आरके मिश्रा व कार्यक्रम में आए हुए लोगों का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यातिथि द्वारा जो जानकारी व मार्ग हमें बताया है उसका अनुसरण करते हुए उस पर चलेगें और लोगों ने जो जानकारी हासिल की है उसका लाभ जनता अवश्य उठाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में जो प्रश्र लोगों ने किए है उनपर अमल करते हुए जिला पुलिस प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करेगी और जनता की समस्याओं का समाधान करने में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी ताकि लोगों में सुरक्षा की भावना बनी रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94449

+

Visitors