पंजाब सरकार नहीं बना पाई नयी माइनिंग पॉलिसी

Loading

पठानकोट : 16 सितम्बर ; कंवल रंधावा /अल्फ़ा  न्यूज इंडिया ;—-छह  महीने का समय बीतने  के बाद भी पंजाब सरकार नयी माइनिंग पॉलिसी नहीं बना पाई है ! रेत बजरी के रेट पहले से भी ज्यादा बढ़ें हैं !  क्रेशर मालिक कर रहे नजायज माइनिंग और  30 से 40 फुट गहरी हुई खड्डे और  दरिया किनारे वसे गांव में वाटर लेबर हुआ डाउन तो परेशानी का सबब बढ़ने लगा है ! लोगो ने रावी दरिया के किनारे लगे क्रेशरों पर जाने वाले रोड को  जाम रोष स्वरूप जाम  किया !    दो घंटे तक रोके रखे ट्रक और  मोके पर पहुंची पुलिस ने रोड पर से जाम को खुलबाया !  लोक सभा के उपचुनाबो में बाइकाट करने की बात कही स्थानीय निवासी  ने तो  सियासतदानों में कानाफूसी बढ़ी ! 

-माइनिग का मुद्दा जो की चुनाबों से पहले एहम था आज ये मुद्दा पहले से जियादा गरमाया हुआ है क्योंकि  चुनाबों से पहले केप्टन सरकार ने कहा था कि  रेत बजरी के रेटो को कम किया जायेगा लेकिन अब छे महीने बित जाने के बाद रेत बजरी के रेट कम होना तो  दूर की बात ये रेट अब पहले से भी जियादा हो गए है ! नजायज माइनिंग बेख़ौफ़ खुलेआम  से हो रही है ! जिला पठानकोट में पड़ते रावी दरिया और चक्की दरिया में पड़ने वाली खड्डो में अब दिन के समय नहीं बल्कि रात को माइनिंग की जाती है ! जिस कारण 30 से 40 फुट गहरे गड्ढे पड़ गए है ! जिस कारण इन दरियाओं के साथ लगते कुछ गांव ऐसे है जिनका वाटर लेबल डाउन हो गया है जिसके चलते स्थानीय निवासियों ने पंजाब सरकार और प्रशासन के खिलाफ रोष जताते हुए रावी दरिया किड़ियाँ पर लगे क्रेशरों को जाने वाले रोड को जाम कर दिया और सरकार से मांग की है कि हो रही नजायज माइनिंग का जल्द हल निकाला जाए नहीं तो हम कड़ा रुख अख्तियार करेंगे !
-इसके इलाबा अगर बात करे सरकार द्वारा बनाई जाने वाली नयी पॉलिसी की, तो माइनिंग को लेकर अभी तक कोई नई पॉलिसी नहीं बनाई गई ! जिसके कारण जहां पिछली सरकार के समय रियाल्टी डाल कर रेत 1400 रूपए पर सैकड़ा मिलती थी ! अब व्ही रेट बिना रियाल्टी  1800 से 2000 रुपये सैकड़ा के हिसाब से बिक रही है ! जिसके कारण जहां पंजाब सरकार को तो चुना चुना लग ही रहा है वहीं लोगो को भी इस नजायज माइनिंग का खमियाजा भुगतना पड़ रहा है ! रावी दरिया किनारे वसे कई गाँव का वाटर लेबल डाउन चला गया है ! लोगो ने आज रोष के चलते क्रेशर इंडस्ट्री के रोड पर धरना दिया है जिसे मोके पर पहुंची पुलिस ने खुलबाया यही नहीं लोगो ने इस मुद्दे को लेकर आने वाले लोक सभा के उपचुनाबो में भी सरकार का बाइकाट करने की बात कही और उनकी मांगो को प्रशासन और सरकार तक पहुँचाने के बात कही !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94137

+

Visitors