मुनि मंदिर में 52 वां मूर्ति स्थापना दिवस व भंडारा 28 फरवरी को

Loading

चंडीगढ़: 20 फरवरी:- आरके विक्रमा शर्मा/ करण शर्मा:- शहर के प्राचीन मंदिरों में से एक सेक्टर 23डी स्थित श्री हनुमान मंदिर यानी मुनि मंदिर में मूर्ति स्थापना दिवस हर वर्ष की भांति इस बार 28 फरवरी को मनाया जाएगा।

इस बाबत अधिक जानकारी देते हुए प्रबंधक कमेटी के प्रधान दिलीप चंद गुप्ता जी ने बताया कि यह 52 वां मूर्ति स्थापना दिवस धर्म समारोह है। जो पहले 3 दिन मनाया जाता था। लेकिन कोविड-19 के कारण यह इस बार एक दिवसीय धर्म समारोह के रूप में मनाया जाएगा।

मंदिर के वरिष्ठ पंडित दीपचंद जी ने बताया कि सुबह सुंदरकांड पाठ का भव्य आयोजन किया जाएगा। और उसके बाद मुनि महाराज की अनुकंपा से अटूट भंडारा श्रद्धालुओं भक्तों में वितरित किया जाएगा। कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के चलते इस बार मूर्ति स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हर साल की भांति शोभायात्रा का आयोजन नहीं किया जाएगा। और पूजा अर्चना धर्म प्रवचन आदि पंडित अरविंद शर्मा विकी द्वारा संपन्न करवाए जाएंगे। और 3:00 बजे मुनी मंदिर की सभा की बैठक भी आयोजित की जाएगी।

पंडित दीपचंद जी ने बताया कि इस मंदिर में भगवान हनुमान जी और भगवान शिव भोलेनाथ की विशाल प्रतिमाओं के साथ-साथ श्री राधा कृष्ण जी और भगवान श्री राम जी लक्ष्मण जी की भी मनमोहक और विशाल मूर्तियां स्थापित हैं। इस मंदिर को गुरू महाराज ब्रह्मलीन 108 मुनि गौरवानंद गिरि जी महाराज के कारण ही मुनि मंदिर कहा जाता है। मंदिर के साथ ही बहुत बड़े सभागार के साथ अनेकों कमरों से सुसज्जित मुनि धर्मशाला भी है। यहां पर संत महात्माओं और श्रद्धालुओं के लिए हर समय भोजन व्यवस्था उपलब्ध रहती है। लेकिन कोविड-19 के कारण यह कुछ समय के लिए बाधित हुई है। धर्मशाला में भी ठहरने की अच्छी व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

108536

+

Visitors