यूसी न्यूज व् डॉ दीपाली भारद्वाज की प्रशंसनीय पहल पर नारी समाज गौरवन्वित ; मोनिका शर्मा आभा

Loading


यूसी न्यूज व् डॉ दीपाली भारद्वाज की प्रशंसनीय पहल पर नारी समाज गौरवन्वित ; मोनिका शर्मा आभा 

चंडीगढ़ ; 28 ; मई : आरके शर्मा विक्रमा /अल्फ़ा न्यूज इंडिया ;—–आज पर्दे में घुट घुट कर बंधुआ जीवन जीने वाली नारी मर्दों के कंधे से  कंधा मिला कर नित नए आयाम स्थापित कर रही  है ! बल्कि अनेकों विषयों में तो पुरुष समाज को काफी पीछे छोड़ नारी ने अपनी शक्ति व् समर्थ्य का लोहा मनवाया है ! भले ही पुरुष प्रधान समाज की दरिंदगी और सरकारी तंत्र सहित अंधे कानून के चलते कन्याओं की गर्भ में दर्दनाक हत्या का तांडव जारी है पर फिर भी बेटियों के लिए माताएं सबलता का कवच बन रही हैं ! इसी प्रयास का जीता जगता उदाहरण रचने की पहल यूसी न्यूज़ और डॉ  भारदवाज के एनजीओ द्वारा  किये जाने की अदिति कलाकृति हब ऑफ़ हॉबीज एंड हैंडीक्राफ्ट्स की जानीमानी प्रिंसिपल आर्टिस्ट मोनिका शर्मा आभा ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की है ! और नारी समाज को अपने दिल दिमाग में कौंधती जिज्ञासओं को शांत हेतु आगे आने और  खुले मंच  से जवाब पाने  का आह्वान किया है ! यूसी ने अपने लाइफ्स्टील और डॉ दीपाली भारद्वाज ने अपने एनजीओ के सांझे मंच पर जवान होती बेटियों के मासिक धर्म [पीरियड /मंथली ] के बारे डर भ्रांतियां और अनेकों गुमराह करती किंदवतियाँ समस्याओं से निपटने के लिए  प्रश्नोत्तर मंच प्रस्तुत किया है ! हालाँकि समाज में इसको मिलीजुली प्रतिक्रिया मिलनी खबर लिखे जाने तक जारी है और ये खबर पढ़े जाने के बाद तक भी अबाधरूप से जारी रहेगी ! ये ही  बड़ी सफलता का आधार बनेगी ! अब तो धार्मिक और समाज सेवी संस्थाओं ने भी  उक्त पहल  को प्रोत्साहित करने की काबिल ऐ तारीफ पहल की है ! 

इस क्रम में हिन्द संग्राम परिषद [भारत] सिद्ध बाबा पौणाहारी सेवादल ट्राइसिटी और ट्राइसिटी प्रेस क्लब आदि शामिल हो रहे हैं ! ये वाक्य ही अच्छी पहल के लिए अच्छे संकेत हैं ! मोहाली जिला की सीनियर जर्नलिस्ट संतोष गुप्ता ने भी यूसी न्यूज़ और डॉ दीपाली भारद्वाज के एनजीओ दीपांजन ट्रस्ट को शुभकामनायें देते हुए इस पहल को दूरदर्शी और नारी समाज के प्रति सजगता बताया है ! डॉ. अंशु सोनी  [बीडीएस /गोल्ड मैडलिस्ट /एमआईडीए] सोनी डेंटल केयर सेंटर और डॉ कृष्णा चौधरी [एसएमओ सिविल हॉस्पिटल सेक्टर 45 चंडीगढ़] डॉ नवनीत कंवर एमडी मेडिसन [युति प्रेस डिस्पेंसरी प्रभारी] सहित डॉ जेपी बंसल एमडी मेडिसन /प्रभारी पुलिस लाइन डिस्पेंसरी] डॉ अरुण कपिला [आयुष डिस्पेंसरी मौलीजागरां प्रभारी] डॉ आरके कपिला [प्रभारी आयुष डिस्पेंसरी सेक्टर 28 चंडीगढ़] व्  जीएमसीएच 32 की डॉ सोनिया पूरी सहित पीरमुच्छ्ल्ला जीरकपुर ट्राइसिटी प्लाजा स्थित आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर एंड एल्क्ट्रो एक्यूपंक्चर नैचरोपैथी सेंटर की संचालिका अंजू कमलेश शर्मा आदि ने डॉ दीपाली भारद्वाज सहित यूसी न्यूज़ को शाबासी देते कहा कि बच्चियों के लिए और उनकी माताओं केलिए ये बहु उपयोगी बुनियादी कदम बहुत पहले उठा लेना चाहिए था ! पर देर आयद दुरुस्त आयद। …… दोनों भगीरथी बीड़ा उठाने वाले एक नव  उदाहरण बन कर उभरे हैं ! उक्त पहले के कुछेक बुनियादी अंश प्रस्तुत करते हुए  दीपाली भारद्वाज ने बताया कि    


पहले पीरियड के लिए बेटी को ऐसे करें तैयार      

1. दोस्त बनें

इस उम्र की बेटी के साथ दोस्ती का रिश्ता रखना बेहतर होता है। इसी तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि आखिर आपकी बेटी को इस बारे में जानकारी है भी या नहीं।
2. गलतफहमियों से बाहर निकालें
बच्ची को अगर मासिक धर्म के बारे में गलत जानकारी है तो उसे सही जानकारी दें।
3. पहले से ही करनी शुरू करें बात

उसके साथ पहले से ही बात करनी शुरू कर दें। जिससे अचानक आए बदलाव से न घबराए और अगर उसके मन मे कोई सवाल है तो उससे गुस्सा होने की बजाए सही जवाब दें।   

डॉ दीपाली भारद्वाज ने  छुटकारा पाने के लिए बताया कि हल्की व्यायाम करें ! पेट को कसाव न दें ! काफी आदि का सेवन काम करें ! हरी सब्जियों का सेवन करें ! गर्म पानी से सिकाई करें ! पेन किलर ज्यादा दर्द होने पर लें ! अधिक पेनकिलर से परहेज करें ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

107962

+

Visitors