शहर में बंद अन्य मुख्य बाज़ारों की दुकानों को भी खोले जाने की मांग

Loading

चंडीगढ़:- 7 मई :- अल्फा न्यूज इंडिया डेस्क :–
शहर के व्यापारी नेता और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन ने प्रशासन से सेक्टर 17 सहित शहर में बंद अन्य मुख्य बाज़ारो की दुकानों को भी खोले जाने की मांग की है । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व प्रशासन के प्रशासक वी.पी.सिंह बदनोर को लिखे पत्र में कैलाश जैन ने कहा है कि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 4 मई से कर्फ्यू हटा दिया गया है लॉकडाउन में छूट देकर शहर की लगभग सभी मार्केट खोल दी गई है।
लेकिन सेक्टर 17 का शॉपिंग कंपलेक्स, मध्य मार्ग, उद्योग मार्ग , दक्षिण मार्ग, और सरोवर मार्ग , एन ए सी मनीमाजरा, पर स्थित मार्केट और सेक्टरों को डिवाइड करने वाली मार्केट अभी बंद रखी गई है।
कैलाश जैन का कहना है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस भले ही इस प्रकार की दुकान में बंद करने की लिए है , लेकिन अंतिम फैसला तो लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने लेना है और लोकल प्रशासन को फैसला लेते वक्त सभी लोकल हालातों, लोकल भौगोलिक स्तिथी का जायजा लेकर फैसला लेना चाहिए ।
चंडीगढ़ देश के बाकी जिलों की अपेक्षा में बहुत छोटा ओर सीमित एक शहर है। और पूरा शहर योजनाबद्ध तरीके से बना हुआ है । बाकी पूरे देश के शहरों को ध्यान में रख कर बनी गाइडलाइंस यहां पर पूरी तरह से प्रैक्टीकेबल नहीं है। ओर ना ही यहां पर पूरी तरह से लागू की जा सकती है।
इसलिए यहां चंडीगढ़ के लिए फैसला लेते समय केंद्र की गाइडलाइंस को ध्यान मे रखते हुए और लोकल हालातो के मध्यनजर यहां कुछ रियायत दी जा सकती है।
चंडीगढ़ में सेक्टर 17 सहित अन्य बन्द की गई दुकाने बहुत खुले स्थान पर स्तिथ है तथा इनसे किसी प्रकार की ट्रैफिक की दिक्कत नही आती है। इनमे ग्रहाको ओर दुकानदारों के लिए पर्याप्त स्थान है।फिजिकल डिस्टेंसिंग अच्छी तरह से मेन्टेन किया जा सकता है। बहुत बड़ी बड़ी मार्केट है और भीड़भाड़ वाले इलाके में भी नहीं है ।
उन्होंने मांग की है कि लोकल हालातों को देखते हुए शहर में इन दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी जाए। ये मार्किट शहर अधिकतर जनसंख्या को कवर करती हैं और ज्यादातर जरूरत का समान इन मार्केट में मिलता है । कंप्यूटर की मार्केट , मोबाइल की मार्केट, मोटर मार्केट , इलेक्ट्रिकल समान की दुकानो की मार्केट, एन ए सी की मार्केट, इंडस्ट्रियल एरिया मार्किट आदि बहुत महत्वपूर्ण है । इसलिए प्रशासन चंडीगढ़ शहर को विशेष कैटेगरी में रखते हुए उपरोक्त सभी दुकाने भी खोलने की इजाजत प्रदान करें ।
कैलाश जैन ने यह भी आश्वाशन दिलाया है इन दुकानदारो द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग पूरा पालन जरूर किया जाएगा व प्रशासन की हर गाइडलाइन का सम्मान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94280

+

Visitors