अब हरियाणा के गांव की तस्वीर देख सकेंगे सीसीटीवी कैमरों से:धनखड़

Loading

कुरुक्षेत्र ; 3 जून; राकेश शर्मा ;—–हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के गांव के विकास की तस्वीर सीसीटीवी कैमरों से भी देखी जा सकेगी। गांव में सीसीटीवी कैमरें लगाने की योजना को लाडवा के गांव शादीपुर से शुरू कर दिया गया है। इतना ही नहीं सीसीटीवी कैमरे खुले में शौच करने  वाले लोगों के साथ-साथ अपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखेंगे। 
कृषि मंत्री शनिवार को देर सायं लाडवा हल्का के गांव शादीपुर मेंं सीसीटीवी कैमरें लगाने की योजना का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले कृषि मंत्री ओपी धनखड, लाडवा के विधायक डॉ.पवन सैनी, गांव के सरपंच संदीप चौधरी ने गांव शादीपुर राजकीय स्कूल के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना का विधिवत रूप से उदघाटन किया। इस दौरान कृषिमंत्री ने विधायक डॉ.पवन सैनी के अनुरोध पर गांव शादीपुर में माडर्न चौपाल,गांव की रिटेनिंग वाल व  पार्क बनाने की घोषणा भी की है। कृषि मंत्री ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार गांव में शहरों की तर्ज  पर सुविधाएं देने का काम कर रही है। सरकार का प्रयास रहेगा कि प्रत्येक गांव को आर्दश गांव बनाने के साथ-साथ सुविधा अनुसार स्टार की श्रेणी में भी रखा जाए। जिस गांव में बेटिया बेटों के बराबर होगी, स्वच्छ गांव होगा, 24 घंटे बिजली होगी, गांव के बच्चे स्कूल में  जाएंगे, सीसीटीवी कैमरे और वाईफाई जैसी सुविधा होगी उस गांव को 7स्टार की श्रेणी में रखा जाएगा और इस गांव की सूचि को भी वैबसाईट पर उपलोड किया जाएगा। प्रत्येक गांव में ग्राम गौरव पट लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इस गौरव पट पर गांव के शहीद, खिलाडी,दानवीर और  प्रख्यात व्यक्ति का नाम अंकित किया जाएगा ताकि इस गौरव पट से युवा पीढ़ी को पे्ररणा मिल सके। 
कृषि मंत्री  ने कहा कि राज्य सरकार ने गांव को शहर की तरह विकसित करने के लिए  5 हजार करोड़ रुपए लिए है और आने वाले अढाई सालों में 6500 गांवों में 11 हजार करोड रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक गांव में 1 करोड रुपए, ब्लॉक समिति को अढाई करोड, जिला परिषद को 10करोड की राशि से विकास कार्य करवाया जाए। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने पंचायत स्तर पर विकास कार्यो पर खर्च करने की सीमा भी 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया है जिसकी अधिसूचना जल्द जारी कर दी जाएगी। इतना ही नहीं प्रत्येक पंचायत का संचालन करने के लिए 3 लाख रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव को स्र्माट गांव बनाने के लिए सक्षम और सर्मथ बनाया जाएगा। हर गांव में कचरा प्रबंधन के प्रोजेक्ट लगांए जाएंगे और ग्राम सचिवालय भी स्थापित किए जाएंगे। 
विधायक डॉ. पवन सैनी ने कहा कि किसानों की चिंता और सुख-दुख को जानने वाले कृषि मंत्री ओपी धनखड पहली बार गांव शादीपुर में पहुंचे है। उन्होंने कृषि मंत्री के सामने पिपली ब्लाक के चेयरमैन और वाईसचेयरमैन की नियुक्ति का मामला रखते हुए कहा कि लाडवा हल्का को प्रदेश का पहला आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाना है। इसकी श्ुारूआत कर दी गई है और गांव शादीपुर हिन्दुस्तान का पहला गांव है जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव को आदर्श  गांव बनाया जाएगा। गांव के  सरपंच संदीप चौधरी ने मेहमानों का स्वागत किया और कुछ मांगे कृषिमंत्री के सामने रखी। इस मौके पर कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कर्मचंद, चेयरमैन रामप्रकाश, बरखा राम, ओमवीर,नरेन्द्र,पवन,सतपाल,सोमपाल राणा,सोहन,डीपंल,उपदेश शर्मा,शिव अरोड़ा,जसपाल,संजय,अजमेर ङ्क्षसह,सतपाल सिंह, हुकम सिंह,कृष्ण कुमार,दारा,राजकुमार,हरविन्द्र सिंह,मांगे राम,जरनैल सिंह,हरि सिंह, गुरदेव सिंह सहित गणमान्य लोग और अधिकारी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

108609

+

Visitors