भूखे प्यासे के लिए अंबाला में भी बढ़े इंसानियत के हाथ

Loading

चंडीगढ़ अंबाला 26 मार्च आरके  शर्मा विक्रमा : कोरोना वायरस ने इंसान और भगवान की परीक्षाएं आमने-सामने कर दी हैं मांगने वाले की रूप देने वाले का दिल पिघलता है आज ग्रहों पर निवास करने की सोच रखने वाला इंसान कुदरत से खिलवाड़ करने के चलते घुटनों के बल आता हुआ 2 गज जमीन में लंबी ताने सोने को मजबूर है।

कोरोना वायरस का कहर भौतिक संसार पर सिर चढ़कर बोल रहा है हर कोई आशा है नजर आ रहा है चाहे वह चीन अमेरिका इटली स्पेन फ्रांस ईरान पाकिस्तान और हिंदुस्तान ही क्यों ना हो एक खबर के मुताबिक दुनिया के सिर्फ बमुश्किल 10 देश ही इस संक्रमण से बचे हैं बाकी समूची दुनिया महामारी कोरोनावायरस की चपेट में कुल बुलाती नजर आ रही है।

भारत में भी कोरोनावायरस के खूनी पंजा अनेकों जीवो को लीज चुके हैं अनेकों अस्पताल में उपचाराधीन है और संक्रमित ओं की कतारें बढ़ने जारी हैं भारत के दूरदर्शी और निपुण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देश की हिफाजत में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी है पहले लॉक डाउन और अब देश भर में सतर्कता बरते हुए संक्रमित प्रभावित इलाकों में प्रांतों में 21 दिन का कर्फ्यू लागू कर दिया है।

लोक डाउन और कर्फ्यू के चलते जनजीवन हर तरफ से खासकर दिन भर कमाना शाम को खाना वाली जमात का हाल खराब है। बुरी तरह से भौतिक जीवन प्रभावित हो चुका है लोगों को घरों में कैद होकर रहना जीवन बचाने की आखिरी आस माकिफ है। साधन संपन्न ओं को छोड़कर लोगों को खाने के दाने-दाने को मोहताज होना पड़ रहा है भले ही प्रशासन और समाज सेवी संस्थाएं अपने भरसक प्रयासों से हर किसी को दो वक्त की रोटी जुटाने में कामयाब हो रही हैं। लेकिन फिर भी हर किसी तक पहुंचा संभव हो होने के चलते अनेकों पेट भूख से अकोला ते हुए खाली पड़े उनकी दया दावत सुनने वाला दूर-दूर तक कोई नजर नहीं आ रहा। लेकिन जन्म देने वाला तो पत्थर में कीड़ा पैदा करता है और उस कीडे तक भोजन पहुंचाता है फिर यह तो इंसानों का बीहड़ है जहां एक दूसरे की 100 पूछ पहचान होती है।।

अंबाला में भी सख्त कर्फ्यू के चलते अनगिनत घरों में तीन वक्त के बजाय दो और दो की बजाय एक वक्त चूल्हा जल रहा है। अनेकों भागों के घर में दाने दाने के लाले पड़े हुए हैं। ऐसे में अंबाला में नेक दिल दानवीर इंसानी जज्बों के मालिकों के हाथ इन बेसहारा लाचार भूख से व्यथित लोगों की ओर बढे हैं । जहां सरकार की पहुंच खत्म हो रही है। वहां से इन लोगों का मदद करने का जज्बा और काफिला आगे ही आगे बढ़ रहा है अब कोई पेट खाली नहीं रहेगा बस जरूरत है दिए गए मोबाइल नंबरों पर कॉल करें अपना नाम पता एड्रेस बताएं और निशुल्क अपने लिए, परिवार के लिए भोजन प्राप्त करें। अल्फा न्यूज़ इंडिया की हरियाणा सरकार से अंबाला प्रशासन से पुरजोर मांग है कि वह इन मददगार ओं को आवास आवंटित करें यह बनती सुविधाएं प्रदान करें ताकि यह लोगों तक भोजन सामग्री पहुंचाने में सफलतापूर्वक अपनी सेवाएं जारी रखें।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

93757

+

Visitors