हुनर दी टैलेंट की पुकार प्रशासन बंद करें चाइनीज़ फूड का व्यापार

Loading

चंडीगढ़ 16 फरवरी आरके विक्रम शर्मा एनके धीमान:— चाइना की नालायक और बिगड़े दिमागी संतुलन की खोज कोरोना वायरस समूची दुनिया में मौत का तांडव नाचने के पथ पर अग्रसर है। दुनिया के सबसे ताकतवर मूर्खों में विशेषकर अमेरिका इटली और मुस्लिम मुल्कों में खासकर ईरान में यह वायरस अपना सृष्टि को निगल जाने वाला भयानक और अनियंत्रित विनाश का नाच नाच रहा है।। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते शिकंजे से निपटने के लिए भारत सरकार सार्थक और सफल प्रयास जारी रखे हुए है।। आयुर्वेदिक में इसके इलाज की सोशल मीडिया पर चर्चा ही नहीं है बल्कि इसकी कामयाबी के नमूने बखूबी कामयाब हो रहे हैं।। चंडीगढ़ में जो कि देश में सबसे साफ स्वच्छ सिटी मानी जाती है अभी इसकी दस्तक बहुत दूर है। यहां के शिक्षित नागरिक पूर्णतया सजग हैं। और राष्ट्रीय घोषणाओं के तहत इस वायरस से निपटने के उपायों पर बखूबी गौर फरमाते हुए अमल करते हैं। लेकिन  फिर भी इतियात  बरते जाने की सख्त जरूरत है। अस्पतालों में बखूबी इंतजाम किए गए हैं नागरिकों/ शहर वासियों को सजग और सावधान रहने के आदेश दिए जा रहे हैं!! कहीं भी किसी भी स्थिति से निपटने के उपाय बुनियादी तौर पर प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे हैं

चाइनीस चीजों का वस्त्रों का इलेक्ट्रिक आइटम व इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का और विशेषकर चाइनीस जंक फूड का इस्तेमाल पूरी तरह रोके जाने की देशभर में मांग जोर पकड़ रही है।। चंडीगढ़ में चाइनीस फूड का बढ़ता प्रचार प्रसार और व्यापार एक दुखद परिस्थिति की ओर बढ़ रहा है। हुनर द टैलेंट और अदिति कलाकृति हब आफ हॉबीज व टेंप्टिंग चोकोज के अनुदेशकों और प्रशिक्षु वर्ग ने पुरजोर मांग करते हुए कहा है कि चाइनीज़ फूड हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम यानी पाचन शक्ति को पूरी तरह क्षीण करता है। और चीन और भारत की सभ्यता में, संस्कृति में, आचार विचार और परस्पर व्यवहार में भी जमीन आसमान का फर्क सदियों से यथावत देखा जा रहा है। आज जब देश में कोरोना वायरस का मकड़जाल बड़ी तेजी से फैल रहा है। संक्रमण वाली इस खौफनाक बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए खानपान अहम भूमिका निभाता है। और आज युवा पीढ़ी पूरी तरह जंक फूड चाइनीज फूड में डूबी हुई है। प्रशासन को चाहिए आने वाले समय में कोरोना वायरस का बढ़ता प्रभाव रोकने के लिए चाइनीज जंक फूड्स पर पूर्णतया तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाए।। और प्रशासन इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को दूसरी तरह के व्यवसाय जुटाने में भी मदद करें। ताकि इनके घर परिवार भी अपना जीवन यापन सुविधा के साथ कर सकें।।।

हुनर द टैलेंट की संचालिका एम शर्मा आभा ने कहा कि हम अपने आसपास के भौतिक व पर्यावरण को बखूबी स्वच्छ और रोगाणुओं और विषाणु से मुक्त करने के लिए आयुर्वेदिक पद्धतियों मुताबिक घर में व सार्वजनिक स्थलों में सांझे  रूप से आम, नीम आदि की सूखी लकड़ियां जलाते हुए हवन सामग्री का प्रयोग करें। इसके धुएं से वातावरण प्रदूषण रहित होगा। और कोरोना वायरस से लड़ने की सहज सरल प्रक्रिया सुलभ रहेगी।।।

पंजाब स्टेट अवार्डी  सुभाष भास्कर  और हिमाचल महासभा चंडीगढ़ के पदाधिकारियों ने एनजीओ कारवां सहित सिद्ध जोगी पूर्णा हारी लंगर सेवा दल ट्राइसिटी ने चंडीगढ़ मोहाली पंचकूला वासियों से पुरजोर अपील की है कि वह किसी भी तरह की अफवाह का शिकार ना हो हर सूचना जानकारी या खबर का सही रूप से सत्यता रखते हुए मूल्यांकन करें और उस पर अमल करें अगर कोई भी जानकारी मिथ्या लगे तो उसे आगे फॉरवर्ड ना करें भ्रांतियां फैलाने से परहेज रखें और खुद भी आधारहीन अफवाहों का शिकार होने से बचे हैं समूचा देश ही नहीं पूरी दुनिया इस महामारी की चपेट में है हम सभी को जिंदा रहने के लिए जिंदादिली के साथ अपनी सरकार प्रशासन के कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94347

+

Visitors