श्री गुरू रविदास मंदिर में डॉ. अम्बेडकर यात्री निवास का किया शिलान्यास

Loading

यमुनानगर ;  19 फरवरी : राकेश शर्मा/अल्फ़ा न्यूज इणिडया ;—–हरियाणा परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार व समाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने श्री गुरू रविदास मंदिर (डेरा बाबा लाल दास जी)कपाल मोचन में आज डॉ. भीम राव अम्बेडकर यात्री निवास का शिलान्यास किया। परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कपाल मोचन बिलासपुर में मानवता एवं धर्म के प्रतीक संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के 640वां प्रकाशोत्सव में पहुंचकर एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि श्री गुरू रविदास जी महाराज पूरी मानव जाति के पथ प्रदर्शक थे और उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए थी जो आज भी प्रासगिक हैं और हमारे लिए प्रकाश स्तम्भ की तरह मार्गदर्शन कर रही हैं। उन्होंने गुरू रविदास मन्दिर भवन में यात्री निवास के निर्माण के लिए 11 लाख रूपये देने की घोषणा भी की। संत रविदास को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि वे एक ऐसे महान संत हुए हैं जिन्होंने मानवता को कर्म का सच्चा मार्ग दिखाया और बताया कि व्यक्ति कर्म के आधार पर ही छोटा बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि 14वीं शताब्दी में संत रविदास जी महाराज ने भक्ति आंदोलन के बल पर समाज सुधार का महान कार्य किया है आज उन्हीं के रास्ते पर चलकर हम सामाजिक समानता ला रहे हैं। 
परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि पहले कभी किसी भी मुख्यमंत्री ने डॉ. भीम राव अम्बेडकर, संत रविदास, महर्षि वाल्मीकि व संत कबीर दास को उतना मान-सम्मान नहीं दिया जिसके वे हकदार थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इन महापुरूषों की जयंती को राज्य स्तर पर राजकीय समारोह के तौर पर मनाने की जो शुरूआत की है वह दलित समाज के प्रति इनकी सोच को दर्शाता है। उन्होंने लोगों को डॉ. भीम राव अम्बेडकर के शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो के नारे को बुलन्द करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने कैशलैस योजना के तहत भीम अैप, डॉ. भीम राव अम्बेडकर के नाम से रखा है और उन्होंने प्रदेश में डॉ. भीम राव अम्बेडकर आवास योजना शुरू की है जिसके तहत प्रदेश के दो लाख परिवारो को आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।  

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी सफाई कर्मचारियों के लिए हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग, ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को वर्ष में दो जोड़ी वर्दी व एक जोड़ा जूता व 2000 रूपये बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री की सरहाना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी नौकरियों में अनुसूचित जाति वर्ग का बैकलॉग जल्द ही भरा जाएगा जिससे 40 हजार युवाओ को रोजगार मिलेगा। उन्होंने गुरू रविदास मन्दिर भवन में यात्री निवास के निर्माण के लिए 10 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।
 गुरू रविदास मन्दिर सभा के महन्त निर्मल दास जी ने कहा कि वर्तमान दौर में भी संत रविदास जी की वाणी बहुत प्रासंगिक है क्योंकि आज भी समाज लगभग उसी तरह की समस्याओं से घिरा हुआ है, जिस तरह की समस्याएं संत रविदास के जीवन काल में थीं और इनसे छुटकारा संत रविदास जैसे महान संतों के दिखाए रास्ते पर चलकर ही मिल सकता है। वो ऐसे संत थे, जिनकी अलौकिक वाणी सदा दीन-दुखियों के लिए अमृत वाणी का काम करेगी और जिनका आलौकिक तेज सदियों तक लोगों को रास्ता दिखाता रहेगा। इस समारोह में जिला से हजारों की संख्या में टैक्टर ट्रालियों में भव्य मुर्तियों एवं झांकियों का आयोजन भी किया गया। 
 इस अवसर पर जिला परिषद की अध्यक्षा रेनू बाला, आयुष विभाग के उप निदेशक डॉ. सतपाल बहमनी, प्रिंसीपल सुमन बहमनी, एस.पी. जेल रतन सिंह, बिलासपुर के तहसीलदार तरूण सहोता, बी.डी.पी.ओ., जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, जिला अध्यक्ष भाजपा एस.सी. मोर्चा रामपाल पाली, समाज सेवक महेन्द्र कुमार, अमरनाथ, फकीर चंद अटवाल, ऋषि पाल, एडवोकेट गुरमुख सिंह सहित अन्य भाजपा नेता एवं समाज सेवक एवं सेविकाएं भी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

93993

+

Visitors