अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने ली पुलिस अधिकारियों की मीटिंग

Loading

 कुरुक्षेत्र : 16 मार्च : राकेश शर्मा/आरके विक्रमा शर्मा ;——पुलिस महानिदेशक अम्बाला रेंज, अम्बाला कैंट आर सी मिश्रा ने कहा कि पुलिस कर्मचारी और अधिकारी आम जनता के साथ दोस्ताना संबंध कायम करे। वे आज पुलिस लाइन कुरुक्षेत्र में कुरुक्षेत्र पुलिस के उप पुलिस अधीक्षकों और प्रबंधक थाना सहित अन्य अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुये अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि खाकी के पीछे भी आम आदमी ही होता है। पुलिस कर्मचारी भी इसी समाज से पुलिस विभाग में आते हैं और विभाग में रहते हुये भी वे किसी न किसी रूप में समाज का ही हिस्सा होते हैं। इसलिये हर पुलिस अधिकारी और कर्मचारी आम जनता के साथ अच्छे संबंध बनाये रखे और आम जनता भी पुलिस को स्वयं से न तो अलग समझे और न ही डरे। क्योंकि पुलिस का डर उन लोगों को होना चाहिये जो कानून और व्यवस्था को भंग करने या कानून हाथ में लेने का काम करते हैं। एक सामान्य आदमी को डरने की आवश्यक्ता नहीं होती। क्योंकि पुलिस विभाग में कार्यरत पुलिस कर्मचारी और अधिकारी भी आम जनता के बीच से ही आते हैं और वो भी आम जनता की तरह सामाजिक होते हैं। 
बैठक में मौजूद सभी थाना प्रबंधकों को संबोधित करते हुये अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि वे थाना प्रबंधक ये सुनिश्चित करें कि आम जनता को पुलिस थाना से संबंधित किसी भी कार्य के लिये अनावश्यक देरी का सामना न करना पड़े। जितना शीघ ्र हो सके आम जनता की समस्याओं का निवारण सुनिश्चित करें ताकि आम जनता के बीच पुलिस की छवि अच्छी बने। उन्होंने कहा कि कई बार छोटी-छोटी समस्याओं का शीघ्रता से समाधान करने से बड़ी समस्या को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। इसलिये किसी भी समस्या को छोटा समझकर अनदेखा न करें।   

बैठक में पुलिस महानिदेशक ने पेहवा में लगने वाले मेले की तैयारियों का भी जायजा लिया। मेले की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा कि  पुलिस मेले के लिये पूरी तरह से अलर्ट रहे ताकि मेले को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जा सके। 
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सभी थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में सभी दुकानदारों, होटल मालिकों, धर्मशालाओं, स्कूल और कालेज प्रबंधक समिति सदस्यों, निजी संस्थानाओं के मालिकों और आम जनता को अधिक से अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने के लिये जागरुक करें। आम जनता को बतायें कि सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने से आम जनता को कितना फायदा होगा और इससे जहां अपराधिक तत्वों पर नकेल कसी जा सकती है वहीं आम जनता के होने वाले जान व माल के बड़े नुक्सान को भी रोका जा सकता है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री अभिषेक गर्ग ने कहा कि कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा शीघ्र ही सभी थानों और पुलिस लाईन में भी शीघ्र ही सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवा दिये जायेंगे। 
जिला में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिये उन्होंने कहा कि जिला के सभी उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी शहर के एक-एक मुख्य पार्क को गोद लें। वे अचानक या नियमित रूप से अपने स्टाफ सहित इन पार्कों का दौरा करें ताकि इन क्षेत्रों में छीना-झपटी करने वाले या छेड़छाड़ करने वाले अपराधिक तत्वों पर नकेल कसी जा सके। इसके अतिरिक्त ऐसा करने से आम जनता में पुलिस के लिये विश्वास भी बढ़ेगा।  
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र अभिषेक गर्ग ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को जिला कुरुक्षेत्र पुलिस की ओर से कानून और व्यवस्था बनाये रखने का पूरा भरोसा दिया। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस कानून और व्यवस्था बनाये रखने और अपराधियों पर नकेल कसने के लिये पूरी तत्परता और निष्ठा से काम कर रही है। बैठक में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय राज सिंह, उप पुलिस अधीक्षक शहर नुपुर बिश्रोई, उप पुलिस अधीक्षक पेहवा शीतल सिंह, उप पुलिस अधीक्षक शाहाबाद जगदीश राय सहित सभी थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारियों सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। 
अवैध शराब तस्करों और मादक पदार्थ तस्करों पर कसें नकेल
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने बैठक में मौजूद सभी थाना व चौकी प्रबंधकों को निर्देश दिये कि वे जिला कुरुक्षेत्र में अवैध शराब बेचने वाले और मादक पदार्थ तस्करों पर पूरी तरह से नकेल कसें। उन्होंने कहा कि सभी प्रबंधक थाना अपने गुप्त सुत्रों से जानकारी लें कि कौन-कौन व्यक्ति अवैध शराब बेचने या मादक पदार्थ बेचने का काम कर रहे हैं और उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नशाखोरी अपने आप में आम जनता और पुलिस प्रशासन के लिये बड़ी समस्या है। यदि पुलिस सख्ती के साथ नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री और तस्करी पर रोक लगाती है तो काफी हद तक बड़ी अपराधिक वारदातों को घटित होने से पहले ही नियंत्रित किया जा सकता है। 
लावारिस पैसा घर को लापारिस बनाता है : ए.डी.जी.पी.
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी ईमानदारी से काम करें। क्योंकि लावारिस पैसा हमारे घर-परिवार को भी कहीं न कहीं लावारिस बना देता है। उन्होंने बताया कि मेहनत और ईमानदारी की कमाई अक्सर सकारात्मक रुप से काम आती है और बेईमानी से कमाया गया पैसा नुक्सान करके ही जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109272

+

Visitors