अकेला पिटबुल 5 गांवों के 12 लोगों के अलावा कई मवेशियों पर पड़ा भारी

Loading

चंडीगढ़/ गुरदासपुर:- 1 अक्टूबर :-आरके विक्रमा शर्मा /राजेश पठानिया /अनिल शारदा:—-जिला गुरदासपुर एक बड़ी दिल दहलाने वाली खबर आ रही है

एक खूंखार पिटबुल कुत्ते ने महज 15 किलोमीटर के घेरे में ही 5 गांवों के तकरीबन 12 लोगों को काटकर गंभीर रूप से जख्मी किया! और कई मवेशियों पर भी हमला करके उन्हें जख्मी किया! इलाके में कुत्ते का खौफ इतना के लोगों ने घर से बाहर निकलना तक छोड़ा! लोगों का घर से बाहर आना जाना तभी शुरू हुआ जब सब को कंफर्म हो गया कि पिटबुल एग्रेसिव डॉग अब मारा गया है।

मिली जानकारी मुताबिक पिटबुल ने जिन लोगों को गंभीर रूप से जख्मी किया। उन्हें गुरदासपुर और दीनानगर के सरकारी अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। सभी घायल अब खतरे से बाहर हैं। लेकिन उपचाराधीन हैं। पिटबुल ने सबसे पहले गांव तंगों शाह नजदीक भट्ठा पर काम करते दो मजदूरों को काट खाया। बुरी तरह दोनों मजदूरों को जख्मी किया। लेकिन मजदूरों ने हिम्मत से काम लेते हुए उसे बांध दिया‌ बंधन तोड़ कर वहां से फरार पिटबुल ने देर रात 12:30 बजे गांव रांझा दे कोठे पहुंचकर हवेली में सोने की तैयारी करने वाले एक बुजुर्ग दिलीप कुमार पर हमला करके जख्मी किया। उसके बाद इसी गांव के बलदेव राज की गाय के बछड़े को बुरी तरह जख्मी किया‌ वहां से पिटबुल घरोटा रोड की ओर निकला। और रास्ते में कई पशुओं को हमला करके जख्मी किया। फिर गांव छन्नी पहुंचा। और वहां पर सो रहे मंगल सिंह को काट लिया। और आज सवेरे 5:00 बजे के करीब पिटबुल गुंडेगांव पहुंचा। वहां सैर कर रहे नंबरदार गुलशन कुमार धर्मचंद उनकी धर्मपत्नी दर्शना देवी अशोक शर्मा विभीषण कुमार और गोपी शर्मा पर हमला करके उन्हें जख्मी किया। फिर चौहाणा गांव पहुंचा। खेतों में सरकारी फौज के सेवा मुक्त कप्तान शक्ति सलारिया पर हमला किया‌ उसकी बाजू पर गहरा जख्म किया। तब हिम्मत दिखाते हुए शक्ति सलारिया ने हाथ में पकड़ा हुआ डंडा पिटबुल के मुंह में ठूंस दिया। तब तक गांव के लोग भी लाठियां लेकर पहुंचे‌ और पीट-पीटकर कुत्ते को मार डाला और इस तरह से एक दुर्दांत आतंक का सफाया हुआ।

सवाल यह उठता है कि वहां की पुलिस ने इस खतरनाक पिटबुल कुत्ते के मालिक को खोज निकाला है या नहीं।। और उन पर कानून की किन धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। और जख्मी हुए लोगों को कुत्ते के मालिक से मुआवजा दिलाने के क्या प्रबंध किए गए हैं। यह मामला अपने आप में बहुत गंभीर मामला है‌ लोग अपने शौक के लिए शो आफ के लिए खतरनाक कुत्तों को पाल रहे हैं और जब यह कुत्ते जनता पर जानलेवा हमला कर रहे हैं। तो मालिक इन्हें आवारा घोषित कर देते हैं। ऐसे कुत्तों की रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से होनी चाहिए‌ और ऐसे कुत्तों को पालने पर सरकार की ओर से तुरंत मनाही के आदेश जारी करने चाहिए। देश भर में पिटबुल कुत्तों द्वारा अनेकों लोगों की जानें जा चुकी हैं। अनेकों अपाहिज की जिंदगी जी रहे हैं। और खबरों मुताबिक अनेकों लोग निकट भविष्य में कब मौत का शिकार हो जाएं। इनक काटे हुए जख्मों की ताब इतनी गहरी है। समय रहते सरकार को कारगर कदम उठाने चाहिएं। और जनता और जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। और कुत्ता पालकों खासकर पिटबुल कुत्ता पालकों पर दंडात्मक कार्यवाही होनी चाहिए ‌।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94291

+

Visitors