संत निरंकारी सत्संग भवन में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर सफलतापूर्वक संपन्न

Loading

मोहाली:- 21 अगस्त;- आरके विक्रमा शर्मा/करण शर्मा/ अनिल शारदा/ राजेश पठानिया प्रस्तुति:—– सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद द्वारा संत निरंकारी सत्संग भवन फेस 6 मोहाली में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन का सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सन्त निरंकारी मिशन के 299 श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। रक्त एकत्रित करने हेतु पी.जी.आई.चंडीगढ़ और मोहाली के सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक की टीमों उपस्थित हुई।

इस शिविर का उद्घाटन मोहाली नगर निगम के असिस्टेंट कमिश्नर आदरणीय श्री वरिंदर कुमार जैन जी द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया एवं जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा भी की।

 

इसके अतिरिक्त संयोजक डा0 जे0 के0 चीमा जी द्वारा रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित डाॅक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने बताया कि मिशन द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवम्बर माह में, वार्षिक निरंकारी सन्त समागम के अवसर पर किया गया जिसमें बाबा हरदेव सिंह जी ने इस शिविर का उद्घाटन किया और यह मुहिम मिशन के अनुयायियों द्वारा निरंतर पिछले 36 वर्षो से चलायी जा रही है जिसमें अभी तक 7,317 रक्तदान शिविरों से 12,10,440 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है। बाबा हरदेव सिंह जी ने मानवता को यह संदेश दिया कि – ‘रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’ संत निरंकारी मिशन के भक्तजन इस संदेश को चरितार्थ करते हुए दिन रात मानवमात्र की सेवा में तत्पर है और वर्तमान सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार इस मुहिम को निरंतर और आगे बढ़ाया जा रहा है।

संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय समय पर विश्व भर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं जिससे समाज का समुचित विकास हो सके; जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता इत्यादि इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इन सभी सेवाओं के लिए मिशन को राज्य सरकारों द्वारा समय समय पर सराहा एवं सम्मानित भी किया गया है। इस शिवर में चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज ,संजोयक और मुखी ,सेवादल के क्षेत्रीय संचालक उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94459

+

Visitors