आजाद हिन्द फौज की प्रथम महिला सैनिक महान् स्वतन्त्रता सेनानी कैप्टन लक्ष्मी सहगल को राष्ट्र का नमन

Loading

चंडीगढ़:23 जुलाई : अल्फा न्यूज़ इंडिया डेस्क प्रस्तुति:—-आज आजाद हिन्द फौज की प्रथम महिला सैनिक महान् स्वतन्त्रता सेनानी कैप्टन लक्ष्मी सहगल जी की पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करता है।।

 

_”साहस, वीरता और तप की मूर्ति, भारत की स्वतन्त्रता में मुख्य भूमिका निभाने वाली,नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की सहयोगी रहीं कैप्टन लक्ष्मी सहगल को उनकी पुण्यतिथि पर सादर नमन है।

 

*शिक्षा और आरम्भिक जीवन:*

कैप्टन लक्ष्मी सहगल का जन्म 24 अक्टूबर, 1914 को मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ था। विवाहपूर्व उनका नाम लक्ष्मी स्वामीनाथन था। पिता का नाम डॉ. एस. स्वामीनाथन और माता का नाम एवी अमुक्कुट्टी था।

कैप्टन लक्ष्मी पढ़ाई में कुशल थीं। वर्ष 1930 में पिता के देहावसान का साहसपूर्वक सामना करते हुए 1932 में लक्ष्मी ने विज्ञान में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की। कैप्टन सहगल बीमार गरीबों को उपचार के लिए परेशान देखकर दु:खी हो जाती थीं। इसी कारण उन्होंने गरीबों की सेवा के लिए चिकित्सा पेशा चुना और 1937 में मद्रास मेडिकल काॅलेज से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने डिप्लोमा इन गाइनिकोलॉजी भी किया और अगले वर्ष 1939 में वह महिला रोग विशेषज्ञ बनीं। शिक्षा पूर्ण करने के दो वर्ष बाद लक्ष्मी को विदेश जाने का अवसर भी मिला था। वहां भी उनका मानवता प्रेमी भाव यथावत रहा।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109015

+

Visitors