समूचे विश्व को भारत ने योग शक्तिवर्धक नुक्ता व् नुस्खा दिया ;प० रामकृष्ण शर्मा

Loading

पंचकूला :  21 जून ;  अल्फ़ा न्यूज़ इंडिया ;——– अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को स्थानीय परेड ग्राउंड में जिलस्तरीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बड़ी संख्या में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने सक्रिय भागीदारी करते हुए योग साधना की। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा की उपाध्यक्ष संतोष यादव बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुई। योगाभ्यास से पूर्व उन्होंने उपस्थित योगसाधकों को संबोधित करते हुए योग दिवस को देश के लिए गौरवमयी बताते हुए कहा कि हमारे देश ने योग के रूप में विश्व को एक अमूल्य तोहफा दिया है।  विश्व ने इस बात को स्वीकार किया है कि योग मनुष्य को मानसिक व शारीरिक स्फूर्ति प्रदान करने के साथ-साथ सदाचार एवं अनुशासन सरीखे गुणों की ओर सकारात्मक उर्जा के साथ ले जाता है।  समूचे विश्व को भारत ने योग शक्तिवर्धक नुक्ता व् नुस्खा दिया है ये विचार योग साधक और धर्म प्रज्ञ समाजसेवी प० रामकृष्ण शर्मा ने अपने भाईचारे से निजी तौर पर  “योग अपनाओ रोग भगाओ” का जयघोष करते हुए  सांझी कीं ! 
उन्होंने कहा कि भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2015 में 177 देशों के समर्थन से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया और आज पूरे विश्व में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पहल पर आज योग विश्व में सर्वव्यापक हुआ है। भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा योग को खास पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि भारतीय वेदों एवं शास्त्रों में भी योग का वर्णन है। उन्होंने कहा कि योग एक विज्ञान है, जो हमें निरोग रखने के साथ-साथ आध्यात्मिक अनुशासन सिखाता है। योग से अनेक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने आह्वान किया कि इस बात ही जरूरत है कि सुखद भारत व खुशहाल प्रदेश के स्वप्न को साकार करने के लिए विद्यार्थी जीवन से ही योग रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बने। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को योग साधना के प्रति प्रेरित करने के लिए योगशालाओं का निर्माण करवाया जा रहा है। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वयं भी योगाभ्यास किया। 
इस मौके पर अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से विश्व के सभी देश योग से जुड़े हैं और प्रधानमंत्री के विजन से भारत का नाम विश्व में योग के कारण प्रसिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि हम सबको योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा, तभी हमारा देश स्वस्थ देश होगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ देश ही प्रगति के पथ पर आगे बढता है। इस अवसर पर हरियाणा ऐग्रो इंडस्ट्री के चेयरमैन गोबिंद भारद्वाज समेत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उम्र के बंधन से परे पंचकूला के करीब 3500 लोग एक साथ योग साधना में तल्लीन नजर आए।
पतंजलि योग समिति के योग साधक एस.के. आनंद ने योग क्रियाएं करवाई, जिसमें समिति की सुमन व सोनिया ने उनका सहयोग किया। इस मौके पर डीसीपी अशोक कुमार, एडीसी राजेश जोगपाल, एसडीएम पंकज सेतिया, नगराधीश ममता शर्मा, नगर निगम आयुक्त शालीन, जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिारी नीरज कुमार, भाजपा के युवा प्रधान योगेन्द्र शर्मा, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य श्याम लाल बंसल,प्रवीण गुप्ता समिति के मंडल अधिकारी प्रेम आहूजा, जिला प्रभारी सूरत, सत्यापाल, वरिंदर वर्मा, जर्नाधन, जसपाल, रमेश शारदा, विनोद बजाज ने सफल आयोजन के लिए अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।
आयोजन पर थपथपाई उपायुक्त की पीठ:
योग दिवस के मौके पर डिप्टी स्पीकर संतोष यादव ने योग दिवस को लेकर की गई सुव्यवस्थाओं पर उपायुक्त गौरी पराशर जोशी को बधाई दी। उन्होंने कहा योग दिवस को लेकर जिस तरह से पंचकूला के लोगों में उत्साह नजर आ रहा है इससे यह बात साफ है कि जिले के लोगों पर योग का पूरा प्रभाव है। एक साथ करीब 3500 योग साधकों की योग व्यवस्थाओं पर उन्होंने बेहतर प्रबंधन के लिए उपायुक्त की तारीफ करते हुए आयोजन को सफल करने के लिए टीम वर्क के तौर पर कार्य करने वाले अधिकारियों को बधाई दी।
बच्चों और बुजुर्गों में दिखा योग का जोश:
योग दिवस पर परेड ग्राउंड में सुबह सवेरे ही लोगों का आवगमन शुरू हो गया। खास बात यह रही कि किसी एक वर्ग तक सीमित न रहकर बच्चों और बुजुर्गों में भी योगाभ्यास का लेकर जबररदस्त जोश नजर आया। सभी ने लय और सामजस्य के साथ करीब एक घंटे तक योग शिक्षकों के निर्देश अनुसार योगसाधना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

108816

+

Visitors