भारत और नेपाल के प्रगाढ़ मधुर संबंध में वैश्य समाज का सबसे बड़ा योगदान – राजा चौधरी

Loading

प्रेस विज्ञप्ति :-चंडीगढ़:-26 अक्टूबर : आरके विक्रमा शर्मा+करण शर्मा+ अनिल शारदा प्रस्तुति:—-एनडीए के वरिष्ठ नेता राजा चौधरी नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री रघुवर महासेठ के आमंत्रण पर नेपाल के जनकपुरधाम में नेपाल वैश्य युवा संघ द्वारा आयोजित एकता एवं जनगणना कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुँचे। स्थानीय सांसद प्रमोद साह, स्थानीय विधायक परमेश्वर साह, नेपाल वैश्य चेतना महासंघ के अध्यक्ष अमर नाथ गुप्ता, नेपाल वैश्य युवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप चंद साह, प्रदेश 2 अध्यक्ष राजू कुमार साह, हीरा साह, वरिष्ठ पत्रकार मिश्री लाल मधुकर, पत्रकार ओम प्रकाश साह, पत्रकार पूरन साह, मिथिला पकवान के प्रमुख शेफ महेश साह इत्यादि जैसे दर्जनों वैश्य समाज के विशिष्ट प्रतिनिधियों ने चौधरी का स्वागत और सम्मान किया।

चौधरी ने अपने उद्धबोधन के दौरान कहा कि भारत और नेपाल के प्रगाढ़ मधुर संबंध के निर्माण में वैश्य समाज का सबसे बड़ा योगदान है। वैश्य समाज सदैव प्रेम और सहयोग के साथ सभी समाज को जोड़कर चलना जानता है। चौधरी ने यह भी कहा कि वैश्य समाज के सभी उपजातियों को आपस में एक दूसरे के साथ बेटी और रोटी का संबंध रखना चाहिए, इससे वैश्य समाज और मजबूत होगा तथा उसका विकास एवं विस्तार होगा। जनगणना के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जनगणना के जाति कॉलम में अपने उपजाति के साथ साथ आगे या पीछे वैश्य अवश्य लिखें। इससे वैश्य समाज की पूरी जनगणना भी हो जाएगी और साथ ही संपूर्ण वैश्य समाज में एकजुटता का माहौल भी बनेगा।
कार्यक्रम के पश्चात पूर्व उपप्रधानमंत्री ने चौधरी को अपने आवास पर आमंत्रित किया। वहां उनकी पत्नी पूर्व मंत्री एवं सांसद जूली महासेठ ने चौधरी एवं भारत से विशिष्ट अतिथि के तौर पर सीतामढ़ी से आई राजद की प्रखर नेत्री सीमा गुप्ता का हृदय से स्वागत किया। चारों नेताओं के बीच वर्तमान में भारत और नेपाल के संबंधों के बीच आए आई कुछ समस्याओं और रेलवे के शुरुआती देरी पर बृहद चर्चा हुई। चर्चा के दौरान महासेठ ने बताया कि किसी भी भारतीय महिला की नेपाल में शादी होने के बाद भारतीय नागरिकता छोड़ते ही नेपाल की नागरिकता मिल जाती है। कुछ मधेशी नेतागण सात साल वाले नए नियम को बेवजह तूल दिए हुए हैं। रेलवे के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि रेलवे की लाइन तैयार की जा चुकी है और ट्रेन की इंजन, कोच सारी सामग्री नेपाल आ चुकी है। कोरोनाकाल के कारण इसके शुरुआत में देरी हो रही है, परंतु जल्द ही रेलवे विधिवत रूप से नेपाल में शुरू कर दी जाएगी।
चौधरी ने यह भी कहा कि अयोध्या से जनकपुरधाम के बीच रामायण सर्किट रोड बनने के बाद भारत और नेपाल के संबंध और मधुर तथा पारिवारिक हो जाएंगे। भारत और नेपाल के बीच मधुर पौराणिक और पारिवारिक संबंध हैं, जो युगो से चला रहा है एवं आगे भी सदा इसी तरह चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109300

+

Visitors