रिंग रोड को मिली मंजूरी, 10 दिन मे भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी आरंभ

Loading

चंडीगढ़:- 02 जून:- अल्फा न्यूज़ इंडिया डेस्क:–प्रदेश सरकार ने अंबाला छावनी मे लगभग 1500 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले रिंग रोड को मंजूरी दे दी है। गृहमंत्री अनिल विज के प्रयासों से बनने वाले इस रिंग रोड के लिए नेशनल हाईवे अथॅरिटी द्वारा लगभग 10 दिनों मे भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि यह रिंग रोड अंबाला छावनी की बहुत महत्वकांक्षी योजना है। इसके लिए सड़क परिवहन व राजमार्गी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंजूरी दी थी और आज उसमे हरियाणा सरकार ने अपना पत्र जारी कर दिया है कि इसका 50 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश सरकार वहन करेगी। विज ने बताया कि यह चंडीगढ़ रोड से शुरू होकर हंडेसरा से होते हुए अंबाला-जगाधरी रोड पर खुडा कलां को छुएगी और जीटी रोड पर मोहड़ा से होते हुए अंबाला-हिसार रोड पर गांव बलाना तक बनेगी। उन्होंने बताया कि यह चारमार्गी रोड लगभग 39 किलोमीटर तक बनेगी। इसके बनने से अंबाला छावनी मे होने वाला ट्राफिक कम होगा तथा अलग-अलग दिशाओं मे जाने वाले वाहन बाइपास से होकर बाहर निकल जाएंगे।

मंत्री अनिल विज ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने सड़क परिवहन व राजमार्गी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिल कर आग्रह किया था। उन्होंने गडकरी से अनुरोध किया था कि यह परियोजना पूरी होने से ना केवल जिले के विकास को तेजी मिलेगी बल्कि भारी वाहनों के कारण प्रतिदिन अंबाला छावनी और शहर में पेश आने वाली यातायात समस्या से भी स्थाई निजात मिल पाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने अंबाला छावनी-साहा रोड को नेशनल हाईवे घोषित करवाया था।

 

*शहर को मिलेगी बाहरी वाहनो से निजात*

गृहमंत्री अनिल विज ने बताया रिंग रोड के बनने से अंबाला छावनी और शहर की जनता को बाहरी वाहनों से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि हिसार, चंडीगढ़, अमृतसर से आने वाले वाहनों को, जिन्हें केवल अंबाला से होकर यूपी, दिल्ली, उत्तरांचल, व हिमाचल के इलाकों मे प्रवेश करना होता है, उन्हें शहर के भीतर प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी। इसी तरह से दिल्ली व यमुनानगर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को जिन्हें पंजाब व चंडीगढ़ से होकर आगे गुजरना है, उन्हें अंबाला छावनी व शहर के हिस्सों मे आने की जरूरत नहीं होगी। विज ने कहा कि इसके बनने से नगरवासियों को जाम से निजात मिलेगी और शहर मे दाखिल होने वाले बाहरी वाहनों के कारण जाम की स्थिति पैदा नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109195

+

Visitors