हरी के याणा में कोरोना महामारी के आगे मच गई हाहाकार, सरकारी तंत्र हुए बेकार, जनता मरने को लाचार

Loading

चंडीगढ़/पानीपत:- 23 अप्रैल:- आरके विक्रमा शर्मा /करण शर्मा:- पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी और भारत के साथ-साथ हरियाणा में भी कोरोनावायरस वैश्विक महामारी की दूसरी सुनामी अकाल मृत्यु का पर्याय बन चुकी है! अब यह मौतों का रथ थमने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यही क्रूर है। इसके साथ साथ हमारी सरकारें, प्रबंधन प्रक्रियाएं, अस्पताल और तमाम व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने वाल  सब जवाबदेही और जिम्मेवारी में निष्क्रिय साबित हुए हैं। 2019 में आए इस कोरोना ने पिछले साल की तबाही के बाद तमाम जिम्मेदार सरकारों को चाहे वह केंद्र की सरकार है दिल्ली पंजाब और प्रांतीय सरकारें हैं। सब को संभलने का मौका दिया। मुकम्मल तौर पर तैयारियों को निपटाने का मौका दिया। सबको मालूम था, यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। यह अपने प्रचंड रूप में फिर से दस्तक देगी। आज ऑक्सीजन की कमी है। अस्पतालों में बेड की कमी है। डॉक्टरों की कमी है नर्सिंग स्टाफ की कमी है। कमी नहीं है तो सिर्फ सरकारी तंत्र में घोर लापरवाही की अन्यथा हर और कमी ही कमी नजर आ रही है।

जिलाधीश धर्मेन्द्र सिंह ने आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 30 के तहत जिला में सांय 6 बजे से प्रातः 5 बजे तक विभिन्न दुकानों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

इसके अतिरिक्त अस्पताल और इनसे संबंधित व उत्पादन और वितरण की मेडिकल इकाइयां,जनऔषधि केंद्र,मेडिकल उपकरण से संबंधित दुकाने, लैबोरेट्री, फार्मा रिसर्च लैब,क्लिनिक,सभी मेडिकल वस्तुओं के आवागमन, नर्स,पैरामेडिकल,अस्पतालों को और व्यवसायिक और निजी सेवाओं में दवाइयों,फार्मा व किरयाने की दुकान,टेलेकम्युनिकेशन, इंटरनेट सेवाओं,ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं,आईटी और इससे जुड़ी सेवाओं,आवश्यक खाद्य वस्तुओं से जुड़ी सेवाओं,पेट्रोल पंप, एलपीजी के रिटेल और भंडारण के आउटलेट,पावर जैनरेशन,ट्रांसमिशन और वितरण से जुड़ी सेवाओं,कोल्ड स्टोरेज और अन्न भंडारण,प्राइवेट सिक्योरिटी,किसानों से संबंधित किये जाने वाले कार्य,एटीएम को छूट प्रदान की गई है।

रेस्टोरेंट,होटल और खाने के स्थानों को 9 बजे तक खोलने की अनुमति होगी और वे होम डिलीवरी कर सकेंगे या वहां से खाना ले जाया जा सकता है।

सोनीपत कोरोना डाटा

ताजातरीन 23..4…2021

1 नए मरीज 782

2 कुल मरीज 24452

3 एक्टिव मरीज 6355

4 ठीक हुए मरीज 17983

5 मौत 114

6 आज ठीक हुए 345

7 आज मौत 6

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94461

+

Visitors