डिजी लॉकर से डॉक्यूमेंट दिखाएं पासपोर्ट बनवायें

Loading

चंडीगढ़:21 फरवरी:- अल्फा न्यूज इंडिया डेस्क प्रस्तुति:–केंद्र सरकार बोले तो मोदी सरकार ने पासपोर्ट सेवा को लेकर बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने अब पासपोर्ट बनाना और आसान कर दिया है. भारत की विदेश मंत्रालय ने अब पासपोर्ट सेवा को भी डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया है.

 

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले डिजिलॉकर के माध्यम से अपने दस्तावेज जमा करा सकेंगे. विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनाने के इच्छुक लोगों को पेपरलेस सुविधा देने जा रही है.।।

मोदी सरकार पासपोर्ट को डिजिलॉकर में एक दस्तावेज के तौर पर भी शामिल करने पर विचार कर रही है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के मुताबिक पासपोर्ट खोने और दोबारा जारी होने की स्थिति में ये सेवा मददगार होगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार ई-पासपोर्ट सेवा की शुरुआत पर भी काम कर रही है ताकि पासपोर्ट की सुरक्षा को बढ़ाया को और सुनिश्चित किया जा सके.

बता दें कि डिजिटल लॉकर जिसे डिजीलॉकर भी कहा जाता है. यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर होता है, जिसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स जैसे एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, हेल्थ पॉलिसी या मोटर पॉलिसी, पैन कार्ड, वोटर आईडी सहित पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स जैसे जरूरी दस्तावेज डिजिटली स्टोर कर सकते हैं. इसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था. इसमें यूजर को 1GB का डेडिकेटेड स्पेस मिलता है जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं. यह आधार नंबर से लिंक्ड होता है। साभार व्हाट्सएप।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94346

+

Visitors