मेथी स्वास्थ्य का हिसाब किताब रखे कंट्रोल : डॉक्टर कैलाश शर्मा पटौदा

Loading

चंडीगढ़:- 25 दिसंबर:-आरके विक्रमा शर्मा प्रस्तुति:—- अल्फा न्यूज़ इंडिया के सुधि पाठकों के विशाल वर्ग के लिए स्वास्थ्य संबंधी विशेष और बुनियादी जरूरी जानकारियां आप तक सम्मानीय डाँ.कैलाश शर्मा पाटोदा, असिस्टेंट डायरेक्टर,आयुर्वेद विभाग, सीकर, राजस्थान प्रस्तुत करते हैं डॉ कैलाश शर्मा बडौदा देसी नुस्खे और घरेलू नुक्से हमेशा सो जाते हैं प्रभावितों पीड़ितों को रोग नाश नी दवाइयां के बतौर पर मशवरा करते हैं डॉक्टर साहब के मुताबिक हर बदलते मौसम में हर खाद्य वस्तु की तस्वीर शरीर पर अलग प्रभाव डालती है। अल्फा न्यूज इंडिया अपने सुधी पाठकों सहित डॉ कैलाश शर्मा पाटोदा जी का हार्दिक धन्यवाद करती है।।

आज डॉक्टर साहब मेथी दाने का रोजमर्रा के जीवन में बुनियादी इस्तेमाल और उसका असर स्वास्थ्य पर किन किन रूपों में पड़ता है। आप सबके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। जिस प्रकार आपका मार्गदर्शन किया जा रहा है, अक्षरत पालन करें। स्वास्थ्य संबंधी खूब लाभ मिलेगा। ‌

 

मेथी दाना तो हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्योकि इसका प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से मेथी बहुत ही गुणकारी होती है।

इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मेथी का प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

मेथी से कई तरह से फायदे होते है, लेकिन खासतौर से डायबिटीज और कॉलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में बहुत ही सहायता करती है।

 

*मेथी दाना के फायदे*

 

1. मेथी के दानों को पीसकर यदि त्वचा पर लगाया जाए तो यह त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाती है।

2. मेथी दानों को भिंगोकर फिर उसका पेस्ट बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं। डेंड्रफ खत्म होती है। और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. मेथी दानों को रात भर नारियल के गरम तेल में भिगो कर रखें। सुबह इस तेल से सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से बाल बहुत मजबूत होते है। और बाल झड़ने बंद हो जाते है।

4. मेथी के ताजे पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स, रेशेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है। इससे त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है।

5. मेथी में लौह तत्व अधिक होता है। यह पीलिया से ग्रस्त रोगी के लिए फायदेमंद है।

6 . मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह हमारे शरीर की पाचनशक्ति व भूख को भी बढ़ाती है।

7. मेथी के दानों में खून और पेशाब में ग्लूकोज की मात्रा कम करने का विशेष गुण पाया जाता है जिससे यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है।

8 . अगर आपका वजन ज्यादा है, तो यह मेथी की पत्ती आपके काफी काम आ सकती है। क्योकि इसकी पत्तियों में इतने फाइबर्स पाए जाते हैं कि थोड़ा सा खाने के बाद ही इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।

9. मेथी के दानों को मट्ठे के साथ मिला कर पीने से अल्सर और एसीडिटी में लाभ होता है।

10. आप चाहे तो मेथी की पत्ती का इस्तेमाल करें या बीज का, दोनों ही फायदेमंद होते हैं।

मेथी दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ एलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

 

विशेष

मेथी का स्वभाव गर्म होता है इसलिए गर्मी के मौसम में मेथी का प्रयोग कम करना चाहिए। सर्दी में लें। लेकिन सदैव सलाह लेकर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

94492

+

Visitors