व्हाट्सएप 40 करोड़ भारतीयों के लिए लाया क्विक पेमेंट विश्वसनीय सर्विस

Loading

नई दिल्ली: – 6 नवंबर: -अल्फा न्यूज़ इंडिया इंडिया: — और अब अंत में इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं। जिस ऐप का बेसब्री से दुनिया के साथ-साथ भारत के 40 करोड लोगों को भी इंतजार था। वह घड़ियां आ गए हैं। और सबके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है !! दो साल के इंतजार के बाद व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को 160 से अधिक स्वीकृत बैंकों के साथ वर्दीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर लाइव जाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से मंजूरी मिल गई है। भारत में 40 करोड़ से अधिक व्हाट्सएप यूजर्स अब सुरक्षित रूप से दोस्तों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं, और भुगतान सुविधा अब आईफोन और एंड्रॉइड उपयोगकतार्शन के लिए उपलब्ध है। यह ऐप के नए संस्करण में उपलब्ध हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “मैं आज उत्साहित हूं कि व्हाट्सएप को पूरे भारत में भुगतान शुरू करने की मंजूरी दी गई है। हम भारत के राष्ट्रीय पेमेंट्स कॉरपोरेशन के साथ इस पर काम कर रहे हैं और यह सुनिश्चित है। कर रहे हैं कि यह सुरक्षित और विश्वसनीय है। ”

उन्होंने आगे कहा, “और हमने इसे भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स अंतराल का उपयोग करके बनाया है, जो किसी के लिए भी विभिन्न ऐप पर तुरंत भुगतान स्वीकार करना आसान बनाता है और साथ ही लोगों के लिए शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए कंपनियों के लिए भी है। यह सहज होगा। “

भुगतान अब व्हाट्सएप के 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा वर्जन में उपलब्ध है।

जुकरबर्ग ने कहा, “आपको सिर्फ बैंक और उसका डेबिट कार्ड जो यूपीआई सपोर्टेड हो और आप इसे बिल्कुल सही कर सकते हैं। आप इसे व्हाट्सएप के नए संस्करण में पा सकते हैं।”

व्हाट्सएप ने भारत में 2018 में ही पेमेंट फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया था, लेकिन रेगुलेटरी बाधाओं और डेटा अनुपालन मुद्दों के कारण फीचर लॉन्च नहीं कर पाए।

कंपनी ने सूचना दी, “हमें भारत में पांच अग्रणी बैंकों के साथ काम करने को लेकर खुश है, ये बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक हैं। लोग यूपीआई बैंक ऐप का उपयोग करके किसी को भी देखते हैं। प भी व्हाट्सएप पर पैसे भेज सकते हैं। ”

व्हाट्सएप ने कहा कि भुगतान सुविधा को सुरक्षा और गोपनीयता सिद्धांतों के एक मजबूत सेट के साथ डिजाइन किया गया है, जिसमें प्रत्येक भुगतान के लिए एक व्यक्तिगत यूपीआई पिन दर्ज करना शामिल है।

गौरतलब है कि अग में एनस्टरआई द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक को चिह्नित किया गया था कि व्हाट्सएप ने डेटा लॉकलाइजेशन की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

ब्राजील जून में व्हाट्सएप भुगतान सेवा शुरू करने वाला पहला देश बन गया है।

भारत में व्हाट्सएप भुगतान सेवा अन्य प्रमुख प्रतियोगी जैसे कि पेटीएम, गूगल पे और फोनपे सहित अन्य के बीच प्लेयर प्रतिस्पर्धा लाएंगे। साभार Nasi R Media ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

109121

+

Visitors