शहरवासियों ने शारदा माँ की वंदना की,मंदिरों में जयजयकार, सब को दीं शुभकामनायें

Loading

शहरवासियों ने शारदा माँ की वंदना की,मंदिरों में जयजयकार, सब को दीं शुभकामनायें 
चंडीगढ़ ; 22 जनवरी ; आरके शर्मा विक्र्मा /एनके धीमान ;—-आया बसंत पाला उडंत ……. जी हाँ प्राचीन काल से ये किंदवंती है कि ऋतुराज बसंत के आने से पाले के पड़ने की समूची भविष्यगत संभावना समाप्त सी हो जाती है ! बसंत पंचमी सूर्य से जुडी हैं और धनु राशि से मीन में प्रवेश का सबब बनाते हैं ! उत्तरायण होने पर आज से मंगल कार्य शुरू हो जाते हैं ! सर्दी के प्रकोप से निजात मिलनी शुरू हो जाती है ! माँ शारदा [सरस्वती माँ] की आज विभिन्न प्रकार से पूजा अर्चना की जाती है ! 

विद्या की देवी  की स्तुति करके उनको प्रसन्न किया जाता और परीक्षा की तैयारियों में जुटे बच्चे माँ शारदा जी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं ! व्यापारी वर्ग नए व्यापारों का श्री गणेश करते तो घर परिवारों में मंगल कार्यों की वेला सजनी शुरू होती है ! आज मंदिरों में भगवान शिव बाबा और भगवान प्रभाकर देव सहित माँ सरस्वती गणपति गणेश आदि की सामूहिक वंदना का विधान सम्पन्न होता है !  अनेकों सार्वजनिक स्थलों में लोग पीले  वस्त्रों में सजे दिखाई दिए ! सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों में लोगों ने पीले रंग की मिठाइयाँ बाँट कर सरस्वती की वंदना करके नमन किये ! बच्चों ने घरों को छतों पर एकत्रित होकर पतंगबाजी के शौक को बखूबी अंजाम  दिए ! मंदिरों में भजन कीर्तन गाये गए और पीले चावल आदि के भोग भगवान विष्णु जी माँ सरस्वती और बसंत ऋतुराज को लगाए गए !

                                 

   

 डॉ सुभाष भास्कर व् डॉ भोला सिंह दोनों पंजाब स्टेट अवार्डी और डॉ अरुण कपिला [आयुर्वेदिक] सहित डॉ जेपी बंसल [एसएमओ डिस्पेंसरी सेक्टर 20] डॉ राजेश कपिला [एसएमओ आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी सेक्टर 28 ] राजनदेव शर्मा [एसी एंड  ऍफ़ ऐ] कमलेश बनारसी पूर्व कांग्रेसी मेयर सुखजिंदर सिंह योगी [योगीस आयुर्वेदा] नवीन नीर [युवा लेखक व् कवि मंच] दीपक नारंग [समाजसेवक] यशपाल शर्मा [डीडीओ एलआईसी]

सहित अश्वनी शर्मा [एलआईसी] जीत भूंबला [जीआईसी] सब इंस्पेक्टर सतनाम सिंह  पुलिसपोस्ट प्रभारी बुड़ैल और इंस्पेक्टर अजय कुमार एसएचओ सेक्टर 34 पुलिस स्टेशन आदि ने शहरवासियों के स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए बसंतऋतुराज से मंगल कामनाएं कीं ! आज से मौसम के मिजाज के टेढ़े तेवर सीधे होने शुरू हो गए हैं !                                                                             
 कांग्रेस आई के स्थानीय महामंत्री शशिशंकर तिवारी ने भी अपने शहर के लोगों को हार्दिक मंगला बधाई देते हुए सब के स्वस्थ जीवन की कामना की ! पूर्व केंद्रीय राज्यीय उड्ययन मंत्री और अब भाजपा के वरिष्ठ नेता चंडीगढ़ के हरफन मौला नेता हरमोहन धवन  और भाजपा के  रमेश शर्मा निक्कू और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 45 ऐ के सक्रिय नेता हरबंस लाल गर्ग और समाजसेवक गगन जी सहित रजनी विवेक शर्मा सहित इनकम टेक्स डिपार्टमेंट यूनियन के महासचिव हरदीप सिंह ढिल्लों ने भी सब को बसंत पंचमी की शुभकामनायें दीं ! दफ्तरों में भी पीली मिठाइयां वितरित की गईं ! बड़े अफसरो ने अपने अधीनस्थ सफसरों कर्मियों आदि को बसंतपंचमी की शुभकामनायें दीं !

                 अनेकों लोगों ने फुटपाथों आदि पर जीवनयापन करते लोगों को चाय और गर्म ब्रेड पकौड़े समोसे और बेसन बर्फी आदि वितरित की ! अनेकों लोगों ने तो आज ऐसे अनेकों बच्चों को महिलाओं को गर्म वस्त्र आदि भी बांटे ! और सस्ते सौदे में  दुआएं लीं !
                        खबर लिखे जाने तक मंदिरों में भजन कीर्तन और जयघोषों से वातावरण धरमवत बना हुआ है ! मंदिरों के बाहर गरीबों जरूरतमंदों को जलपान वितरण जारी है !

हिन्द संग्राम परिषद मनीमाजरा के इकाई पदाधिकारियों ने गरीबों में मिठाइयां बाँटी और उनके साथ कुछ पल सांझे करते हुए उनको ख़ुशी से मुस्कराने के अवसर दिए ! और परिषद की मोहाली जिला इकाई की चेयरमेन और सीनियर पत्रकार संतोष गुप्ता और आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ जसपाल सिंह जागरूकता और अर्थ प्रकाश के सम्पादक महावीर जैन ने भी सूर्य देव और माँ शारदा के पुनीत पर्व पर शहर वासियों को दिल से मुबारकवाद दी !दैनिक भास्कर के न्यूज एडिटर वीरेंद्र सिंह रावत सेक्रेटरी जनरल चंडीगढ़  प्रेस क्लब ने शुभकामनायें देते कहा कि माँ सरस्वती और सूर्यदेवता सबको ज्ञान बूढी चेतना विवेक दें ! सभी सदा खुश और स्वस्थ रहें और परोपकारी देशभक्त बनें ! सीनियर जर्निलिस्टों में शुमार सरबजीत सिंह पंधेर, नलिन आचार्य  और दविंदर सिंह कोहली सहित साजन शर्मा, रमेश हांडा, जसविंदर सिंह रुपाल,केशव,रविशर्मा, करनैल सिंह,परमजीत कंवल,उपेंद्र गुप्त,संतोख सिंह टीएसबेदी विजय कुमारश्रवण कुमार परवीन कुमार , गीतांशु गौतम और  एआईआर की जानीमानी उद्घोषिका बहिन बानो पंडिता सहित उद्घोषक सर्वप्रिय  निर्मोही उमेश कश्यप व्  दूरदर्शन से एसएस सोढ़ी और राजीव कुमार, सौरभ पराशर,आदित्य शर्मा,भागवत कुमार अनुज शर्मा प्रदीप सिंह और कुलबंत सिंह कोटली मुकेश सेंगर रमेश शर्मा यूएनआई, रूबी सिंह आरती अग्निहोत्री दीपक यादव आरएस लिब्रेट गुरिन्द्रगुरी कमलजीत सिंह जगतार सिंह भुल्लर,तेजी शर्मा शतांशु कुमार अमित सेठी अजितझा कुलदीप कुमार संदीपकुमार   

 पीआईबी से पवित्र सिंह आइआइआर सहित अहमद खान और श्रीकांत आचार्य [न्यालोकयुग] सहित राजेश पठानिया [अजीत समाचार ] ने भी इस ऊर्जावान बनाये रखने वाले पर्व की मांगलिक शुभकामनायें दी हैं !   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7675

+

Visitors