हार्ट अटैक के वक़्त ऐप बनेगा सही साथी और मार्गदर्शक ; डॉ जेपी बंसल

Loading



हार्ट अटैक के वक़्त ऐप बनेगा सही साथी और मार्गदर्शक ; डॉ जेपी बंसल 
चंडीगढ़/नई दिल्ली: 22 सितम्बर ; आरके शर्मा विक्रमा ;—- नए दौर नई शिक्षा नए रोग नए वियोग और नए नए शौक तो फिर क्यों न हों नए नए शोक ! ये बात सेक्टर 26 स्थित पुलिस सिविल डिस्पेंसरी /हॉस्पिटल के मेडिसन के डॉक्टर जेपी बंसल जी ने अपने निजी विचार हमारते संवाददाता से सांझे करते हुए कहा कि अब हार्ट पेसेंट [दिल के मरीजों] के लिए एक सुखद और राहत देने वाली अच्छी खबर आई है। उक्त पुष्ट खबर के मुताबिक कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया ने हृदय रोगियों के लिए एक खास मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप का नाम ‘हार्ट अटैक’ [HEART ATTACK] रखा है। यह एप जरूरतमंद मरीजों को न केवल पास के आमुक हॉस्पिटल  की जानकारी देगा, बल्कि उसे जल्द चिकित्सा उपलब्ध कराने में भी मददगार साबित होगा। 
               इस एप से न्यू दिल्ली के 200 के करीब ऐसे सभी हॉस्पिटल्स जोड़े जा रहे हैं जहां दिल की बीमारियों का ही इलाज होता है। इनमें सरकारी और निजी दोनों ही कैटेगरी के अस्पताल शुमार किया जा रहे हैं । अक्सर  ऐसा देखा जाता रहा है कि हार्ट अटैक जैसी स्थिति में मरीज के अभिभावक या परिवार के लोग समझ ही नहीं पाते कि ऐसी दुखद स्थित में वे प्रभावित मरीज को कहां लेकर जाएं। हार्ट अटैक होने की स्थिति में गर मरीज जल्दी जल्दी से आधे घंटे में अस्पताल पहुंच जाए, तो मरीज के इलाज में सुविधा और उम्मीद प्रबल रहती है उसके बचने के अवसर भी  सौ प्रतिशत  तक पुख्ता रहते हैं । और डाक्टर के पास उसके लिए कुछ करने के कई ऑप्शंस भी उपलब्ध रहते हैं ! डाक्टर जेपी बंसल ने आगे जानकारी सांझी करते हुए बताया कि दिल का दौर पड़े  मरीज का इलाज एक घंटे में शुरू किया जाए, तो भी उसके स्वस्थ  होने की दर 70 से 80 प्रतिशत तक दुरुस्त रहती है। ज्यादा विलंब होने की स्थिति में हृदय की मांस पेशियां खराब होती जाती हैं। हार्ट अटैक एप की मदद  से अटैक पड़ने की स्थिति में पीड़ित मरीज और उसके तिमारजादों को यहाँ वहां वक़्त गंवाते हुए ज्यादा भटकना ही नहीं पड़ेगा। उक्त एप परिजनों को जल्दी  ही समीपवर्ती अस्पताल और डाक्टर का पता बता देगा। हार्ट अटैक एप को गूगल मैप से भी जोड़  दिया जायेगा ! ताकि हार्ट अटैक एप का सुविधा से कोई भी पीड़ित दुखी दिल का रोगी या हार्ट अटैक का भुग्भोगी वंचित न रह जाये ।
                 बाबा पौणाहारी सेवा ट्राइसिटी सेवक दल और हिन्द संग्राम परिषद सहित अदिति कलाकृति हब और हॉबीज ने भी एक जुट होकर एक स्वर में चंडीगढ़ व् पंजाब और हरियाणा की सरकारों सहित देश के सभी प्रांतीय सरकारों से पुरजोर मांग की है कि दिल्ली सरकार की उक्त पहल का अनुसरण और अनुकरण तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित किया जाये ! ये हार्ट अटैक की सुविधा हर प्रान्त में हर छोटी छोटी इकाई के हस्पतालों को जोड़ कर सुविधाजनक बनाई जाये और हर साल हार्ट अटैक से होने वाली अनगिनत मौतों पर पूर्णतय अंकुश लगाया जाये ! अदिति कलाकृति हब ऑफ़ हॉबीज की प्रिंसिपल आर्टिस्ट और काफिला दी इंडिया फाउंडेशन की संस्थापिका और संचालिका प्रिंसिपल [रि] बीबी विक्रमजीत कौर बब्बल ने जल्दी ही इस संबंधी मांग पत्र प्रशासक और प्रशासक के एडवाइजर और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज आदि को सौंपने की पुख्ता बात कही है !  हार्ट अटैक के वक़्त ऐप बनेगा सही साथी और मार्गदर्शक ; डॉ जेपी बंसल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7983

+

Visitors