दुनिया की सर्वाधिक ऊँची प्रतिमा का कीर्तिमान बनी सरदार पटेल की प्रतिमा

Loading

दुनिया की सर्वाधिक ऊँची प्रतिमा का कीर्तिमान बनी सरदार पटेल की प्रतिमा

चंडीगढ़ ; 30 अक्टूबर ; आरके शर्मा विक्रमा/करण शर्मा  ;——- दुनिया की  धातु प्रतिमा का कीर्तिमान अब 31 
 अक्टूबर से भारत के सर सजेगा ! ये गुजरात में स्थापित की गई है ! देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्ल्भ भाई पटेल को समर्पित प्रतिमा का अनावरण खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दमोदर मोदी करेंगे ! 
           स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी यानि सरदार पटेल की धातु प्रतिमा की  उचाई 182 मीटर्स है ! जबकि इससे पहले चीन की महत्मा बुध जी को समर्पित स्प्रिंग टैम्पल  बुध की प्रतिमा की ऊंचाई 153 मीटर्स थी जोकि अब दूसरे नंबर पर है ! 

6.5 तीव्रता का भूकंप भी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिट’ यानि सरदार वल्ल्भ भाई पटेल जी की धातु प्रतिमा का बाल भी बांका नहीं कर पायेगी ! ये हर भारतवासी के गर्व का प्रतीक है ! 

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ऊंचाई के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ (जिसकी ऊंचाई 93 मीटर) से लगभग दोगुना है।देश के लौहपुरुष सरदार पटेल की उक्त मूर्ति को बनाने में कुल 2,989 करोड़ रुपए खर्च किये गए हैं।उक्त प्रतिमा को बनाने में 33 माह का वक्त लगा तकरीबन 3000 हजार करोड़ रूपये खर्चा आया है ! 
     प्रतिमा तकरीबन सात किलोमीटर्स से भी ज्यादा दूर से आसानी से दिखाई दे सकती है !   विभिन्न धातुओं से बनने वाली प्रतिमा के लिए 1700 टन ब्रॉन्ज़ 1850 टन ब्रोनेज़ क्लाडिंग और 70000 मेट्रिक टन सीमेंट सहित 24500 मेट्रिक टन स्टील इस्तेमाल की गई है ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7950

+

Visitors