श्रीखंड महादेव जी की दस दिवसीय दुर्लभ दर्शन यात्रा 15 जुलाई से

चंडीगढ़ : 3 जुलाई : आरके शर्मा विक्रमा प्रस्तुति :—जिला कुल्लू के निरमंड खंड के अंतर्गत उत्तरी भारत की सबसे कठिन श्रीखंड महादेव की धार्मिक यात्रा इस वर्ष आधिकारिक तौर पर 15 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित की जाएगी।
यात्रा की तैयारियों व इसके प्रबंधों को लेकर श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट की बैठक सोमवार को पंचायत समिति सभागार निरमंड में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम आनी चेत सिंह ने की। बैठक में तहसीलदार निरमंड नीरजा शर्मा सहित विभिन्न विभागाध्यक्षों तथा यात्रा ट्रस्ट के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में यात्रा के सफल संचालन को लेकर विस्तृत चर्चा की गई और प्रबंधों की रूपरेखा भी तैयार की गई।

बैठक में यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम आनी चेत सिंह ने बताया कि श्रीखंड यात्रा इस वर्ष भी प्रशासनिक तौर पर 15 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए हिमाचल सहित समस्त भारत वर्ष के यात्री निरमंड तहसीलदार कार्यालय में पहचान पत्र सहित अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पंजीकरण की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू होगी। श्रीखंड यात्रा पर जाने वाले यात्रियों से 150 रुपए पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा। यात्रा के लिए बेस कैंप सिंहगाड में भी 15 जुलाई से पंजीकरण प्रक्रिया रहेगी। बेस कैंप में स्थापित चिकित्सा शिविर में प्रत्येक श्रद्धालु का मेडिकल चेकअप किया जाएगा।

शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति को यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बैठक में श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं जिलाधीश कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने अपनी अनुपस्थिति में वीडियो कान्फ्रेंस के द्वारा यात्रा के प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने निर्णय लिया है कि इस बार श्रीखंड यात्रा में जाने वाले यात्रियों की आयु सीमा निर्धारित की जाएगी। अधिक आयु वर्ग के लोगों को यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उपायुक्त ने वन विभाग को पैदल रास्तों को एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्री इस यात्रा को हल्के में न लें और इसकी धार्मिकता को बनाए रखें। वहीं, बैठक में विधायक किशोरीलाल सागर ने कहा कि श्रीखंड महादेव यात्रा में देशभर के सभी यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसके लिए प्रशासन को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

साभार क्रेज़ी  न्यूज 🇮🇳💐💐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *