हिमाचल एम एस सी की मासिक बैठक संपन्न, लंबित एजेंडों पर लगाई मोहर

Loading

चंडीगढ़: 7 फरवरी: आर के विक्रमा शर्मा/बीरबल शर्मा:– स्थानीय सेक्टर 34 स्थित ग्रीन व्यू के प्रांगण में आज हिमाचल महासभा चंडीगढ़ की मासिक बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश से भी अनेकों जिलों के पदाधिकारियों और नए सदस्यों ने भाग लिया।
आज की बैठक का मंच संचालन संगठन सचिव पृथी सिंह ने किया। और इस मौके पर कोविड-19 के कारण दिवंगत हुई तमाम आत्माओं को श्रद्धांजलि देते हुए मौन भी रखा गया।
बैठक की कार्यवाही सभा के महासचिव सुरेंद्र शर्मा ने अन्य पदाधिकारियों के साथ निभाई।
कोविड-19 के कारण लंबित एजेंडों में सबसे पहले विक्रमी संवत के स्वागत अवसर पर सिद्ध जोगी बाबा बालक नाथ जी की चौकी का आयोजन और बाबाजी का वार्षिक कैलेंडर विमोचन करने पर मोहर लगी। हिमाचल भवन के लिए जद्दोजहद अभी भी कामयाबी की राह देख रही है सो हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के वासी और चंडीगढ़ के नवनियुक्त महापौर रविकांत शर्मा को साथ लेकर हिमाचल भवन के लिए जमीन आवंटित करवाने हेतु चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल वीपी बदनोर जी से भी औपचारिक भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपने पर मोहर लगी। इसके साथ ही हिमाचल महासभा चंडीगढ़ अपने सदस्यों और उनके परिवारजनों को साथ लेकर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का मार्च माह में आयोजन करेगी। और इस अवसर पर ह्यूमन बॉडी ऑर्गन डोनेट करने के लिए भी लोगों को प्रेरित करेगी।  और इस महादान में आहुति देने वालों के फार्म भी भरवाए जाएंगे।
सभा ने कम्युनिटी कल्चर को बढ़ावा देने के एजेंडे पर भी मुहर लगा दी है। आगामी नगर निगम चंडीगढ़ चुनावों में हिमाचली प्रेशर ग्रुप उदय होगा। इस पर भी मुहर लगाई। बता दें कि चंडीगढ़ में हिमाचल प्रदेश के तकरीबन एक लाख से भी ज्यादा लोग निवास करते हैं। हिमाचल प्रदेश में आज कल रविवार के दिन लोकल रूट पर सरकारी और गैर सरकारी बसों का आवागमन बंद है। जिससे आम जनता को भारी मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। इस मार्फत भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से औपचारिक भेंट करके बसों के रूट तुरंत चालू करवाने की मांग की जाएगी। हिमाचल महासभा चंडीगढ़ के नए बनने वाले सदस्यों का भरपूर स्वागत किया गया। सभा के साथ हिमाचली सदस्यों को बड़ी संख्या में जोड़ने वालों का सभा सम्मान करेगी। इस एजेंडे पर भी मुहर लगी है। सभा की वार्षिक पत्रिका हिम उत्थान नए कलेवर और फ्लेवर में प्रस्तुत की जाएगी, इस प्रस्ताव पर भी सबकी सहमति बनी है।

सभा के संगठन सचिव पृथी सिंह ने इस अवसर पर सभा की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि
कोविड-19 के चलते हिमाचल महासभा चंडीगढ़ ने गौशालाओं में जाकर हरे चारे की व्यवस्था और पीजीआई के ब्लड बैंक में योगदान देते हुए 48 यूनिट रक्त एकत्रित करके देने के साथ-साथ भुखमरी से जूझ रहे प्रवासी समाज को भरपेट खाना खिलाने के जनकल्याणकारी कार्य निस्वार्थ भाव से किए।
मंच संचालन कर रहे पृथी सिंह ने बताया कि समय-समय पर सभा अपने स्तर पर समाज सुधार और समाज कल्याण के कार्यों को संपन्न करवाने में अग्रणी रहती है। सभा भविष्य में अनेकों जनहित बुनियादी कार्यों को अंजाम देगी। जिसमें गरीब, अनाथ, अपाहिज बच्चों की शिक्षा में और स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं में इजाफा करवाने का कार्य भी करेगी। असहाय और निर्धन अबलाओं को भी अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए जल्दी ही कोई ना कोई कल्याणकारी कार्यशाला भी शुरू करेगी। पर अभी इन मुद्दों पर गंभीरता से पुनः विचार विमर्श किया जाएगा।
इस मौके पर अदिति कलाकृति हब आफ हाबीज की संचालिका एवं प्रिंसिपल आर्टिस्ट मोनिका शर्मा आभा ने सभा की उपलब्धियों को गौरवमई और जनकल्याणकारी बताते हुए मुक्त कंठ से प्रशंसा की। और सभा के साथ जुड़कर महिला उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यों में अहम भूमिका निभाने की पेशकश भी की। सभा के समापन पर पृथी सिंह की ओर से हिमाचली प्रीतिभोज का आयोजन किया गया। और सभा का समापन कश्मीर चंद वर्मा एसएल डोगरा केएल देओल आदि वरिष्ठ पदाधिकारियों ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़कर किया।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11525

+

Visitors