मां स्वास स्वास ही नहीं, अपितु जन्म जन्म तेरा ऋणी रहूंगा:– राजन देव शर्मा

Loading

चंडीगढ़ 9 जुलाई:- आर के शर्मा प्रस्तुत:—चंडीगढ़ प्रशासन में वित्त विभाग में कार्यरत अकाउंट्स कंट्रोलर फाइनेंस एंड अकाउंट्स राजनदेव  शर्मा ने अपने जीवन की बेशकीमती धरोहर यकलखत खो दी है। सृष्टि में इस धरोहर का कोई सानी नहीं होता है। इसे पूरी दुनिया की पूंजी लुटा कर भी पुनः पाया नहीं जा सकता है। और इस धरोहर की धरोहर बनने की कहानी राजनदेव शर्मा की जुबानी सुधि पाठकों के लिए अल्फा न्यूज़ इंडिया की प्रस्तुति आपके समक्ष है।।

आज मैं अपनी मां श्रीमती कौशल्या देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो लगभग छह सप्ताह तक कोविड और पोस्ट कोविड जटिलताओं से लड़ने के बाद 25 जून 2021 को 87 वर्षो की यात्रा पूरी करके अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुईं। इस समय जब मैं लिख रहा हूं तो मेरे पास अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों की कमी है। मैं तय नहीं कर पा रहा हूं कि कहां से शुरू करूं और कहां खत्म करूं। इस समय मैं सबसे पहले अपने आदरणीय पिताजी स्वर्गीय श्री अमर नाथ “गौर साहिब” को याद करना चाहता हूं ! ३० साल पहले १९९१ में उनका निधन हो गया, जब मैं सिर्फ सत्रह साल का था। परिवार में सबसे बड़ा बेटा होने के नाते उन्होंने संयुक्त परिवार में सभी भूमिकाओं को सफलतापूर्वक संभाला और अपने छोटे भाइयों और बहन को उचित शिक्षा और करियर सुनिश्चित किया। संयुक्त पंजाब में सेवा करने के बाद वे राजस्व विभाग में पटवारी के रूप में चंडीगढ़ आए और शहर के लगभग हर गांव में तैनात थे। अंतत: 1970 के आसपास मेरे जन्म से पहले उन्होंने गांव मौली में जमीन के एक टुकड़े का प्रबंधन किया और कम आबादी वाले जंगल क्षेत्र में एक छोटा सा कच्चा घर बनाया और हम उस समय से वहां रह रहे हैं। अपनी कड़ी मेहनत और कर्तव्य के प्रति समर्पण से उन्होंने परिवार को संभाला। एक छोटे से जीवन के दौरान उन्होंने जो बलिदान दिए, वे अद्वितीय हैं। भगवान के आशीर्वाद से उन्होंने १९९० में पक्के घर का निर्माण किया, लेकिन उन पलों को संजो नहीं सके और नियति के क्रूर हाथों ने उन्हें १ नवंबर १९९१ को छीन लिया और परिवार में हम सभी बिखर गए। चूंकि मैं परिवार में सबसे छोटा था, इसलिए पिता जी ने मुझे बहुत प्यार किया। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि इतनी जल्दी पिता जी हमें छोड़कर चले जाएंगे। लेकिन उनके दिव्य आशीर्वाद से मैं एक नई यात्रा की ओर अग्रसर हुआ। आज मेरे पास जीवन में जो कुछ भी है वह सब उन्हीं के आशीर्वाद से है। मैं उनके पदचिन्हों और सीखों पर चलने की पूरी कोशिश करता हूं।

 

एक कहावत है कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला का हाथ होता है। मेरी माँ ने बचपन में ही अपनी माँ को खो दिया था। उनका पालन-पोषण ननकास में हुआ था। चूंकि पिताजी अपने परिवार में सबसे बड़े थे, इसलिए मेरी मां के लिए रास्ता आसान नहीं था। शादी के समय मेरे सबसे छोटे अंकल सिर्फ तीन साल के थे। उन्हें एक बच्चे के रूप में पाला गया था। उन दिनों घर में हाथ से चलने वाली चक्कियों में आटा बनाया जाता था। जब पिताजी चंडीगढ़ में तबादले पर आए माताजी शाहपुर (अब धारा 38) से बाजवारा (सेक 22) और मनीमाजरा तक बाजार के काम और यहां तक ​​कि बच्चों को चिकित्सा सहायता के लिए पैदल जाती थीं। जब हमारे माता-पिता अंततः 1970 के आसपास मौली जागरण में बस गए तो यह कच्ची सड़कों वाला एक जंगल क्षेत्र था और कोई पड़ोस नहीं था। दिन में भी लोग चलने से डर जाते थे। पिता जी अक्सर फील्ड ड्यूटी के कारण कुछ दिनों के लिए दूर रहते थे लेकिन हमारी बहादुर माँ ने सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया। खेती, पशुओं का प्रजनन और बहुत सारे घरेलू काम थे। दिन की शुरुआत 4 बजे मवेशियों को खिलाने और दुहने से होती है। फिर हमारा नाश्ता और स्कूल का टिफिन तैयार करना । उस समय गैस चूल्हे नहीं थे। लकड़ी और गाय के गोबर से मिट्टी के चूल्हों में काम करना। कोई कल्पना कर सकता है कि जब आग हवा के साथ बुझती है तो भूपनों के साथ फिर से प्रज्वलित करना बोझिल काम होता है। मेरी मां ने अपनी आंखों की रोशनी की कीमत पर यह सब किया। कोई भी हमारे घर से बिना समय के एक कप चाय और भोजन के नहीं निकला। वह चंद मिनटों में दस लोगों के लिए भी खाना बना देती थी। उसके हाथों का स्वाद मुंह में पानी ला रहा था क्योंकि मेरी बड़ी बेटी को अब भी उसकी कढ़ी चावल और राजमा याद है। मुझे हाथ से कपड़े धोना याद है। आज हम जिस उच्च तकनीक का उपयोग कर रहे हैं वह उस समय उपलब्ध नहीं थी और संसाधन भी सीमित थे।

मुझे एक घटना याद आती है जो एक माँ के साहस और प्यार को दर्शाती है। उस समय हमारे पुराने घर में ताले नहीं थे और रात में भी दरवाजे खुले रहते थे। मेरे पिता अस्पताल में भर्ती थे और सुराग लेकर कुछ लुटेरे तड़के हमारे घर में घुस आए। उस समय आतंकवाद और काला कच्चा गिरोह चरम पर था। मैं सिर्फ 13 साल का था और अपनी मां के कमरे में सो रहा था। लुटेरों में से एक ने चिल्लाते हुए एक वस्तु उठाई कि यह एक बंदूक है और वह मुझे गोली मार देगा। उन्होंने हमसे कहा कि हम जहां हैं वहीं रहें। जैसे ही उसने मुझे मारने की कोशिश की, मेरी माँ जो अपनी खाट पर कुछ लाठियाँ रखती थीं, उन पर जोर से बोले और लाठियां बरसाई और वे तुरंत कमरे से बाहर चले गए लेकिन मां नहीं रुकी। तब तक भाई दूसरे कमरे से सुरक्षा लेकर आया और बदमाश भाग गए। एक घंटे बाद मां कांपती रहीं लेकिन अपने साहस से उन्होंने किसी भी अप्रिय घटना को टाल दिया।

मेरी मां को हमेशा जानवरों से प्यार था। कुत्ते और बिल्लियाँ हमारे घर में हमेशा मौजूद रहते थे और उन्हीं के द्वारा उन्हें खाना खिलाया जाता था। बाजार में भी वह उन घोड़ों के मालिकों को डांटती थी जो उनके जानवरों को मारते थे। यह अपने नेक कामों के कारण है कि उसने कोरोना पर विजय प्राप्त की और बोनस सप्ताह के समय के लिए घर आई, जिसमें उसने हम सभी को भरपूर प्यार और आशीर्वाद दिया। इसके लिए मैं अपने मित्र आदर्श सूरी, मुख्य प्रशासक, डॉक्टरों, नर्सों और सोहाना अस्पताल के परिचारकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने उनकी उचित देखभाल की और उन्हें गंभीर अवस्था से ठीक होने में मदद की। दूसरी लहर के दौरान मृतक को उचित अंतिम संस्कार और अन्य अनुष्ठान नहीं मिल सके लेकिन हमारी मां भाग्यशाली थी कि भगवान की कृपा से सभी अनुष्ठान किए गए। अब कोरोना में आना जैसा मुझे लगता है कि यह भगवान का अभिशाप है। मनुष्य स्वार्थी हो गया है और मानवता खो गई है। महामारी के दौरान भी लोग कालाबाजारी कर रहे हैं। हमारे अंदर कोई नैतिक मूल्य नहीं बचे हैं। जिसके पास लाखों हैं, वह करोड़ों में जाता है, जिसके पास एक घर होता है, उसका लक्ष्य दूसरे पर होता है, इत्यादि। लालच अंतहीन है और हमारे पास ईश्वर से प्रार्थना करने का समय नहीं है कि वह हमें क्या प्रदान करता है। नतीजतन जब मनुष्य कहता है कि वह सर्वोच्च है मेरे भगवान शिव ने सिर्फ एक ट्रेलर दिखाया है कि “अरे यार तुम एक बड़े शून्य के अलावा कुछ नहीं हो”। अब भी मैं सर्वोच्च हूँ। मैंने अपनी आंखों से देखा है कि दूसरी लहर के दौरान लाखपति बिस्तर और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भीख मांग रहे थे और उनके प्रियजनों का निधन हो गया। यह सिर्फ एक आंख खोलने वाला है। अगर मनुष्य ने रास्ता नहीं बदला तो हमारी आने वाली पीढि़यां किसी भी रूप में और अधिक तबाही झेलेंगी।

अंत में मैं अपने सभी अनुभव से सभी को सफलता की कुंजी देना चाहूंगा। आप में से जिनके माता-पिता जीवित हैं और उनमें से एक भी जीवित है, वे बहुत भाग्यशाली हैं। भगवान के लिए कृपया अपने माता-पिता के लिए सम्मान और देखभाल करें। सेवा का अर्थ केवल “जोड़ी दबाना” नहीं है, भले ही आप बहुत दूर हों, उनके संपर्क में रहें और जीवन में उनके आदर्शों का पालन करें। उन्हें कभी निराश न करें बल्कि अपने कर्मों से उनका सिर ऊंचा रखने की कोशिश करें। यदि आप इसके विपरीत करते हैं तो मेरे शब्दों में आप कितने योग्य हैं और आपकी नौकरी प्रोफ़ाइल और पैकेज के बावजूद आप हमेशा नुकसान में रहेंगे। माता-पिता आपका अनमोल खजाना हैं। उनका सम्मान करें और उन्हें अंतिम सांस तक प्यार करें।

अस्पताल से छुट्टी के बाद सांस की तकलीफ के बावजूद माँ ने कई बार हमारे लिए गाया

“तुझे सूरज कहूं या चंदा तुझे दीप कहूं या तारा मेरा नाम करेगा रोशन जग में मेरा राज दुलारा”। उनके लिए मुझे गुरदास मान साहिब की सुंदर रचना याद आ रही है

“मावन थंडियां चव्हाण …. चव्हाण कोन करे ….

मावां दे हरजाने…..लोको कौन भरे….

पुत्रन दे लाई खुशियां मंगड़ी…..आप मारे….

मावां थंडियां चव्हाण …. चव्हाण कोन करे ….”

मेरी मां आखिरी सांस तक योद्धा थीं। ऐसे योद्धाओं के जाने पर हमें आंसू नहीं बहाना चाहिए बल्कि उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन देना चाहिए।

माँ तुझे मेरा कोटि कोटि नमन और मां सदा तेरा बना रहे मेरे हृदयामे स्मरण।।।।आपका अपना प्यारा पुत्र राजनदेव शर्मा “राजन”

अल्फा न्यूज़ इंडिया की ओर से जगत रचयिता जननी सहित संसार की सभी जननियों के श्री चरणों में कोटिश कोटिश नतमस्तक नमस्ते नमस्ते नमस्ते।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8431

+

Visitors