राजनीतिसेहत

गर्भवती महिलाओं के लिए जननी सुरक्षा योजना 

महाराष्ट्र : 11 जुलाई : अल्फा न्यूज इंडिया डेस्क :—गर्भवती महिलाओं और नवजातों की स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार ने जननी सुरक्षा योजना (JSY) की शुरुआत की है. JSY में गर्भवती महिला की डिलीवरी होने पर सीधे उनके बैंक अकाउंट में 6000 रुपये दिए जाते हैं.

JSY की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को की गयी थी.

*जननी सुरक्षा योजना (JSY)?*जननी सुरक्षा योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत एक सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम है. केंद्र सरकार इसके लिए गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद देती है. इसका उद्देश्य गरीब गर्भवती महिलाओं के संस्थागत एवं सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है.

जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवतियों की सारी जांच और बच्चे की डिलीवरी नि:शुल्क होती है.

*उद्देश्य?*

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य बच्चों के जन्म के समय मां एवं नवजात मृत्यु दर को कम करना है. इसके लिए सरकारी अस्पतालों में सरकार बच्चों की डिलीवरी को प्रोत्साहित करना चाहती है.

*जननी सुरक्षा योजना के आर्थिक लाभ?*

जननी सुरक्षा योजना (JSY) के तहत सरकारी अस्पतालों में डिलीवरी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार हर गर्भवती महिला को छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

जननी सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण इलाके की गर्भवती महिलाओं को 1,400 रुपये और शहरी क्षेत्र की महिलाओं एक हजार रुपये दिए जाते हैं, जबकि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत उन्हें पांच हजार रुपये और मिलते हैं.

प्रसव के बाद पांच साल तक जच्चा-बच्चा के टीकाकरण को लेकर भी उन्हें संदेश मिलते रहेंगे.

*कैसे उठाएं लाभ?*

इस योजना का लाभ उठाने के लिए गर्भवती महिला को अपने प्रसव और शिशु के जन्म के लिए किसी सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. जननी सुरक्षा योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाली महिलाओं को प्रसव के वक्त और बाद में सरकार द्वारा नकद आर्थिक सहायता दी जाती है.

जरूरी डॉक्युमेंट*

आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट

महिला का बैंक अकाउंट नंबर

*आशा है महत्वपूर्ण कड़ी!*

इस योजना में आशा (मान्यताप्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) का महत्वपूर्ण रोल है. देश के 10 सबसे पिछड़े इलाके में आशा कार्यकर्ता ही गरीब महिलाओं और सरकार के बीच की कड़ी हैं. वे गर्भवती महिलाओं की पहचान से लेकर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने और उन्हें जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने तक की सभी औपचारिकता पूरी करती हैं आभार Mntnews.

 

Advertisement
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close