राजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

मोदी से सीखे या मोदी सीखे पर है (दुष्यंत चौटाला) जन हित रक्षक सरीखे

चंडीगढ़ : 8 सितंबर/आरके शर्मा विक्रमा प्रस्तुति:–   16वी लोकसभा में सांसद रहते हुए दुष्यंत चौटाला के वो दस काम जो कोई और सांसद नहीं कर पाया .-

1. दुष्यंत चौटाला ने SYL, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, कृषि, पेंशन आदि विभिन्न मुद्दों पर लोकसभा में 689 सवाल पूछे जो 16वी लोकसभा के सांसदों की औसत से तीन गुना ज्यादा थे।

2. दुष्यंत चौटाला, जनहित और हरियाणा के मुद्दों पर कानून बनाने के लिए 22 विधेयक 16 वी लोकसभा में लेकर आए जो अन्य सांसदो की औसत से 10 गुना ज्यादा थी।

3. दुष्यंत चौटाला ने 16 वी लोकसभा में 247 डिबेट में हिस्सा लिया जो अन्य सांसदों की औसत हिस्सों से चार गुना ज्यादा थी।

4. दुष्यंत चौटाला ने 34000 लोगों को संसद का भ्रमण करवाया जिसका मुकाबला करना किसी भी अन्य सांसद के लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी था।

5. दुष्यंत चौटाला ने लोकसभा का सदस्य रहने के साथ-साथ देश की प्रसिद्ध लॉ यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातकोत्तर (LL.M.)की डिग्री और हिसार की जीजेयू से जनसंचार में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की जो अन्य कोई दूसरा व्यक्ति सांसद रहते हुए नहीं कर पाया।

6. दुष्यंत चौटाला को सांसद रहते हुए देश के श्रेष्ठ 25 सांसद का अवार्ड, संसार के 100 भविष्य के युवा नेता का खिताब और अमेरिका के एरिजोना राज्य का सबसे बड़ा नागरिक अवार्ड मिला जो अन्य कोई सांसद नहीं ले सका।

7. सांसद रहते हुए दुष्यंत चौटाला ने न सिर्फ अपनी पूरी सांसद निधि से काम करवाए बल्कि पहले के सांसदों की बची हुई सासंद निधि से भी हिसार के विकास कार्य करवाए। ऐसा कोई और नहीं कर पाया।

8. दुष्यंत चौटाला ने सांसद रहते हुए हिसार में रोजगार का मेला लगवा कर हजारों युवाओं को रोजगार दिलवाया । अन्य कोई भी सांसद ऐसा नहीं सोच पाया।

9. दुष्यंत चौटाला 16 वी लोकसभा के वो सांसद थे जिन्होंने सबसे पहले अपनी लोकसभा में देश का पहला पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू करवाया।

10. दुष्यंत चौटाला 16वी लोकसभा के पहले वो सांसद बने जिन्होंने देश का पहला Wi-Fi गाँव अपनी लोकसभा में बनवाया।

Advertisement
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close