चंडीगढ़मनोरंजनराष्ट्रीयहरियाणा

दिल से किए गए कामों से मिलते है सुंदर परिणाम: मनिका श्योकंद

चंडीगढ़:- 17 फरवरी : अल्फा न्यूज इंडिया डेस्क प्रस्तुति:– मॉडलिंग शुरू करने या वीएलसीसी फेमिना मिस ग्रेंड इंडिया 2020 में कभी हिस्सा लेने की सोच नहीं सोचा थी लेकिन बहन एवं परिवार के सदस्यों ने प्रोत्साहित कर मुझे आज वीएलसीसी फेमिना मिस इंडिया 2020 की विजेता बना दिया है। यह कहना है वीएलसीसी फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2020 की मनिका श्योकंद का।

 

मनिका श्योकंद ने हयात रेजिडेंसी होटल चंडीगढ़ में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जो भी काम दिल से किए जाते है उसके हमेशा सुंदर परिणाम ही होते है। मैंने भी अपने परिवार से प्रभावित होकर इस प्रतियोगिता में दिल से भाग लिया और परिणाम सबके सामने है। मैने परिणामों की चिंता किए बिना प्रतियोगिता में भा ग लिया और आज सफलता मेरे साथ है।

 

मनिका का मानना है कि सुंदरता की वास्तविक परिभाषा आंखों, होंठ और नाक के सही आकार से परे है। ‘मुझे पता है कि लोग अभी भी सौंदर्य प्रतियोगिता देखते हैं जहाँ सुंदर चेहरे वाली सुंदर लड़कियां जाती हैं और भाग लेती हैं, लेकिन यह ऐसा नहीं है। आप मुझे देखते हैं … मैं उन संपूर्ण आँखों या परिपूर्ण नाक नहीं है। लेकिन, मैं सुंदर हूं। मेरे विचार सुंदर हैं और मेरी राय मजबूत है। मैं मानती हूं कि मैं दिमाग के साथ सौंदर्य में विश्वास करती हूं और यही मुझे सिखाया गया है।’

 

‘मैं डेढ़ साल से कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम कर रही थी और किसी भी योजना में भाग लेना मेरी योजना नहीं थी। क्योंकि एक सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेना और फिर किसी एक को जीतना मेरे किसी सपने के भी करीब नहीं था। इसलिए, यह मेरी बड़ी बहन थी, जिसने मुझे विश्वास दिलाया कि मैं प्रतियोगिता में भाग ले सकती हूं।’

 

मनिका का कहना है कि खिताब जीतने के बाद, उनका जीवन में बदलाव हो गया है और अब उन्होंने अपने व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं की खोज की है।

 

‘इस पूरी यात्रा ने मुझे अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक विश्वास रखने और खुद को एक उपलब्धि के रूप में देखने के लिए सिखाया है और यही मैं उन सभी लड़कियों को बताना चाहती हूं जो वहां हैं। मनिका कहती हैं कि कभी भी अपने सपनों को मत छोड़ो क्योंकि क्रियाओं की प्रतिक्रियाएं होती हैं और समर्पित कार्यों में सुंदर प्रतिक्रियाएं होती हैं।

 

पत्रकारों ने जब उनसे आगामी फियूचर के बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि फिल्मों से उन्हें ऑफर आया तो वह जरूर फिल्मी दुनिया में कदम रखेंगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रियंका चौपड़ा के साथ काम करने की इच्छा है अगर उन्हें मौका मिला तो वह जरूर उनके काम करेंगी। जहां तक फिल्मों का सवाल है वह भविष्य के तय करेंगी की उन्हें क्या करना है, अभी फिलहाल कोई प्लान नहीं है।

 

मनिका ने कहा कि मैने लॉकडाउन में वीएलसीसी फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2020 के लिए ऑनलाईन फार्म भरा था मुझे उम्मीद नहीं थी कि इतनी बड़ी कामयाबी मिलेगी। इस कामयाबी में मेरी बहन ने खूब मोटिवेट किया था परिवार ने भी हर कदम में इस प्रतियोगिता को जीतने में मदद की। मनिका ने कहा कि सच्चे मन से प्रयास किया जाए तो यह प्रतियोगिता कोई दूर का तारा नहीं है।

 

आपको बता दे की अपने 57 वें संस्करण में ब्यूटी पेजेंट को इस वर्ष लगभग पहली बार वर्चुअल आयोजित तौर पर 10 फरवरी, 2020 को हयात रीजेंसी मुंबई में आयोजित किया गया था। जिसमें 28 राज्यों के प्रतिनिधियों और दिल्ली, जम्मू और कश्मीर के एक-एक प्रतिनिधि का चयन करने के लिए एक नेशन वाइड हंट किया था, इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेशों के एक सामूहिक प्रतिनिधि के साथ कुल 31 फाइनलिस्ट ने इसमें भाग लिया था। शॉर्टलिस्ट किए गए फाइनलिस्ट को कठोर ट्रेनिंग और ग्रूमिंग सेशन से गुजरना पड़ा और पूर्व की ब्यूटीक्वीन और अभिनेत्री नेहा धूपिया ने उनकी मेंटरिंग की। उनके अलावा जजेस पैनल में चित्रांगदा सिंह, पुलकित सम्राट, शेन और फाल्गुनी पीकॉक शामिल थे, जिन्होंने उस शाम प्रतियोगियों को जज किया और मनिका श्योकंद को वीएलसीसी फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2020 के रूप में चुना गया था।

 

उन्होंने मीडिया को बताया कि चंडीगढ़ में जन्मी मनिका हमेशा से आस-पड़ोस में रहने वाली लडक़ी रही हैं। एमबीए की डिग्री के साथ एक अत्यंत योग्य और शिक्षित रासायनिक इंजीनियर की हैं। उन्होंने अपने पैशन को फॉलो करने और एक अलग पहचान बनाने का फैसला किया। कॉलेज में भी वह शानदार इवेंट ऑर्गनाइजऱ और वक्ता रही थीं। राष्ट्रीय स्तर की नेटबॉल खिलाड़ी होने के नाते, उनकी फिटनेस और जीवंतता बेजोड़ है।

 

उन्होंने अपनी कंपनी में जलवायु परिवर्तन डिविजन का नेतृत्व किया। हार न मानने के रवैये के साथ, वह हमेशा वह सब कुछ हासिल करती रही हैं, जिसकी वह इच्छा रखती हैं। वह एक मजबूत, स्वतंत्र और भावुक महिला हैं जो सभी के लिए एक प्रेरणा हैं।

 

एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में प्रसिद्ध एमएनसी गुजरात फ्लोरो केमिकल्स लिमिटेड म काम करने के बाद वह वर्तमान में अपने मॉडलिंग पैशन को फॉलो कर रही हैं और पढऩा पसंद करती हैं। वह एक फिल्म के लिए उत्साहित हैं और दौडऩा तो उन्हें थैरेपी की तरह लगता है। उनकी पसंदीदा किताबें लेखक ऐनरैंडकी फाउंटेन हेड और लेखक खालिद होसैनीकी का इटरनर हैं। वह डेडपो एट्स सोसाइटी और तमाशा जैसी फिल्मों की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और किसी दिन इटली जाने की इच्छा रखती हैं। आज अल्फा न्यूज़ इंडिया ने इस बड़ी सम्माननीय उपलब्धि के लिए मनिका को दिल से बधाइयां और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की मंगल कामना की है।

 

वह एक भावुक जलवायु परिवर्तन योद्धा हैं, जो उनकी कंपनी के कार्बनफुटप्रिंट को कैल्कुलेट करती है। वह मानती है कि बायोडिग्रे डेबल सैनिटरी पैड का उपयोग विशाल कार्बन फुटप्रिंट को विकसित कर रहा है।

 

वह हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी से काफी प्रेरित थीं, जिन्होंने 2018 में फ़ेमिना मिस इंडिया फ़र्स्ट रनर अप का खिताब जीता था। मीनाक्षी से, उन्होंने इस कोट से जीना सीख लिया, यदि आप मानते हैं तो सब कुछ संभव है। वीएलसीसी फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2020 का खिताब जीतना उनके जीवन का एक सपना सच होने जैसा है। मनिका जल्द ही मिस ग्रैंड इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मिस ग्रैंड इंटरनेशनल दुनिया की अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में से एक है और वे अपने ‘युद्ध और हिंसा को रोकें’ अभियान के माध्यम स शिक्षा और जागरूकता को प्रोत्साहित करना चाहती हैं। आप कलर्स एचडी और जियो टीवी पर 28 फरवरी, दोपहर 12 बजे वीएलसीसी फेमिना मिस इंडिया 2020 का ग्रैंड फिनाले टेलीकास्ट देख सकते हैं। वूट पर भी उपलब्ध है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close