तीज पर्व पर झूलों ने चूमे आसमां, तो कहीं झूलों को तरसती रहीं मुटियारें

Loading

चंडीगढ़:-11 अगस्त–आरके विक्रमा करण शर्मा:– ट्राइसिटी में आज उत्तरी भारत की तरह हरियाली तीज का त्यौहार खूब हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है हरियाली तीज के झूले एक हफ्ता पहले ही पेड़ों की मजबूत शाखाओं पर डलने शुरू हो जाते हैं। गली मोहल्लों की और पीहर आई हुई दुल्हनें, बेटियां इकट्ठे होकर हरियाली तीज के गीत गाती हुईं झूला झूलती हैं। और घेवर फिरनी नाना प्रकार की मिठाइयां आपस में मिल बांट कर खाती हैं‌ और एकत्रित जनसमूह में भी बिना भेदभाव के सप्रेम मिठाई वितरित की जाती हैं। चंडीगढ़ में अनेकों सियासी पार्टियां अपने अपने स्तर पर शहर के अलग-अलग स्थानों पर हरियाली तीज का पर्व धूमधाम से मना रही हैं। सार्वजनिक पार्कों में पुराने बड़े-बड़े पेड़ों की मजबूत शाखाओं पर सजे-धजे झूले मुटियारे झूल रही हैं। और हरियाली तीज के इस जश्न में पूरा शहर मशगूल है। खूब सजी दुकानों पर खरीदारी करती महिलाओं उनके परिवारों की धूम बनी हुई है। यहां वहां जहां देखो,सुनो सुरीले गीतों की लोकलहरियां वातावरण में रस घोल रही हैं। तीज का त्यौहार पूरयौवन पर है।

लेकिन अफसोस की बात है कि चंडीगढ़ का अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रॉक गार्डन के फेज 3 में कई दर्जनों झूले आज टंगें ही दिखाई दिए। और रॉक गार्डन हरियाली तीज का झूला झूलने के मंसूबे लिए सैकड़ों नवविवाहिताएं व नव यौवनाएं उदासी और मायूसी के आलम में देखी गईं। झूला झूलने की उनकी हसरतें आज रॉक गार्डन में  सिसकती देखी गईं।

रॉक गार्डन में नवविवाहित जोड़ों और उनके परिजनों की भीड़ देखते ही बनती थी। युवतियों में खासकर नवविवाहिताओं में खूब जोश हर्षोल्लास ने चारों तरफ उत्साहजनक वातावरण बनाए हुए था। लेकिन इन तमाम नवयुवतियों और नवविवाहिताओं को उस वक्त मायूसी और उदासी से उस वक्त दो-चार होना पड़ा जब फेस 3 में कई दर्जन और झूले आज झूलने के लिए नीचे उतारे ही नहीं गए। हैरत की बात तो यह है कि यह झूले आज हरियाली तीज के पर्व पर क्यों नहीं दर्शकों खासकर महिलाओं को झूलने के लिए उपलब्ध करवाए गए,        इस का जवाब देने के लिए भी कोई सामने नहीं आया।

मलोया की गीत कौर और धनास की नीलम शशि रेखा आरती शर्मा रीना जैन सहित कांति कटोच प्रभा सिमरन कौर सुरेंद्र कौर आदि ने बताया कि आजकल किसके पास फ्री टाइम है। बामुश्किल साल में एक यही मौका होता है। जब हरियाली तीज के मौके पर झूला झूलने का सुनहरी अवसर नसीब होता है। इसी खुशी में लोग आज रॉक गार्डन के फेस 3 में लगे झूले झूलने की हसरत लिए आए थे। लेकिन यहां आकर उन्हें मायूसी ही हाथ लगी। जब देखा कि झूले तो आज झूलने के लिए उपलब्ध करवाए ही नहीं गए हैं। बहुत मन उदास है कि इससे अच्छा तो अपने ही गली मोहल्ले में लगे पेड़ों पर टंगे झूले झूल लेते। तो हरियाली तीज का शगुन भी हो जाता। और साल भर की लंबे इंतजार और झूला झूलने की हसरत को भी विराम लग जाता।

स्थानीय सेक्टर 8 में भी बीजेपी वार्ड नंबर 2 की शशि बंसल जनरल सेक्रेटरी ने अपने वार्ड की अनेकों हर उम्र दराज औरतों खासकर नवविवाहिताओं सोना मीनू नेहा रुचि बंसल पिंकी लता वर्मा रचना प्रिया सिमरन परमिंदर कौर लवली आदि के साथ खुले पार्क में आम के पेड़ों पर झूला डालकर झूले झूलने का आनंद लिया। और हरियाली तीज के मंगल गीत व लोकगीत गाए। गीतों पर दिल भर कर महिलाएं नाचीं। और घेवर अन्य मिठाई आदि का भरपूर आनंद लिया। एक दूसरे के गले मिलकर एक दूसरे के सौभाग्य और सदा सुहागन की शुभकामनाएं देते हुए हरियाली तीज की बधाइयां शेयर कीं।

अल्फा न्यूज़ इंडिया ने हरियाली तीज के अवसर पर नारी शक्ति समाज को बधाइयां और हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी के स्वस्थ जीवन की भगवान शिव पार्वती जी से शिवमंगल दुआ कीं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5917

+

Visitors