चंडीगढ़राष्ट्रीयशिक्षा

कोरोनावायरस के कहर में मनाया गया हिंदी पत्रकारिता दिवस आयोजित किए आनलाईन सेमिनार/वेबिनार

चंडीगढ़: 30 मई:- आरके शर्मा विक्रमा/ करण शर्मा:— भारत देश और समूची दुनिया इस वक्त वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से जूझ रही है ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा बनाए रखने की पुरजोर मांग और बुनियादी जरूरत है इसी के मद्देनजर ऑनलाइन कार्य प्रणाली विकसित हो रही है इन्हीं सबके साथ हिंदी पत्रकारिता दिवस आज देशभर में मनाए जाने की खबरें आ रही हैं वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया क्योंकि भारतीय मजदूर संघ से एफिलेटेड है ऑनलाइन वेबीनार आयोजित करके कोरोनावायरस महामारी के दौर में डिजिटल मीडिया के पत्रकारों के सामने आ रही चुनौतियों और उनके निदान विषय पर अपने विचार सांझे किए। उक्त वेबीनार में डिजिटल मीडिया के विशेषज्ञ तीर्थंकर  सरकार और अविनाश कुमार सिंह ने डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को संबोधित किया। इस कार्यशाला का संयोजन यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय कुमार उपाध्याय सहयोग यूनियन के राष्ट्रीय प्रचार सचिव उदय कुमार मीणा ने किया। मुख्य विषयों में महामारी के चलते पत्रकारों की खराब होती स्थिति/ मीडिया जगत में नौकरी जाने का खतरा/ डिजिटल मीडिया की भूमिका और कोरोना काल में डिजिटल मीडिया में आजीविका के अवसर/ डिजिटल मीडिया के बढ़ते प्रभाव और अवसर आदि पर बातचीत की गई। अनूप चौधरी राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र भंडारी राष्ट्रीय महासचिव वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया ने भी उपस्थिति दर्ज करवाई।।

चंडीगढ़ का मीडिया प्रेस पूरी दुनिया में अपना सानी नहीं रखता है यहां की पत्रकारिता के कायल राजनीतिज्ञ धर्मगुरु बॉलीवुड कलाकार डॉक्टर खिलाड़ी आर्थिक विशेषज्ञ आधी आधी हैं आज हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर यहां भी इंडियन मीडिया सेंटर की ओर से द फ्यूचर ऑफ प्रिंट मीडिया इन इंडिया पर वेबीनार का शानदार आयोजन किया गया इसमें अजय भारद्वाज सीनियर जर्नलिस्ट्स कोऑर्डिनेटर इंडियन मीडिया सेंटर डॉ अर्चना आर सिंह फॉर्मर चेयरपर्सन स्कूल ऑफ कम्युनिकेशंस स्टडीज पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ सी जे सिंह फॉर्मर जर्नलिस्ट और प्रोफेसर बीके कुठियाला चेयरमैन हरियाणा हायर एजुकेशन काउंसिल ऑनलाइन अनेकों ऑनलाइन मीडिया से जुड़े पत्रकारों कैमरामैन फोटोग्राफर आदि को बेहतरीन और लेटेस्ट जानकारियों से अवगत कराया।

अल्फा न्यूज़ इंडिया ने इंडियन मीडिया सेंटर और वर्किंग जर्नलिस्ट लिस्ट ऑफ इंडिया से भविष्य में भी ऐसे ऑनलाइन वेबीनार आयोजित करके मीडिया प्रेस की इस विधा से जुड़े समाज को अपडेट रखने के प्रयास करते रहने की गुजारिश की  है।।

हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर ट्राइसिटी प्रेस क्लब ने भी भव्यायोजन सोशल नेटवर्किंग के जरिए संपन्न किया। और क्लब से जुड़े तमाम सदस्यों को विश्वास दिलाया के उक्त  महामारी के दौर में क्लब सदस्यों की हरसंभव मदद करने को तैयार है। और हाल ही में ट्राइसिटी में क्लब ने अपने सदस्यों को यहां तक कि दूसरे बड़े चैनल्स और  समाचार पत्रों के पत्रकारों को कैमरामैन फोटोग्राफ्स को सैनिटाइजर, मास्क,पीपी  ई किट, राशन आदि वितरित किए हैं। यह अभियान अभी तक भी ट्राई सिटी प्रेस क्लब जारी रखे हुए हैं।  ट्राइसिटी प्रेस क्लब के मूल संस्थापक व जाने माने समाज सेवक धर्म प्रज्ञ पंडित रामकृष्ण शर्मा ने अनेकों पत्रकारों को राशन वितरित किया है। और अनेकों लोगों की यथासंभव अर्थ मदद भी की है। इसी की देखा देखी अन्य प्रेस क्लब, सामाजिक संस्थाएं भी इस काम को आगे बढ़ा रही हैं। ट्राइसिटी प्रेस क्लब ने अपने सभी सदस्यों सहित पत्रकारिता क्षेत्र के तमाम योद्धाओं को हिंदी पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।।

बताते चलें कि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने ट्राइसिटी प्रेस क्लब  के उक्त कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।। और सोशल डिस्टेंसिंग का मुकम्मल ध्यान रखते हुए ट्राइसिटी प्रेस क्लब के पदाधिकारी योद्धाओं को निजी तौर पर बुलाकर उनकी पीठ थपथपाई है।। और इन समाजिक कार्यों को करने के लिए  मुक्त कंठ से प्रशंसा भी की है।।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close