सिलाई कढ़ाई केन्द्र में 17 उत्तीर्ण छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किये

Loading

चण्डीगढ़ ;05 मई ;ALPHA NEWS INDIA DESK :—- सैक्टर 30-ऐ स्थित सन्त निरंकारी सत्संग भवन में निरंकारी सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज की कृपा से संत निरंकारी चौरीटेबल फाऊंडेशन द्वारा चलाए जा रहे मुफत सिलाई कढ़ाई केन्द्र में छात्राओं का परिणाम घोषित किया गया और 17 उतीर्ण छात्राओं को प्रमाण-पत्र जारी किए गए ।
यह केन्द्र स्थानीय संयोजक श्री नवनीत पाठक जी की देख-रेख में काम कर रहा है । कोर्स पूरा हो जाने पर संत निरंकारी मण्डल, दिल्ली के समाज कल्याण विभाग की और से इनकी परीक्षा ली जाती है तथा उत्तीर्ण छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किये जाते हैं । गत वर्ष जनवरी 2018 से दिसंबर 2018 में जिन छात्राओ ने परीक्षा उत्तीर्ण की उनको संत निरंकारी सत्संग भवन, सैक्टर 30 ए, में आज चण्डीगढ़ की साध संगत मे प्रचारक श्री मोहिन्दर कुमार नदंवानी जी ने अपने कर कमलो द्वारा सर्टिफिकेट दिये गए ।
इस केन्द्र से प्रशिक्षित महिलायें घर बैठे ही बड़ी आसानी से आजीविका कमाती हैं तथा यह केन्द्र उन्हें जीवन में आगे बढ़ाने और उन्हें आत्म निर्भर बनाने में सहायक है जरुरतमंद महिलाओं के गुणों तथा उनकी बेबसी के अन्तर को कम करने हेतु मिशन उनको एक वर्ष का सिलाई-कढ़ाई में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करता है । इस मन्तव्य के लिए केन्द्र में सिखलाई हेतु मशीने मिशन की ही प्रयोग की जाती हैै तथा उनको योग्य तथा प्रशिक्षित अध्यापिका श्रीमति कैलाश देवी द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है ।
संत निरंकारी मिशन एक आध्यात्मिक लहर है जो मनुष्य को ब्रहमज्ञान प्रदान करके उसकी आत्मा को परम पिता परमात्मा से जोड़ती है और इन्सान में परस्पर भाईचारे की भावना उत्पन्न करती है । जहां निरंकारी मिशन संसार के मानव में आध्यात्मिक जागरूकता लाने में सर्वप्रथम है वहां सामाजिक कल्याण योजना के लिए भी महत्वपूर्ण तथा प्रशंसनीय योगदान दे रहा है और निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश, ‘प्रत्येक मानव दूसरे मानव के काम आये’ को अमली रुप दे रहा है । समय-समय पर मिशन सामाजिक कल्याण योजनायें बनाता है । इन में से एक महिला कल्याण योजना है ।
प्राकृतिक आपदाओं से पीडित लोगों को सहायता तथा उन्हें पुर्नवास करना, स्वेच्छा से रक्तदान लहर में भरपूर योगदान देना, स्वास्थ्य तथा आंखों के शिविर, बल्ड़ शिविर, शिक्षा संबंधी संस्थायें, शिशुओं की देखभाल के केन्द्र, जरुरतमंदों की सहायता करना आदि मिशन के अन्य सामाजिक कल्याण कार्यक्रम हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10966

+

Visitors