ग्रह-नक्षत्रचंडीगढ़धर्म

महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में आयोजित किया विशाल भंडारा : यशपाल शर्मा

शिव बाबा का दिया शिव बाबा के बच्चों में ही बांटा :-- पंडित राजनदेव शर्मा

चंडीगढ़:- 12 मार्च:– हरीश शर्मा/ करण शर्मा :- भारतीय सांस्कृतिक व परंपरागत तौर पर फाल्गुन माह की चतुर्थी को पर्वों के महापर्व महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य पर शर्मा फार्म गांव दरिया के प्राचीन शिव मंदिर में बड़ी धूमधाम से हर वर्ष की भाँति मनाया गया।
इस अवसर पर संचालक बाबा यशपाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर विंधिविधान से चार पहेरी पूजा -अर्चना की गई और तत्पश्चात् मंत्रोच्चरणों के साथ हवन किया गया। महाकीर्तन दरबार के बाद चना आलू-पुरी, कदू व हलवा प्रसाद का विंशाल भंडारा दिया गया। बाबा यशपाल ने बताया कि परंपरागत यह भंडारा उनके पिता ने शुरू किया था, जिससे उनके परिवार द्वारा यथावत चलाया जा रहा है। महाशिवरात्रि पर दूध व प्रसाद का भी वितरण किया गया।

पंडित राजनदेव शर्मा ने बताया कि सब कुछ भगवान का ही दिया हुआ है आदमी को तो सिर्फ भगवान फक्त बहाना बनाता है। और वही ड्यूटी हम सभी पूरी करते हैं। सब कुछ शिव बाबा का दिया उसी के बच्चों में बांट दिया जाता है। हम लोग तो कुछ मात्र एक जरिया है। करने कराने वाला तो वही शिवबाबा है।
इस अवसर पर शिवभक्त भगवान भोलेनाथ से सुख, शांति, समृद्धि व स्वास्थ्य का आशीर्वाद हमेशा बनाये रखने के लिए परम पिता परमात्मा महादेव के समक्ष नतमस्तक हुए। शिवभक्तों ने इस पर्व को जहां हर्षोल्लास से मनाया, वहीं विश्व कल्याण के साथ स्वास्थ्य व स्वच्छता की भी कामना की।

समाजसेवी कुनाल शर्मा ने बताया कि इस वैश्विक महामारी के बावजूद भी सभी नियमों के तहत मास्क, दो गज की दूरी है अति ज़रूरी व सैनिटाइजेशन का उपयोग कर प्रसाद वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि न केवल दूरदराज़ व आसपास की कालोनियों बल्कि तीन गाँव के लोगों ने भी बडे उत्साह से विशाल भंडारे के प्रसाद को ग्रहण किया। एलआईसी मोहाली ब्रांच के सीनियर अधिकारी नरेश भरद्नेव ने कहा कि वह भी हर वर्ष की भाँति अपने परिवार व ऑफिस सदस्यों सहित बाबा शिवशक्ति के हवन यज्ञ में उपस्थित होकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

दैनिक भास्कर अमर उजाला और आज समाज दिव्य हिमाचल, दैनिक हिंदी मिलाप और उत्तराखंड यूपी के जाने-माने समाचार पत्र दैनिक हॉक आदि अनेकों स्थापित समाचार पत्रों में पत्रकारिता की सेवा करने वाले हरीश शर्मा और जीरकपुर से बहन विजयलक्ष्मी जी पार्षद ने भी अपने परिजनों सहित बाबा जी की देहरी पर माथा टेका और प्रसाद ग्रहण किया। और सबकी मंगल और स्वस्थ दीर्घायु की कामना की।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close