चंडीगढ़रोजगार

प्रेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने को अफसर+कर्मी LABOUR DAY पर एकजुट

मजदूरी करना मजबूरी है पर इस पर हमें गर्व है ; मजदूर

चंडीगढ़ ; 1 मई ; आरके शर्मा विक्रमा ;—— दुनिया भर में आज जिन मजदूरों के नाम पर मजदूर एकता जिंदवाब के नारे लगाए गए या जिनके नाम पर मई दिवस मनाया जाता है वहीँ मेहनतकश तपती दोपहर में कड़क सर्दी में भरी में हिमपात में तो कीचड़ में दिनभर कमरतोड़ मेहनत मजदूरी करते रहे और इस दिन की महत्ता तो दूर इसके बारे कतई जानकारी से भी अनभिज्ञ रहे !

गंदगी के ढेर से बड़ी सवेरे जब सारा आलम सो रहा होता है तब ये नन्हे हाथोंसे कचरा छानता हुआ बाल मजदूर प्लास्टिक की खली बोतलें बीनता है लिफ़ाफ़े इक्क्ठे करता है ! उसके चेहरे पर श्रम करने पर आत्मसम्मान साफ झलकता है ! वह भीख नहीं मांगता क्योंकि वह म्हणत ईमानदारी से अपने हाथांब की कमाई नेक कमाई में ही सब्र बरकत मांगता है ! ये मजदूरी उनकी मजबूरी नहीं है ये उनके उजले अस्तित्व का प्रखर क्षितिज है !

स्थानीय राजकीय मुद्रण एवं लेखन समाग्री विभाग यूटी चंडीगढ़ के युवा अकाउंट्स कंट्रोलर फाइनेंस एंड अकाउंट्स कुलभूषण चौधरी ने आज मजदूर दिवस [मई दिवस] के अवसर पर अपने विभाग के कंट्रोलर पीसीएस अधिकारी सरदार जगजीत सिंह के मार्फत क्लैरिकल व् टेक्निकल स्टाफ अधिकारीयों और कर्मचारियों को बधाई दी और सब के उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना करते हुए शुभकामनाएं दीं ! कुलभूषण चौधरी ने कहा कि अगर हम सब अपने अपने हिस्से की ड्यूटी पूरी निष्ठां से करते हैं तो हम एक जवाबदेह और जिम्मेवार नागरिक और कर्मचारी की ड्यूटी का निर्वहन करते हैं ! आज प्रेस जिस गुजर रही है तो वक़्त की मांग है कि हम सब पहले से भी कहीं ज्यादा म्हणत ईमानदारी से कार्य करें और प्रेस को फिर नाई ऊंचाइयों पर ले जाएँ ! बताते चलें कि उक्त यूटी प्रेस का डंका सबसे ज्यादा कर्मचारी और आउटपुट और बिल्डिंग की शान और कर्मचारी एकता के लिए कोने में बजता रहा है ! इसके मेहनतकश अपना कोई सानी नहीं रखते हैं !

Advertisement
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Close
Close
Close