चंडीगढ़राजनीति

चंडीगढ़ में 63.57% वोटिंग, शांतिपूर्ण रहा ऑवरऑल मतदान

सभी ने लाइनों में लगकर डाले अपने अपने वोट


चंडीगढ़ ; 19 मई ; आरके विक्रमा शर्मा ;—चंडीगढ़ की इकलौती लोकसभा सीट पर मतदान करने के लिए सुबह से ही लोग अपने घरों से उत्साह से लबरेज होकर निकले । सिटी सोहनी में लंबी-लंबी लाइनों में वोटर्स लोग खड़े रहे। इस दौरान कई दिग्गज नेता और सेलीब्रेटी भी लाइन में लगकर मतदान करने उत्सुक्त मूड में दिखे ! किरनखेर अपने पति के संग वोट डालने आयीं तो चक्कर खा कर गिर पड़ीं उनको मीडिया कर्मियों ने उठाया और फिर मतदान करने के लिए किरनखेर संभलीं !
गौरतलब हो कि पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में चंडीगढ़ में कुल 72.71 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसका ये रिकॉर्ड इस मर्तबा टूट ही न पाया ! वीआईपीज सेक्टरों में वोटिंग कम होने की बात सामने आयी है ! शाम पांच बजे तक चंडीगढ़ में 63.35 प्रतिशत और मोहाली में 53.5 0 फीसदी और खरड़ में 53.00 फीसदी सहित डेराबस्सी में 64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था ! पहली बार मतदान करने वालों ने बूथ से बाहर आकर भंगड़े तक डाले ! संजय टंडन स्थानीय भाजपा अध्यक्ष ने अपनी फैमिली के साथ मतदान किया ! अविनाश सिंह शर्मा चंडीगढ़ की आवाज पार्टी के उम्मीदवार ने धर्मपत्नी के साथ और पूर्व लोकसभा चुनाव 2014 आम आदमी पार्टी की टिकट पर लड़ने वाली बालीबुड अदाकारा गुलपनाग ने भी अपने मत का प्रयोग किया ! सभी उम्मीदवारों ने अपने अपने मत का प्रयोग करने के बाद पत्रकारों से अपने अपने दल सहित अपनी जीत की प्रबल दावेदारी की बात दोहराई ! कांग्रेस प्रत्याशी पवन बंसल ने सेक्टर 28 सी में गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल में बने बूथ नंबर 228 पर मतदान किया।
सिटी में 191 पोलिंग स्टेशंस और 597 पोलिंग बूथ्स थे ! 637990 मतदाता सूचि में दर्ज थे ! इनमे से 3.37 लाख पुरुष और 3,00,553 वोटर्स शुमार रहे ! 16215 वोटर्स 18 से 19 वर्ष के बीच की आयु के युवा रहे ! 212 संवेदनशील पोलिंग बूथ थे ! जोकि चंडीगढ़ पुलिस की निगरानी की बजाए सीआरपीएफ की देखरेख में रखे गए थे ! मनदीप सिंह बरार रिटर्निंग अफसर जोकि उपायुक्त भी हैं के साथ इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया की और से नियुक्त जनरल ऑब्जर्बर आईएएस मणिमाला फु कण बोरठाकुर और पुलिस ऑब्जर्बर जेएस कुशवाहा मुस्तैदी से हर बूथ आदि के बारे में फीडबैक लेने में सतर्क दिखे ! हर खबर पर पैनी निगाह के लिए वीडियो ग्राफ़ी उपलब्ध रही ! पुलिस ने एसएसपी की देखरेख में सुरक्षा और शांति बनाये रखने के पुख्ता इंतजाम किये थे ! खबर लिखे जाने तक भाजपा के नरेंद्र चौधरी समर्थकों के साथ जब भारत माता की जय के नारे सड़क पर लगाए तो कांग्रेसियों पर झल्लाने और झड़पने की खबर मिली है ! पर स्थिति तनावपूर्ण पर कंट्रोल में कही गई है ! पुलिस ने इस बारे में कोई लिखती शिकायत की हामी नहीं भरी है ! हरमोहन धवन ने फिर दोहराया कि उनकी पार्टी आम आदमी पार्टी जीत दर्ज करेगी !

Advertisement
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close