कृषि

12 अप्रैल तक गेहूं की 7770 कुंतल आवक हुई मंडियों में ; डीएफ एंड एस कंट्रोलर 

शाहबाद  : 13  अप्रैल ; राकेश शर्मा ;—-उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि प्रशासन द्वारा किए गए पुख्ता इंतजाम के बीच कुरुक्षेत्र की सभी अनाजमंडियों व खरीद केन्द्रों पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा गेहूं की फसल का खरीद कार्य शुरू कर दिया गया है। इस सीजन में फसल खरीद के लिए नोडल अधिकारी व सम्बन्धित एजेंसियों के अधिकारी खरीद कार्यो पर पैनी निगाहें रखेंगे। इतना ही नहीं गेहंू की फसल के खरीद कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा, इसलिए सभी अधिकारी पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करना सुनिश्चित करेंगे।
 वे शनिवार को शाहबाद अनाज मंडी का औचक निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों से बातचीत कर  रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, एसडीएम संयम गर्ग ने शाहबाद अनाज मंडी में गेहूं की फसल की नमी को चैक किया और खरीद कार्यो का जायजा लिया, इस दौरान उपायुक्त ने  किसानों से बातचीत कर खरीद कार्य से सम्बन्धित फीडबैक हासिल की। इसके अलावा व्यापारियों से भी समस्याओं को जाना। उन्होंने कहा कि किसान अपनी फसल को सुखाकर लाएंगे और नमी के निर्धारित मापदंडों को पूरा करेंगे। इस सीजन में सभी खरीद केन्द्रों और अनाज मंडियों में फसल खरीद के लिए तमाम पुख्ता इंतजाम किए गए है और प्रत्येक मंडी और खरीद केन्द्र के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए है।
 उन्होंने  कहा कि फसल खरीद कार्य में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए और निरंतर खरीद कार्यो को चैक करना होगा। इतना ही नहीं किसानों, मजदूरों, व्यापारियों की समस्याओं को सुनकर उनका तुरंत समाधान करने का भी प्रयास करना होगा। किसानों की फसल के भुगतान कार्य में भी देरी नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी पीने के पानी, बिजली, शौचालयों की व्यवस्था, मंडियों की सफाई की व्यवस्था पर भी पूरा फोकस रखेंगे।
      इस मौके पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र सिंह ने कहा कि 12 अप्रैल 2019  तक शाहबाद अनाजमंडी में 750 क्विंटल, बाबैन में 480 क्विंटल, लाडवा में 1500 क्विंटल, पिपली में 500 क्विंटल, कुरुक्षेत्र में 900 क्विंटल, पिहोवा में 1500 क्विंटल, इस्माईलाबाद में 440 क्विंटल,गुमथला गढू में 2 हजार क्विंटल सहित कुल 7770 क्विंटल गेहंू की आवक हो चुकी है। इस मौके पर विभिन्न एजेंसियों के अधिकारी व व्यापारी मौजूद थे
Advertisement
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close